मंगलवार, 11 दिसंबर 2007

राज्य सरकार की चार वर्षों की उपलब्धियों को जन-जन तक पहुंचाएगी 'सुपर फास्ट विकास एक्सप्रेस'

राज्य सरकार की चार वर्षों की उपलब्धियों को जन-जन तक पहुंचाएगी 'सुपर फास्ट विकास एक्सप्रेस'

जनसंपर्क मंत्री श्री शर्मा ने झंडी दिखाकर रवाना किया

राज्य सरकार ने चार वर्षो के अल्प समय में ही प्रदेश के समग्र विकास के सफल प्रयास किए है जिनसे अब प्रदेश की नई तस्वीर बनी है। पिछले चार वर्षो में हासिल महत्वपूर्ण विकास उपलब्धियों की जानकारी सुदुर अंचलों में आम लोगों तक पहुंचाने के उद्देश्य से आज जनसंपर्क मंत्री श्री लक्ष्मीकांत शर्मा ने सुपर फास्ट विकास एक्सप्रेस (चलित प्रदर्शनी) को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। सर्वप्रथम भोपाल संभाग के सभी विकास खंडों का यह विकास एक्सप्रेस भ्रमण करेगी। इसी तरह अन्य संभागों में भी सुपर फास्ट विकास एक्सप्रेस चलेगी जो ग्रामीण अंचलों तक पहुंचकर लोगों को कल्याणकारी योजनाओं तथा चार वर्षो में हुए महत्वपूर्ण विकास कार्यो की जानकारी देकर उनमें विभिन्न योजनाओं का लाभ उठाने के बारे में जागरूकता लाने का प्रयास करेगी।

जनसम्पर्क मंत्री श्री शर्मा ने आज शाम उनके निवास पर फीता काटकर इस चलित प्रदर्शनी का शुभारंभ किया। इस अवसर पर आयुक्त एवं सचिव जनसंपर्क श्री मनोज श्रीवास्तव भी उपस्थित थे। श्री शर्मा ने इस सुपर फास्ट विकास एक्सप्रेस में प्रदर्शित विकास गतिविधियों के छायाचित्रों और उपलब्धियों को दर्शाने वाले विवरणों का अवलोकन किया और जनसंपर्क विभाग की इस अभिनव पहल की सराहना की।

इस अवसर पर उन्होंने जनसंपर्क विभाग द्वारा चार वर्षों की उपलब्धियों पर केन्द्रित प्रकाशनों का विमोचन भी किया। इनमें राज्य सरकार के महत्वपूर्ण कार्यक्रमों, योजनाओं, नई नीतियों, कल्याणकारी फैसलों तथा उपलब्धियों का लेखा-जोखा विस्तार से दर्शाया गया है। इस दौरान विभागीय अधिकारी तथा पत्रकार गण बड़ी संख्या में मौजूद थे।

यह सुपर फास्ट विकास एक्सप्रेस आगामी तीन महीनों तक भोपाल संभाग का सघन भ्रमण करेगी और सभी तहसील एवं विकास खण्ड क्षेत्रों में पहुंचकर जनमानस में जनजागरूकता लाने की पहल करेगी। प्रदेश सरकार की महत्वपूर्ण उपलब्धियों के आकर्षक चित्रों से सजी इस सुपर फास्ट एक्सप्रेस में प्रचार साहित्य के साथ-साथ प्लाज्मा टी.वी. और सिनेमा प्रोजेक्टर भी है जिनके माध्यम से लोगों को प्रदेश में चार वर्षों में आए बदलाव की सही तस्वीर देखने को मिल सकेगी। इसके साथ ही नुक्कड़ नाटक मंडली भी भ्रमण में साथ रहेगी जो अपने रोचक अभिनय तथा नृत्य-गीतों के माध्यम से भी लोगों को प्रेरित करेगी। विभिन्न तहसील एवं विकासखण्डों में स्थानीय जनप्रतिनिधि भी अपने-अपने क्षेत्रों में इस सुपर फास्ट विकास एक्सप्रेस को झंडी दिखाकर आगे रवाना करेंगे।

 

कोई टिप्पणी नहीं: