बुधवार, 12 जनवरी 2011

सामूहिक सूर्य नमस्कार आज, कक्षा 9 से 12वीं तथा महाविद्यालयीन विद्यार्थी करेंगे शिरकत

सामूहिक सूर्य नमस्कार आज, कक्षा 9 से 12वीं तथा महाविद्यालयीन विद्यार्थी करेंगे शिरकत

 ग्वालियर 11 जनवरी 11/ राज्य शासन द्वारा लिये गये निर्णय के तहत इस वर्ष भी स्वामी विवेकानंद के जन्म दिवस 12 जनवरी को सम्पूर्ण प्रदेश की भांति ग्वालियर जिले की भी शिक्षण संस्थाओं में सामूहिक सूर्य नमस्कार का आयोजन होगा।'युवा दिवस' पर होने वाले इस आयोजन में कक्षा 9 से 12 तथा महाविद्यालयों में अध्ययनरत छात्र-छात्रायें सामूहिक रूप से सूर्य नमस्कार व प्राणायाम करेंगे।  जिला मुख्यालय पर मुख्य आयोजन मुरार स्थित उत्कृष्ट कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मे होगा।

        वर्तमान में अत्यधिक ठण्ड को ध्यान में रखकर राज्य शासन ने 8वीं तक के विद्यार्थियों को इस बार सामूहिक सूर्य नमस्कार में शामिल न करने के निर्देश दिये हैं। साथ ही शासन ने यह भी स्पष्ट किया है कि सामूहिक सूर्य नमस्कार में शामिल होना विद्यार्थियों व संस्था के लिये पूर्णत: स्वैच्छिक होगा।

       जिला शिक्षा अधिकारी श्री मोहर सिंह सिकरवार ने बताया कि शासकीय, अशासकीय शिक्षण संस्थाओं, कार्यालयों, प्रशिक्षण संस्थानों, महाविद्यालयो में यह कार्यक्रम आयोजित होगा। नगर के योग संस्थान, खेल संस्थान, योग विशेषज्ञ, जनप्रतिनिधि एवं स्ंवयसेवी संगठनों के प्रतिनिधि  12 जनवरी को स्वेच्छा से इस महत्वपूर्ण आयोजन में सहभागिता करेंगे। सामूहिक सूर्य नमस्कार मे छात्राओं से सलवार सूट व ट्रेक सूट तथा विद्यार्थियों से स्कूली गणवेश व ट्रेक सूट में आने की अपेक्षा की गई है। सभी संस्थाओं से यह भी कहा गया है कि शारीरिक रूप से अस्वस्थ व्यक्तियों को चिकित्सीय परामर्श के उपरान्त ही कार्यक्रम में भाग लेने का परामर्श दिया जाय।

       युवा दिवस पर आयोजित होने वाले सामूहिक सूर्य नमस्कार का मिनिट टू मिनिट कार्यक्रम इस प्रकार है। छात्र-छात्राओं तथा अन्य सहभागियों का आयोजन स्थल पर एकत्रीकरण एवं  उद्धोषक द्वारा सम्पूर्ण कार्यक्रम की भूमिका का प्रस्तुतीकरण प्रात: 9 बजे, राष्ट्रीय गीत वन्दे मातरम का सामूहिक गायन 9.25 बजे, सूर्य नमस्कार एवं प्राणायाम का प्रारंभ 9.30  बजे, मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन प्रात: 10 बजे तथा आभार प्रदर्शन प्रात: 10.30 बजे होगा । युवा दिवस 12 जनवरी को पूरे प्रदेश में एक साथ, एक ही संकेत पर रेडियो से प्रसारित निर्देशों के आधार पर सूर्यनमस्कार के तीन च्रक और अनुलोम - विलोम, भस्त्रिका, भ्रामरी प्रणायाम के तीन चक्र होंगे। विदित हो स्वामी विवेकानंद के जन्मदिवस को प्रदेश के युवाओं को ऊर्जावान बनाने हेतु ''युवादिवस'' के रूप में मनाने का संकल्प मध्यप्रदेश शासन ने लिया है और इस दिन पूरे प्रदेश में सूर्य नमस्कार और प्रणायाम एक साथ प्रतिवर्ष किया जाता है।

 

कोई टिप्पणी नहीं: