गुरुवार, 20 दिसंबर 2012

हलो मैं कलेक्टर बोल रहा हूँ तुम्हारी गाड़ी क्यों खड़ी है......

  
हलो मैं कलेक्टर बोल रहा हूँ तुम्हारी गाड़ी निर्जन क्षेत्र में क्यों खड़ी है। मतदान दलों को लेकर जा रही एक बस के चालक से यह सवाल कलेक्टर श्री पी नरहरि ने फोन लगाकर किया। उन्हें इस वाहन पर लगे जीपीएस सिस्टम से पता चला था कि यह वाहन मतदान केन्द्र न पहुँचकर बीच में ही खड़ा हो गया है।
    पता करने पर यह बात सामने आई कि भितरवार मंडी के रूट क्रमांक-3 पर मतदान दलों को ले जा रही यह बस (एमपी07-7777) ग्राम बासोड़ी के समीप मार्ग में एक बड़े पत्थर की वजह से निकल नहीं पा रही थी। इसी तरह जीपीएस सिस्टम की मदद से ही पता चल सका कि भितरवार मंडी क्षेत्र में मतदान दलों को पहुँचाने के लिये लगाई गई एक अन्य बस एमपी07-एफ-0757 खराब होने से मार्ग में खड़ी हो गई है। बाद में इन बसों की बाधायें दूर कराई गईं और सभी मतदान दल समय से अपने मतदान केन्द्रों पर पहुँच गए।

    गौरतलब है कि कलेक्टर एवं जिला निर्वाचक अधिकारी श्री पी नरहरि की पहल पर मंडी निर्वाचन में लगाए गए कुछ वाहनों पर प्रयोग बतौर जीपीएस सिस्टम लगाया गया था। जिला प्रशासन का यह प्रयोग पूरी तरह सफल रहा। कंट्रोल रूम से इन वाहनों पर नजर रखी गई और जहाँ जरुरत महसूस की गई वहाँ आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये। साथ ही वाहनों में आई खराबी भी समय से दूर कर दी गई। कलेक्टर श्री नरहरि का कहना है कि मंडी चुनाव में जीपीएस सिस्टम के अच्छे नतीजे सामने आए हैं। अब आगामी विधानसभा चुनाव के दौरान वाहनों में जीपीएस सिस्टम लगाने का प्रस्ताव निर्वाचन आयोग को भेजा जायेगा।
    मंडी चुनाव में वाहनों पर जीपीएस सिस्टम लगवाने के दायित्व का निर्वहन कर रहे संयुक्त कलेक्टर श्री अनुराग सक्सेना ने बताया कि मंडी निर्वाचन में प्रयोग बतौर 11 वाहनों पर जीपीएस सिस्टम लगाया गया था। इनमें से पाँच वाहन लश्कर मंडी, दो वाहन डबरा मंडी व चार वाहन भितरवार मंडी से संबंधित थे। श्री सक्सेना ने बताया कि जीपीएस सिस्टम के जरिए ही आज पता चला कि एक वाहन लश्कर मंडी के मतदान दलों को मतदान केन्द्रों तक पहुँचाने के बाद निर्धारित स्थल हजीरा न पहुँचकर सिटी सेंटर क्षेत्र में घूम रहा है। पता करने पर वाहन चालक ने बताया कि खाना खाने के लिये हम लोग यहाँ आए हुए हैं। बाद में कड़े निर्देश देकर इस वाहन को निर्धारित स्थल पर पहुँचाया गया।

कोई टिप्पणी नहीं: