बुधवार, 30 जनवरी 2008

मध्‍यप्रदेश कांग्रेस में भारी फेरबदल के आसार, चुनावी तैयारीयों का आगाज़

मध्‍यप्रदेश कांग्रेस में भारी फेरबदल के आसार, चुनावी तैयारीयों का आगाज़

ग्‍वालियर/मुरैना 30 जनवरी । मध्‍यप्रदेश कांग्रेस संगठन में भारी फेरबदल के आसार ही नहीं बल्कि अब यह लगभग तय है । सूत्रों से प्राप्‍त जानकारी के मुताबिक प्रदेश अध्‍यक्ष बदले जाने से लेकर कई पदाधिकारी भी बदले जाने संभव हैं ।

प्रदेश अध्‍यक्ष की बागडोर के लिये जिन लोगों के नामों की सुगबुगाहट है उनमें पूर्व मुख्‍यमंत्री दिग्विजय सिंह, सुरेश पचौरी, ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया, और कमलनाथ के नामों की चर्चा है ।

उल्‍लेखनीय है कि म.प्र. में इस साल नवम्‍बर में विधानसभा के चुनाव तथा अगले साल लोकसभा के चुनाव होने हैं । और कांग्रेस को मध्‍यप्रदेश में पुन: सत्‍ता वापसी न केवल अपरिहार्य है बल्कि आगामी केन्‍द्र सरकार के गठन में भी अबकी बार मध्‍यप्रदेश की प्रमुख भूमिका रहने के आसारों के चलते, संभवत: मध्‍यप्रदेश कांग्रेस संगठन के मरम्‍मत की कवायद प्रारंभ हो गयी है ।

उधर प्रमुख द्वितीय शक्तिशाली राजनीतिक संगठन भाजपा द्वारा अपने प्रधानमंत्री और मुख्‍यमंत्री घोषित व प्रोजेक्‍शनल लांचिंग के चलते कोग्रेस को भी अपनी रणनीति परिवर्तन व प्रोजेक्‍शनल लांचिंग अनिवार्य हो गयी थी । संभवत: पार्टी के इसी नजरिये के तहत जल्‍द ही प्रदेश कांग्रेस में जहॉं भारी फेरबदल होगा वहीं पुराने लोगों के साथ युवा और नये चेहरों को खास तव्‍वजो मिलने की भी उम्‍मीद की जा रही है । संगठन में फेरबदल के बाद आने वाले दिनों में शायद कांग्रेस अपने भावी मुख्‍यमंत्री का नाम भी लांच कर देगी ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: