रविवार, 20 दिसंबर 2009

74वीं अखिल भारतीय सिंधिया स्वर्ण कप हॉकी प्रतियोगिता

74वीं अखिल भारतीय सिंधिया स्वर्ण कप हॉकी प्रतियोगिता

इण्डियन ऑयल मुम्बई, वेस्टर्न रेल्वे मुम्बई, राउलकेला उड़ीसा सेमीफायनल में

ग्वालियर दिनांक 19.12.2009& इण्डियन ऑयल मुम्बई ने आज यहां खेले गये दूसरे क्वार्टर फायनल मैच में कर्नाटक पुलिस बैंगलोर को 01 के मुकाबले 05 गोलों से पराजित कर 74वीं अ.भा.सिंधिया स्वर्ण कप हॉकी प्रतियोगिता के सेमीफायनल में प्रवेश कर लिया।

रेल्वे हॉकी स्टेडियम पर चल रही प्रतियोगिता के सातवें दिन आज पहला मैच इण्डियन ऑयल मुम्बई एवं कर्नाटक पुलिस बैंगलोर के बीच खेला गया । मुकाबला शुरू से ही कांटे का रहा, दोनों ही टीमें अनुभवी खिलाड़ियों से सजी-धजी थी जैसे ही मुकाबले की शुरूआत हुई उससे प्रतीत हो रहा था कि मुकाबला अंत तक बराबरी का रहेगा। लेकिन उम्मीद के विपरीत कर्नाटक पुलिस बैंगलोर की टीम पिछड़ गई। 6 अन्तर्राष्ट्रीय खिलाड़ियों को लेकर उतरी इण्डियन ऑयल मुम्बई को पहली सफलता मैच के 10वे मिनट में उस वक्त मिली जब उसके तेज-तर्रार अन्तर्राष्ट्रीय खिलाड़ी इन्द्रजीत सिंह ने कर्नाटक पुलिस बैंगलोर की मजबूत सुरक्षा पक्ति को धक्का बताते हुये एक जोरदार हिट लगाकर तख्ता बजा दिया। 1-0 की बढ़त लेकर इण्डियन ऑयल मुम्बई दबाव बनाते हुये हमलों का सिलसिला जारी रखा जिसके फलस्वरूप 12वे मिनट में अग्रिम अर्जुन अन्तिल ने शानदार मैदानी गोल ठोककर गोल का अंतर 2-0 कर दिया। 2 गोलों से पिछड़ने के बाद कर्नाटक पुलिस की टीम पूरी तरह दबाव में आ गई जिसका लाभ उठाते हुये 20वे मिनट में ओलम्पियन दीपक ठाकुर ने विपक्षी डी में हलचल मचाते हुये गेंद को जाल में झूला दिया। मध्यांतर तक इण्डियन ऑयल मुम्बई 3-0 की बढ़त बनाये हुई थी। मध्यांतर पश्चात खेल में कर्नाटक पुलिस ने दबाव से उभरने का प्रयास करते हुये हमले दर हमले बोले लेकिन इण्डियन ऑयल मुम्बई की मजबूत सुरक्षा पक्ति ने सभी आक्रामणों को विफल कर दिया वहीं परस्पर हमले के दौरान 58 61 वे मिनट में क्रमश: रोशनमिन्ज व दीपक ठाकुर ने मैदानी खोल ठोककर इण्डियन ऑयल को 5-0 की अजेय बढ़त दिला दी। गोल अंतर कम करने की उम्मीद छोड़ चुकी कर्नाटक पुलिस को मैच के अंतिम क्षणों 66वे मिनट में पेनल्टी कॉर्नर मिला जिसे प्रदीप ने गोल में तब्दील कर स्कोर 5-1 तक पहुंचाया और इसके बाद गैंद मैदान में नाचती रही और इसी स्कोर पर एम्पायर की लम्बी सी.टी. बज उठी।

आज खेले गये तीसरे क्वार्टर फायनल मैच में वेस्टर्न रेल्वे मुम्बई ने सेल राउलकेला को कड़े संघर्ष में 1-2 गोल से शिकस्त देकर सेमीफायनल में प्रवेश किया। कांटे के इस मुकाबले में मध्यांतर तक मुकाबला 1-1 की बराबरी में रहा। मैच का पहला गोल शुरूआत के दूसरे मिनट सेल राउलकेला के अंतिम पक्ति के खिलाड़ी अमरजीत इक्का ने 4 विपक्षी खिलाड़ियों को छकाते हुये गोल किया, इसके बाद मुकाबले में परस्पर हमले बोले जाते रहे और इस दौरान दोनों ही टीमों को गोल करने के अवसर मिले लेकिन कामयाबी नहीं मिल सकी। पूर्वाध के 35वे मिनट में एक शानदार मूव पर हरदीप सिंह ने मैदानी गोल ठोककर वेस्टर्न रेल्वे मुम्बई को 1-1 की बराबरी पर ला खड़ा किया। मध्यांतर तक मुकाबला 1-1 की बराबरी पर छूटा। मैच के उत्तरार्ध में एक बार फिर जबरदस्त तेज तर्रार हॉकी देखने को मिली। दोनों ही टीमें सुंदर तालमेल और छोटे-छोटे पासों का प्रदर्शन कर रही थी। कहना मुश्किल था कि फैसला किसके पक्ष में रहेगा लेकिन भाग्य ने साथ दिया वेस्टर्न रेल्वे मुम्बई का जिसके फलस्वरूप 42वे मिनट में हरदीप सिंह ने अपने साथी खिलाड़ी के मिले पास पर खूबसूरती ने नियंत्रण कर राउलकेला का तख्ता बजा दिया। इसके बाद गेंद मैदानी में चहु ओर घुमती रही। अंतत: मुकाबला 2-1 से वेस्टर्न रेल्वे मुम्बई के पक्ष में रहा। मैच के दौरान दोनों ही टीमों को 1-1 पेनल्टी कॉर्नर मिला जो गोल में नहीं बदला जा सका।

आज खेले गये चौथे क्वाटर फायनल मैंच में स्पोर्टस हॉस्टल राउलकेला ने नामधारी एकादश लुधियाना को 3-2 से हराकर सेमीफायनल में प्रवेश किया। कांटे के इस मुकाबले में मैच के दूसरे मिनट में अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी एवं ग्वालियर के सबूत शिवेन्द्र चौधरी ने नामधारी एकादश की ओर से खेलते हुये टीम को 1-0 की बढ़त दिला दी। इसके बाद मुकाबले में परस्पर हमले बोलने का प्रयास करते हुये स्पोर्टस हॉस्टल राउलकेला की टीम ने अच्छे एवं छोटे-छोटे पासाें से खेलते हुये गोल करने का प्रयास किया लेकिन सफलता नहीं मिली। मैच के इस दौरान नामधारी एकादश के गुरमीत सिंह के द्वारा मिले पास पर अग्रिम पक्ति के खिलाड़ी शिवेन्द्र चौधरी ने एक बार फिर स्पोर्टस हॉस्टल राउलकेला का तख्ता बजा दिया और बढ़त 2-0 कर दी। जबाब हमले में स्पोर्टस हॉस्टल राउलकेला की टीम ने वापसी करते हुये 23वे मिनट में विकास ने एक मिले सुंदर पास पर विपक्षी चार खिलाड़ियों को छकाते हुये मैदानी गोल कर टीम का स्कोर 1-2 कर दिया। अभी स्पोर्टस हॉस्टल राउलकेला के खिलाड़ियों की गोल करने की भूख शांत नहीं हुई थी और 31वे मिनट में विट्टो मिन्ज ने मैदानी गोल कर स्कोर को 2-2 कर दिया। मध्यांतर पश्चात दोनों ही टीमों द्वारा तेज एवं तर्रार हॉकी का प्रदर्शन करते हुये परस्पर हमले बोले जाते रहे लेकिन सफलता दोनों ही टीमों को नहीं मिली, खेल के अंतिम क्षणों में 52वे मिनट में मिले पेनल्टी कॉर्नर को खिलाड़ी मुण्डा ने गोल में बदलकर स्कोर को 3-2 कर दिया। इसके बाद गेंद मैदान में चारों ओर घूमती रही अंतत: मुकाबला 3-2 से स्पोर्टस हॉस्टल राउलकेला के पक्ष में रहा।

       निगम खेल अधिकारी सत्यपाल सिंह चौहान ने बताया कि दिंनाक 20/12/09 को दो सेमीफायनल मैंच खेले जायेगे। पहला मैंच भारत पेट्रोलियम मुबंई विरुद्व वेस्टर्न रेल्वे मुम्बई (1 बजे), दूसरा मैंच इण्डियन ऑयल मुम्बई विरुद्व स्पोर्टस हॉस्टल राउलकेला के बीच (3 बजे) खेला जायेगा।

 

कोई टिप्पणी नहीं: