शनिवार, 13 अक्तूबर 2007

दो दर्जन कर्मचारियों पर निलम्बन और वेतन राजसात करने की कार्रवाई

पहाडगढ़ की शालाओं का आकस्मिक निरीक्षण

 

दो दर्जन कर्मचारियों पर निलम्बन और वेतन राजसात करने की कार्रवाई

 

मुरैना 12 अक्टूबर 2007 // कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने कार्य के प्रति लापरवाही और अनियमिततायें पाये जाने पर जिले के आदिवासी विकास खण्ड पहाढगढ़ में पदस्थ शिक्षा विभाग के दो दर्जन कर्मचारियों के विरूध्द कठोर कार्रवाई की है । इसमें से चार कर्मचारियों को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है तथा 10 कर्मचारियों के विरूध्द एक-एक माह और दो कर्मचारियों का 15-15 दिन का वेतन राजसात करने की कार्रवाई की गई है ।

       यह कार्रवाई कलेक्टर के निर्देश पर जिला परियोजना समन्वयक श्री ए.के. त्रिपाठी एवं अन्य अधिकारियों द्वारा 5 अक्टूबर को विभिन्न शालाओं के किये गये निरीक्षण के दौरान पाई गई गंभीर अनियमिततायें और लापरवाही के कारण की गई है । कलेक्टर ने बताया कि आकस्मिक निरीक्षण की यह कार्रवाई जारी रहेगी और अनियमितता पाये जाने पर सम्बंधितों पर कठोर अनुशासनात्मक कार्रवाई की जायेगी ।

       निरीक्षण के दौरान शालाओं के संचालन और मध्यान्ह भोजन वितरण की अनियमितता और शिक्षकों एवं छात्रों की अनुपस्थिति पाये जाने पर कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने विकास खंड शिक्षा अधिकारी पहाडगढ़ श्री ददई सिंह, जन शिक्षक (सीएसी) श्री शिवकुमार पाण्डे और श्री राजेन्द्र सविता तथा प्राथमिक विद्यालय खौरा के सहायक शिक्षक श्री देवेन्द्र सिंह भदौरिया को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है । निलंबन अवधि में इन कर्मचारियों का मुख्यालय शासकीय माध्यमिक विद्यालय कन्हार रहेगा।

       इसी प्रकार शाला से लगातार अनुपस्थित रहने के कारण प्राथमिक विद्यालय धौंधा के शिक्षा कर्मी वर्ग-3 श्री संजय कुमार शाक्य और श्री वृजकिशोर वाथम, प्राथमिक विद्यालय जडेरू के शिक्षा कर्मी वर्ग -3 श्री मुकेश वाथम और सहायक शिक्षक श्री भरत सिंह चौधरी तथा माध्यमिक विद्यालय धौंधा के शिक्षा कर्मी वर्ग-2 श्री सिरिल टोप्यो का एक-एक माह का वेतन राजसात करते हुए दो वेतन वृध्दियां रोकने हेतु कारण बताओं सूचना पत्र जारी किया गया है।

       माध्यमिक विद्यालय धौंधा के संविदा शिक्षक श्रेणी -3 श्री दशरथ सिंह मीणा, माध्यमिक विद्यालय जडेरू के संविदा शिक्षक  श्रेणी -2 श्री जगमोहन राठौर और श्री मनोज कुमार शाक्य प्राथमिक विद्यालय ओरेठी की संविदा शिक्षक श्रेणी -3 श्रीमती सीमा शाक्य तथा शिक्षा गारंटी शाला शिकारी का पुरा की संविदा शिक्षक श्रेणी -3 श्रीमती गीता शाक्य के विरूध्द एक-एक माह का वेतन राजसात करने की कार्रवाई की गई है। इन कर्मचारियों को भविष्य में अनियमितताओं की पुनरावृति पाये जाने पर पद से पृथक करने की कार्रवाई हेतु सचेत किया गया है ।

       शिक्षा गारंटी शाला सहरैयन का पुरा के गुरूजी श्री नरेश शर्मा और श्री प्रकाशचन्द्र जाटव का 15-15 दिवस का वेतन राजसात किया गया है तथा भविष्य में अनियमितता की पुनरावृति पाये जाने पर पद से हटाने की चेतावनी दी गई है । प्राथमिक विद्यालय ओरेठी के सहायक शिक्षक श्री वनवारी पुरी का एक दिन की अनुपस्थिति का वेतन काटने के निर्देश दिए गये हैं । जन शिक्षक (सीएसी) श्री अरविन्द्र सिंह चौधरी को निरीक्षण के दौरान स्कूल बंद मिलने के कारण दो वेतन वृध्दि रोकने का नोटिस दिया गया है । शिक्षकों की कमी के दृष्टिगत शासकीय कन्या प्राथमिक विद्यालय पहाढगढ़ में सम्बध्द कुमारी अंतिमा शर्मा को उनके मूल पदस्थापना स्थान प्राथमिक विद्यालय खौरा में भेजने के निर्देश मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत पहाडगढ़ को दिए गए हैं। पहाडगढ़ के बी आर सी श्री रविन्द्र सिंह तोमर के विरूध्द भी अनुशासनात्मक कार्रवाई प्रस्तावित की गई है । 

       रामसुमरन दास स्व सहायता समूह को मध्यान्ह भोजन की व्यवस्था ठीक नहीं होने के कारण हटा दिया गया है और इसके स्थान पर नवीन वी.पी.एल.महिला आदिवासी स्व सहायता समूह को मध्यान्ह भोजन व्यवस्था की जिम्मेदारी सौंपने के निर्देश दिए गए हैं । सचिव जय शिव शंकर स्व सहायता समूह गहतोली और सचिव जय अम्बे स्व सहायता समूह कन्हार को मीनू के अनुसार मध्यान्ह भोजन नहीं देने के कारण सात दिवस में व्यवस्थाओं को सुधारने का नोटिस दिया गया है । व्यवस्था में सुधार नहीं आने पर संबंधितों से राशि वसूली की कार्रवाई की जायेगी ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: