रविवार, 20 दिसंबर 2009

प्रमुख सचिव द्वारा एम पी. एक्सपोर्टेक की तैयारियों की समीक्षा , 16 से 18 जनवरी तक ''रिवर्स वायर सेलर मीट'' ग्वालियर में

प्रमुख सचिव द्वारा एम पी. एक्सपोर्टेक की तैयारियों की समीक्षा , 16 से 18 जनवरी तक ''रिवर्स वायर सेलर मीट'' ग्वालियर में

सुरक्षा के व्यापक इंतजाम होंगे

ग्वालियर 19 दिसम्बर 09। मध्य प्रदेश में लघु उद्योग गतिविधियों को अन्तर्राष्ट्रीय बाजार मुहैया कराने के लिये उद्देश्य से 16 से 18 जनवरी 2010 तक आयोजित की जाने वाली रिवर्स वायर सेलर मीट की तैयारियों की समीक्षा बैठक आज प्रमुख सचिव उद्योग मध्य प्रदेश शासन श्री सत्यप्रकाश की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। व्यापार मेला प्राधिकरण के सभागार में आयोजित इस बैठक में प्रबंध संचालक लघुउद्योग निगम श्री एम. गोपाल रेड्डी, संभागायुक्त डॉ. कोमल सिंह, पुलिस महानिरीक्षक ग्वालियर रेंज श्री अरविन्द कुमार, कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी, आयुक्त नगर निगम डा. पवन शर्मा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री चौहान मुख्य प्रबंधक लघु उद्योग निगम नई दिल्ली, श्री आर पी. सिंह, मेला प्राधिकरण के सचिव श्री अरूण श्रीवास्तव सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

      श्री सत्यप्रकाश ने कहा कि मध्य प्रदेश में लघु औद्यौगिक ईकाइयों द्वारा उत्पादित सामग्री तथा हमारे परंपरागत शिल्प को अन्तर्राष्ट्रीय व्यापार मुहैया कराने के उद्देश्य से भारत सरकार के वाणिज्य मंत्रालय के सहयोग से ''रिवर्स वायर सेलर मीट'' का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस मीट में भारतवर्ष के साथ-साथ लगभग 20 देशों के उद्योगपति, बड़े व्यापारिक समूहों तथा विदेशी राजदूत व प्रतिनिधि भागीदारी निभायेंगे। इस मीट के माध्यम से मध्य प्रदेश की उत्पादनर् कत्ता ईकाइयां अपने माल व उत्पाद का प्रदर्शन कर सकेंगे। इसके लिये एक प्रदर्शनी का आयोजन भी किया जायेगा। जिसमें बाहर से आने वाले मेहमान खरीददार अपनी आवश्यकता और उपयोगिता के आधार पर विक्रेता संस्थाओं से सीधा संवाद स्थापित कर सकेगे। उन्होंने स्पष्ट किया कि इस मीट का मुख्य उद्देश्य प्रदेश के विक्रेताओं को एक प्लेट फार्म प्रदाय करना है। उन्होंने कहा कि तीन दिन तक चलने वाले इस कार्यक्रम में लगभग 150 देशी-विदेशी व्यापारिक हस्तियां भाग लेंगी। उन्होंने कहा कि यह एक व्यापारिक कांन्फ्रेंस है जो क्रेता-विक्रेता के मध्य आयोजित की जाती है। इस मीट में आमदर्शक की कोई भागीदारी नहीं है।

      प्रमुख सचिव ने इस महत्वाकांक्षी मीट की तैयारियों पर चर्चा के दौरान कहा कि मीट में भाग लेने आने वाले सभी अतिथियों की सुरक्षा को लेकर राज्य सरकार गंभीर है उन्होंने कहा कि मीट में आने वाली सभी हस्तियों को पर्याप्त सुरक्षा स्थानीय पुलिस प्रशासन द्वारा मुहैया कराई जायेगी, प्रत्येक भागीदार के आने-जाने तथा रहने ठहरने की सम्पूर्ण व्यवस्था हेतु विस्तृत प्लान तैयार किया जावे। उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिये कि वायर-सेलर मीट के भागीदारों की सम्पूर्ण सुरक्षा व्यवस्था पुलिस महानिरीक्षक ग्वालियर रेंज श्री अरविन्द कुमार के मार्गदर्शन में सुनिश्चित की जावे। इसके लिये प्रत्येक भागीदार का विस्तृत कार्यक्रम स्थानीय जिला और पुलिस प्रशासन को मुहैया कराया जावे। उन्होंने कहा कि सभी सिलेवट्रीज के रहने ठहरने के लिये चिन्हित किये गये होटल उषा किरण, सेंट्रल पार्क, होटल तानसेन और होटल रीजेन्सी में भी सुरक्षा के माकूल प्रबंध किये जावें। उन्होंने कहा कि जो पार्टिशिपेंट नई दिल्ली से ग्वालियर आयेंगे उनको मार्ग में भी सुरक्षा मुहैया कराई जायेगी। श्री सत्यप्रकाश ने कहा कि रिवर्स वायर सेलर मीट का शुभारंभ 16 जनवरी को मुख्यमंत्री द्वारा मेला परिसर स्थित फेसलिटेशन सेंटर में किया जाना प्रस्तावित है।

      प्रबंध संचालक लघु उद्योग निगम श्री गोपाल रेड्डी ने कहा कि इस मीट का सफल संचालन हेतु सभी तैयारियां विभाग द्वारा कर ली गईं हैं। उन्होंने कहा कि ग्वालियर में इस मीट के आयोजन का मुख्य उद्देश्य ग्वालियर अंचल की हस्त शिल्प व लघु उद्योग गतिविधियों को बढ़ावा देना है। उन्होंने कहा कि इस आयोजन में ग्वालियर अंचल की स्टोन,वुडन शिल्प को भी सम्मिलित किया जावेगा। उन्होंने वायर सेलर मीट के तीन दिवसीय कार्यक्रम के संबंध में बताया कि 16 जनवरी को दोपहर में मुख्यमंत्री द्वारा इस मीट का समारोह पूर्वक शुभारंभ किया जावेगा, इसके बाद सैलर्स द्वारा ट्रेडवार अपने अपने उत्पादों के विषय में प्रदर्शन व जानकारी वायरर्स को उपलब्ध कराई जावेगी, यह 5 शेसन में होगा आयुर्वेद हर्वल प्रोडेक्ट, इंजिनियरिंग प्रोडेक्ट, स्टोन प्रोडेक्ट, हैण्डलूम तथा हैण्डीक्राफ्ट प्रोडेक्ट के विषय में वायर सैलर चर्चा कर सकेंगे। इसीक्रम में 17 जनवरी को भी यह प्रक्रिया जारी रहेगी, 18 जनवरी को दोपहर बाद इस मीट का समारोह पूर्वक समापन किया जावेगा। मेहमान आगंतुकों के लिये मनोरंजन कार्यक्रम भी आयोजित किये जावेंगे। उन्होंने कहा कि प्रतिदिन शाम को प्रेस कांन्फ्रेंस भी की जायेगी।

      संभागायुक्त डॉ. कोमल सिंह ने कहा कि रिवर्स वायर सेलर मीट को व्यवस्थित ढंग से आयोजन हेतु जिला प्रशासन द्वारा सभी सुविधायें मुहैया कराई जावेंगी। उन्होंने कहा कि बाहर से आने वाले सभी मेहमानों के सम्मान और सुरक्षा देने के लिये सभी एहतियाती कदम उठाये जायेंगे। उन्होंने कहा कि विदेशों और देश के अन्य हिस्सों से आने वाले अतिथियों को ग्वालियर की एतिहासिक और सांस्कृतिक पृष्ठभूमि से अवगत कराने के लिये ग्वालियर भ्रमण का कार्यक्रम भी तैयार किया जावे, जिससे ग्वालियर किला, जयविलास पैलेस, लाइट एण्ड साउण्ड प्रोग्राम, संग्रहालय आदि स्थानों का भ्रमण भी कराया जायेगा। उन्होंने कहा कि 18 जनवरी को अपरान्ह में रिवर्स वायर सेलर मीट के दौरान आयोजित प्रदर्शनी आम जनता के अवलोकन हेतु भी खोली जावे।

      कलेक्टर श्री त्रिपाठी ने वायरसेलर मीट के सफल आयोजन हेतु सभी सुविधायें मुहैया कराने का आश्वासन दिया तथा लघु उद्योग निगम के स्थानीय अधिकारियों से जिला प्रशासन के साथ समन्वय स्थापित करने की बात कही।

      बैठक के उपरांत लघु उद्योग निगम के प्रबंध संचालक श्री एम. गोपाल रेड्डी द्वारा वायर सेलर मीट हेतु चिन्हित फेशलिटेशन सेंटर, प्रदर्शनी स्थल तथा मुख्यमंत्री के कार्यक्रम स्थल का अवलोकन भी किया।

प्रमुख सचिव ने स्टोन पार्क भी देखा

       ग्वालियर भ्रमण के दौरान प्रमुख सचिव वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री श्री सत्य प्रकाश ने संभागायुक्त डॉ कोमल सिंह के साथ पुरानी छावनी क्षेत्र में बनाये जा रहे स्टोन पार्क का भी अवलोकन किया। प्रमुख सचिव ने पार्क में संचालित गतिविधियों को प्रभावी बनाने के लिये किये जाने वाले प्रयासों के संबंध में भी संभागायुक्त से चर्चा की।

 

कोई टिप्पणी नहीं: