गुरुवार, 27 दिसंबर 2007

राज्य श्रम संस्थान इंदौर में स्थापित होगा

राज्य श्रम संस्थान इंदौर में स्थापित होगा

श्रम सलाहकार परिषद की बैठक में श्रम मंत्री श्री देवड़ा का संबोधन

श्रम मंत्री श्री जगदीश देवड़ा ने कहा है कि प्रदेश सरकार राज्य में तेजी से औद्योगिक विकास के साथ श्रमिक कल्याण के लिये प्रतिबध्द होकर कार्य कर रही है। हाल ही में सरकार ने राज्य की श्रम नीति घोषित की है जिसमें श्रमिकों, विशेषकर असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों की सामाजिक सुरक्षा एवं हितों की रक्षा के लिये अनेक प्रावधान किये गये हैं।

श्री देवड़ा ने आज यहां श्रम सलाहकार परिषद की 45वीं बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि इंदौर में राज्य श्रम संस्थान स्थापित किया जायेगा। श्रम के क्षेत्र में शिक्षण, प्रशिक्षण, अध्ययन और अनुसंधान करने के उद्देश्य से स्थापित इस संस्थान के लिये राज्य योजना मण्डल द्वारा स्वीकृति प्रदान कर आवश्यक धनराशि आवंटित की गई है।

श्रम मंत्री श्री देवड़ा ने कहा कि श्रम कानूनों का सरलीकरण सरकार की प्राथमिकता है। सरकार ने श्रम कानूनों के तहत दाखिल किये जाने वाले 27 रिटर्नस के बजाए एक रिटर्न लागू किया है। इससे प्रदेश में उद्योगों, विशेष रूप से रोजगार मूलक उद्योगों की स्थापना के लिये अनुकूल वातावरण बनाने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि न्यूनतम वेतन अधिनियम के अन्तर्गत वेतन दरें अत्यंत सरलकृत पध्दति से घोषित किया जाना शुरू किया गया है ताकि श्रमिकों और नियोजकों, दोनों को ही अनावश्यक कठिनाइयां नहीं हो।

श्रम मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने संगठित और असंगठित क्षेत्र में लागू कानूनों के सरलीकरण का सुझाव केन्द्र सरकार को दिया है। इसमें श्रम कानूनों में राजीनामा (कम्पाउण्ंडिग) की व्यवस्था लागू करने का भी प्रस्ताव है जिससे मुकदमों के निराकरण में गति आ सके और कानून लागू करने के मूल उद्देश्यों को प्राप्त किया जा सके।

बैठक में अपर मुख्य सचिव (श्रम) श्री राकेश बंसल ने राज्य स्तरीय श्रम सलाहकार परिषद के सदस्यों का स्वागत करते हुए उन्हें परिषद की अनुशंसा पर शासन द्वारा की गई कार्यवाही से अवगत कराया। श्रमायुक्त श्री रजनीश वैश ने बैठक का संचालन किया और अन्त में आभार व्यक्त किया।

बैठक में भारतीय मजदूर संघ के प्रदेश अध्यक्ष श्री मांगीलाल पोरवाल, उपाध्यक्ष श्री केशवलाल गुप्ता, महामंत्री श्री भगवान दास गोंडाने, श्री अरविन्द मोघे (भोपाल), एटक के उपाध्यक्ष श्री कृष्णा स्वामी, सीटू के महासचिव श्री बादल सरोज, इंटक के प्रदेश अध्यक्ष श्री आर.डी. त्रिपाठी, भारतीय मजदूर संघ रीवा के संभाग प्रमुख श्री धर्मदास शुक्ला, स्लेट पेंसिल कर्मकार मंडल के अध्यक्ष श्री अजय सिंह चौहान (मंदसौर), पत्रकार#गैर पत्रकार संगठन इन्दौर के कार्यकारी अध्यक्ष श्री विनय तिवारी, नियोजकों और औद्योगिक संगठनों के प्रतिनिधि सुश्री कल्पना श्रीवास्तव, श्री शलभ शर्मा और श्री एस. पाल के अतिरिक्त श्रम विभाग के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

 

कोई टिप्पणी नहीं: