मंगलवार, 15 दिसंबर 2009

74वीं अ.भा. सिंधिया स्वर्ण कप हॉकी प्रतियोगिता एस.ई.सी.विलासपुर अगले दौर में

74वीं अ.भा. सिंधिया स्वर्ण कप हॉकी प्रतियोगिता  एस.ई.सी.विलासपुर अगले दौर में

ग्वालियर दिनांक 14.12.2009- एस.ई.सी.रेल्वे विलासपुर ने आज यंहा अपने पहले मुकावले मे नार्थ सेन्ट्रल रेल्वे झॉसी को कडे संघर्ष मे 4-3 से पराजित कर 74वीं अ.भा.सिंधिया स्वर्ण कप हॉकी प्रतियोगिता के अगले दौर मे प्रवेश कर लिया।

       नगर निगम ग्वा.द्वारा रेल्वे हॉकी स्टेडियम पर आयोजित प्रतियोगिता के दूसरे दिन पहला मैंच एन.सी.आर.झांसी और एस.ई.सी.रेल्वे विलासपुर की टीमो के वीच खेला गया। मध्यांतर तक एस.ई.सी.विलासुपर 3-0 की बढ़त लिये हुई थीं। शुरु से दवाव वनाकर खेल रही विलासपुर को पहली सफलता मैंच के 7 वे मिनट मे इमरान खांन ने मैदानी गोल कर दिलाई। इसके तुरंत वाद हुये एक ओर हमले मे विलासपुर को पैनल्टी कार्नर मिला जिसे समीर ने गोल मे तद्वील कर टीम की वढत को 2-0 तक पहुचायां 2-0 से आगे चल रही विलासपुर की टीम के जहां होसलें वुलन्द वहीं झांसी की टीम संघर्ष करते हुये गोलन्तर कम करने का प्रयास करती रही लेकिन कामयावी नहीं मिल सकी। परस्पर चल रहे आक्रमण के दोरान 32 वे मिनट मे विलासपुर को एक ओर पैनल्टी कार्नर हासिल हुआ। जिसे साजिद ने अपने साथी खिलाडियो की मदद से गोल मे बदलकर टीम को 3-0 से अग्रता दिलाई। मध्यान्तर पश्चात खेल मे एक वार फिर हमले का सिल सिला जारी हुआ ओर 39 वे मिनट मे विलासपुर को एक ओर पेनल्टी कार्नर उस वक्त मिला जव वॉल लेकर गोल करने का प्रयास कर रहे अग्रिम पक्ंति के खिलाडी विलसन को गलत तरीके से वाधा पहुचाई गई इस पेनल्टी कार्नर को समीर ने गोल मे तब्दील कर गोल अन्तर 4-0 से विलासपुर के पक्ष मे किया। इसके वाद के खेल मे झांसी की टीम ने दवाव से उभरते हुये लगातार जवर्दस्त हमले वोले जिसके फलस्वरुप 43 वे मिनट मे विजेस ने ओर 54 वे मिनट मे इम्तियाज ने मैदानी गोल कर स्कोर को 4-2 तक पहुचांकर मेैंच मे वापसी की उम्मीद जगाई। लेकिन दुर्भाग्य से समय अभाव के कारण हार का सामना करना पडा मैंच का अन्तिम गोल 69 वे मिनट मे रुपेन्द्र ने पैनल्टी कार्नर से झांसी के लिए वनाया मैंच के दौरान झांसी को 2 तथा विलासपुर को 6 पैनल्टी कार्नर व एक पैनल्टी स्ट्रोक हासिल हुआ।

आज खेले गये दूसरे मैच में राज्य हॉकी अकादमी भोपाल में एन.सी.आर. ग्वालियर को 10-0 से रोदकर अगले दौर में खेलने की जगह बनाई मैच के पूरे समय तक अनाडियों की तरह खेल रहे ग्वालियर के खिलाडी खिलाडियों को शायद ही किसी ने देखा हो कि विपक्षी डी.तक पहुंचे हो । शुरू से ही चडकर खेल रही अनुभवी खिलाडियों से सुसज्जित भोपाल की टीम और अधिक वेरहम हो सकती थी लेकिन दया करते हुये उसने नरमी बरती और अपने आक्रमणें पर खुद अंकुश लगाते हुये स्कोर को 10-0 ही रखा। मैंच जिस तरह एक तरफा रहा होगा इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि पूरे मैंच के समय ग्वालियर को एक भी पैनल्टी कार्नर नही मिला जबकि भोपाल की ओर से 5 वे मिनट में शैलेन्द्र ने 9 वे मिनट में सुरेन्द्र ने 11 वे मिनट में फिर शैलेन्द्र ने 13 वे मिनट में शरीफ 21 वे मिनट में सुनेन्द्रर और 44 वे 46 वे और 48 वे मिनिट में लगातार विकास ने तीन गोल ठोक कर प्रतियोगिता की ओर अपनी पहली हेट्रिक बनाई। मध्यान्तर तक कॉर ऑफ सिग्नल जांलधर 6-0 की बढत लिये हुई थी। मैंच की शुरूआत के 6 मिनट तक मुकावला बराबरी का रहा दोनो ही टीमों ने सुन्दर तालमेल और वेहतरीन खेल कौशल का प्रदर्शन किया । मैच के 7 चे मिनट में जालंधर को पहली सफलता मिली जब एच.एस. सालनिया ने एकल प्रयास से नागपुर का तख्ता बजाकर टीम को 1-0 की बढत दिलाई। इसके बाद जालंधर की टीम पूरी तरह चढकर खेली और मैंच के पूर्वाध में नागपुर पर दबाव बनाये रखी, जिसके फलस्वरूप 14 वे मिनिट में अरूण कुमार 20 वे मिनिट में एच.एस. सालनिया, 23 वे मिनिट जी.उास, 24 वे मिनिट में अरूण कुमार और 30 वे मिनिट में ए.पी. अयप्पा ने गोल ठोककर टीम को 6-0 की अजय बढ़त दिलाई। मध्यांतर पश्चात भी कोर ऑफ सिग्नल जालंधर के खिलाड़ियों ने दबदबा बनाये रखा, 41वे व 43 मिनट में अयप्पा ने अरूण कुमार ने 50वे मिनट में, जीदांस ने 61वे मिनट में ओर सुरजीत ने 68 में मैदानी गोल किया। नागपुर इलेवन ने कोर ऑफ सिग्नल पर गोल करने के कई प्रयास किये लेकिन उन्हें गोल करने में असफलता नहीं मिली, कोर ऑफ सिग्नल की टीम 11-0 से विजयी होकर अगले दौर में प्रवेश किया।

       निगम खेल अधिकारी सत्यपाल सिंह चौहान ने बताया कि 15.12.09 को तीन मैच होगे पहला मैच एम.पी. स्टेट एकेडमी भोपाल विरूद्व यू.पी. स्टेट हॉस्टल लखनऊ (11.30), दूसरा मैच सांई भोपाल विरूद्व जिन्दल स्टील रायगढ़ (1 बजे) व तीसरा मैच आई.ओ.वी. चेन्नई विरूद्व एस.ई.सी. रेल्वे विलासपुर के मध्य खेले जायेंगे।

 

कोई टिप्पणी नहीं: