गुरुवार, 29 अप्रैल 2010

मौजूदा वित्तीय वर्ष के लिये 940 करोड़ रूपये की वार्षिक साख योजना अनुमोदित

मौजूदा वित्तीय वर्ष के लिये 940 करोड़ रूपये की वार्षिक साख योजना अनुमोदित

जिला स्तरीय बैंकर्स सलाहकार समिति की बैठक सम्पन्न

ग्वालियर 27 अप्रैल 10। जिला स्तरीय समीक्षा एवं सलाहकार समिति की बैठक आज स्वास्थ्य प्रबंधन एवं प्रशिक्षण संस्थान में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विनोद शर्मा की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। बैठक में वर्ष 2010-11 के लिये 940 करोड़ रूपये की वार्षिक साख योजना का अनुमोदन किया गया।

       बैठक में निर्णय किया गया है कि 10 प्रतिशत से कम उपलब्धि हांसिल करने वाले बैंकर्स के विरूध्द वरिष्ठ कार्यालय को लिखा जाये। इसके साथ ही बैठक में सूचना के बाद भी उपस्थित न रहने वाले बैंकर्स को कारण बताओ सूचना पत्र दिया जावे। बैठक में श्री विनोद शर्मा ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि 30 जून तक योजनाओं के लक्ष्य अनुरूप प्रकरण बैंकों को भेजे जावें।

       उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकों की पहुँच के लिये बैंकर्स गांव में स्थापित जनमित्र समाधान केन्द्रों पर अपने ए टी एम. लगा सकते हैं। साथ ही बैंक की अन्य सुविधायें भी मुहैया करा सकते हैं। एक जनमित्र समाधान केन्द्र से कई पंचायतें जुड़ी हैं। इसके माध्यम से बैंकर्स अधिक से अधिक गांव से जुड़ सकेंगे।

       बैठक में बताया गया कि सेण्ट्रल बैंक ऑफ इण्डिया, ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान का शुभारंभ 03 मई 2010 को करने जा रहा है। इसके माध्यम से सभी योजनाओं के हितग्राहियों को बैंक के माध्यम से ही प्रशिक्षण दिलाया जावेगा।

       ब्रिक्स बसूली की चर्चा करते हुए श्री विनोद शर्मा ने बताया कि इस वर्ष जिले में 8 करोड़ रूपये की वसूली हुई है जो कि प्रदेश में सबसे ज्यादा है। इस कार्य के लिये उन्होंने कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी की ओर से सभी राजस्व अधिकारियों को बधाई दी। उन्होंने बैंकर्स से कहा कि बैंक वसूली के लिये बैंकर्स आगे बढ़कर कार्यवाही करें तथा अधिक से अधिक तथा बड़े बकायादारों के आर आर सी. प्रकरण भेजें ताकि कार्यवाही की जा सके।

       बैठक में उप महाप्रबंधक भारतीय रिजर्व बैंक भोपाल व नाबार्ड के प्रतिनिधि, क्षेत्रीय प्रबंधक सेन्ट्रल बैंक श्री एम पी. गुप्ता, एल वी ओ. श्री एस एस. चौधरी तथा विभागीय अधिकारी एवं बैंकर्स उपस्थित थे।

 

कोई टिप्पणी नहीं: