रविवार, 2 सितंबर 2007

मीठे पानी के लिए 103 लाख रूपये की कार्य योजना स्वीकृत

मुख्यमंत्री की घोषणा पर अमल प्रारंभ

मीठे पानी के लिए 103 लाख रूपये की कार्य योजना स्वीकृत

जिला स्तरीय दीनदयाल अंत्योदय समिति की बैठक सम्पन्न

भिण्ड 31 अगस्त 2007

       मख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की घोषणानुरूप खारे पानी से पीडित चार ग्रामों को मीठा पेयजल मुहैया कराने के लिए राज्य शासन द्वारा 103 लाख रूपये की कार्य योजना स्वीकृत की जा चुकी है तथा जिले के बन्द पडी नलजल योजना को पुन: चालू कराने के लिए 360 लाख रूपये की कार्य योजना तैयार कर प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजा जा चुका है। यह जानकारी आज जिला स्तरीय दीनदयाल अंत्योदय समिति की बैठक में दी गई, बैठक समिति के उपाध्यक्ष श्री अवधेश सिंह कुशवाह की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। बैठक में राज्य स्तरीय अंत्योदय समिति के सदस्य श्री मायाराम शर्मा पूर्व विधायक श्री राकेश शुक्ला, श्री केशवसिंह भदौरिया सहित अन्य सदस्यगण, कलेक्टर श्री सुहेल अली, जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती सोनाली वायंगणकर,डीएफओं श्री काली दूरई सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

       समिति के उपाध्यक्ष श्री कुशवाह ने कहा कि राज्य शासन द्वारा विभिन्न कल्याणकारी योजना की समीक्षा तथा उनके क्रियान्वयन में शासकीय अमले का सहयोग करने का दायित्व समिति को सौपा गया है। श्री कुशवाह ने कहा कि समिति की बैठक से पूर्व एजेण्डा और प्रगति प्रपत्र की प्रति सदस्यों को उपलब्ध कराई जावे।

       कलेक्टर श्री सुहेल अली ने कहा कि जिला अंत्योदय समिति की पूर्व में आयोजित बैठक के सभी निर्णयों पर आयोजित अधिकारियों द्वारा कार्रवाई की गई है। उन्होंने ग्राम पंचायतों में अस्पृश्यता निवारण पुरस्कार के लिए कानूनी प्रावधानों की जानकारी सदस्यों को उपलब्ध कराने के निर्देश जिला संयोजक को दिए। आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा अनुसूचित जाति बस्तियों के विकास हेतु प्रस्ताव विभाग में भेजे जा चुके है। कलेक्टर श्री अली ने बारकलॉ विद्यालय निर्णय में गुणवत्ता की जॉच 15 दिवस में कराने के निर्देश भी दिए।

       बैठक में अधीक्षण यंत्री विद्युत मंडल श्री यादव ने बताया कि भिण्ड शहर में विद्युत आपूर्ति को नियमित करने के लिए छोटे-छोटे ट्रान्सफार्मर लगाने के लिए 48 करोड का प्रस्ताव राज्य शासन को भेजा गया है। इसी प्रकार ग्रामीण क्षेत्र में विधुतीकरण हेतु 18 करोड की कार्य योजना तैयार की गई है। उन्होंने विद्युत चोरी रोकने में मदद करने की अपील की।

       बैठक में बताया कि गया कि जिले 10 स्थानों पर हैडस्टार्ट केन्द्र प्रारम्भ करने तथा 90 माध्यमिक शाला भवनों के निर्माण हेतु राशि जिला शिक्षा केन्द्र को प्राप्त हो चुकी है। जिले में गरीब परिवारो को नि:शुल्क स्वास्थय सेवाएें मुहैया कराने के लिए 43 हजार 640 दीनदयाल अंत्योदय कार्ड तैयार किये जा चुके है। लोक स्वास्थय यांत्रिकी विभाग द्वारा खारे पानी की समस्या से पीडित चार ग्राम रायपुरा संकरपुर मालनपुर व हवीपुरा को मुक्ती दिलाने के लिए मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुसार 103 लाख रूपये की पेयजल योजना राज्य सरकार द्वारा स्वीकृत कर दी गई है। जिस पर शीघ्र कार्य प्रारम्भ हो जावेगा। बैठक में सुहांस में विद्युत लाइन के कारण पशुओं की मृत्यु व मुआवजा, सेवा सहकारी समितियों पर हैण्डपम्प लगवाने, खरीफ व रवी फसलों के लिए उर्वरक व बीज तथा सिंचाई की व्यवस्था पर भी चर्चा की गई।

 

कोई टिप्पणी नहीं: