रविवार, 2 सितंबर 2007

बैंकर्स हितग्राही मूलक योजनाओं के अन्तर्गत ऋण वितरण में तत्परता बरते-कलेक्टर श्री अली

बैंकर्स हितग्राही मूलक योजनाओं के अन्तर्गत ऋण वितरण में तत्परता बरते-कलेक्टर श्री अली

भिण्ड 30 अगस्त 2007

       कलेक्टर श्री सुहेल अली ने कहा कि बैकर्स हितग्राही मूलक योजनाओं में ऋण प्रकरण स्वीकृत करने में तत्परता दिखाये। उन्होंने यह निर्देश गत दिवस कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित जिला स्तरीय परामर्श दात्री समिति की बैठक में दिए। बैठक में जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती सोनाली वायंगणकर,संयुक्त कलेक्टर श्री बी.वी.खरे रिजर्व बैक के प्रतिनिधि, अग्रणी बैंक प्रबन्धक श्री एलएस यादव सहित सभी बैंकों के समन्वयक गण उपस्थित थे।

       कलेक्टर श्री अली ने कहा कि केन्द्र और राज्य शासन द्वारा गरीब बेरोजगार व कमजोर वर्ग के लोगों को विकास की मुख्य धारा से जोडने के उद्देश्य से अनेक रोजगारमुखी योजनाओं का संचालन बैकों के माध्यम से किया जाता है। इन योजनाओं के लिए जिला पंचायत जनपद पंचायत, व अन्य निकायों द्वारा अनुदान राशि एडवांस के रूप में बैंकों में जमा करा दी जाती है। उन्होंने कहा कि व्यवहार में यह प्रकाश आया है कि बैकर्स द्वारा अनुदान राशि का उपयोग करने के उपरांत भी सम्बन्धित ऋण प्रकरणों को स्वीकृत भी किया जाता है जोकि गंभीर आपत्तिजनक है। उन्होंने कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार प्र्रर्वत्तित योजनाओं में फायनेंस करना सभी बैकर्स के लिए अनिवार्य है। श्री अली ने स्वर्ण जयंती ग्राम स्वरोजगार योजना के अन्तर्गत समूह गतिविधियों को बढावा दिया जावे। उन्होंने कहा कि बैकर्स समूहों का परिक्षण कर समय सीमा में फायनेंस करे। उन्होंने पशु पालन हेतु ऋण प्रकरण 15 सितम्बर तक स्वीकृत करने के निर्देश दिए।

       कलेक्टर श्री अली ने कहा कि राज्य शासन की मंशानुसार सेवाभूमि रखने बाले 81 कोटवारों के किसान क्रेडिट कार्ड अभियान चलाकर बनाये जावे। जिले में 97 हजार 825 कृषकों के किसान केड्रिट कार्ड तैयार किये जा चुके है यह कृषक बैकों से 166 लाख 26 हजार रूपये तक के ऋण कार्ड के माध्यम से प्राप्त कर सकते है। उन्होंने इस योजना के अधिक लोकप्रिय बनाने की आवश्यकता बताई। उन्होंने प्रधानमंत्री रोजगार योजना के अन्तर्गत 30 सितम्बर तक शत प्रतिशत वितरण सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए।

       जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती वायंगणकर ने बताया कि स्वर्ण जयंती ग्राम स्वरोजगार योजना के अन्तर्गत 455 लाख रूपये के ऋण प्रदाय करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जिसके अन्तर्गत भिण्ड जनपद पंचायत क्षेत्र को 103 लाख रूपये, अटेर जनपद पंचायत को 78 लाख रूपये, मेहगांव जनपद पंचायत क्षेत्र को 75 लाख रूपये, गोहद जनपद पंचायत क्षेत्र के अन्तर्गत 87 लाख रूपये,  रौन जनपद पंचायत क्षेत्र के अन्तर्गत 32 लाख रूपये, तथा जनपद पंचायत क्षेत्र के अन्तर्गत 80 लाख रूपये के ऋण प्रदान किये जावेगे। उन्होंने बताया कि जिले के निर्धारित 455 लाख रूपये के लक्ष्य की तुलना में 303 लाख रूपये के प्रकरण बैकों में प्रस्तुत किये जा चुके है।

 

कोई टिप्पणी नहीं: