बुधवार, 28 अप्रैल 2010

एक से डेढ़ किलोमीटर के दायरे में होगी अब उचित मूल्य की दुकान- श्री जैन

एक से डेढ़ किलोमीटर के दायरे में होगी अब उचित मूल्य की दुकान- श्री जैन

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति राज्यमंत्री द्वारा समर्थन मूल्य पर गेहूँ खरीदी व सार्वजनिक वितरण प्रणाली की समीक्षा

ग्वालियर 27 अप्रैल 10। खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री पारस चन्द्र जैन ने कहा कि आम उपभोक्ताओं को सार्वजनिक वितरण प्रणाली का राशन लेने के लिये अब अधिक दूरी तय नहीं करनी पड़ेगी। उपभोक्ताओं की कठिनाइयों को ध्यान में रखकर सरकार ने एक से डेढ़ किलोमीटर के दायरे में शासकीय उचित मूल्य की दुकान खोलने का निर्णय लिया है। श्री जैन ने यह बात समर्थन मूल्य पर गेहूँ खरीदी एवं सार्वजनिक वितरण प्रणाली की समीक्षा के लिये बुलाई गई संभाग स्तरीय समीक्षा बैठक में कही। यहां राज्य स्वास्थ्य प्रबंधन एवं संचार संस्थान में आयोजित हुई बैठक में खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री ने सभी जिला कलेक्टर्स को हिदायत दी कि सरकार की मंशा के अनुरूप शासकीय उचित मूल्य की दुकानों का युक्तियुक्तकरण करें, जिससे आम उपभोक्ताओं को अपने घर के नजदीक ही राशन मिल सके।

       समीक्षा बैठक में जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती प्रेमादेवी गुर्जर, विधायकगण सर्वश्री लाखन सिंह यादव, मदन कुशवाह, रमेश खटीक, राधेलाल बघेल, आशाराम व श्रीमती इमरती देवी सुमन, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के आयुक्त श्री अजीत केसरी, नागरिक आपूर्ति निगम के प्रबंध निदेशक श्री के सी. गुप्ता, संभाग आयुक्त श्री एस बी. सिंह, कलेक्टर ग्वालियर श्री आकाश त्रिपाठी, गुना श्री मुकेश गुप्ता, शिवपुरी श्री राजकुमार पाठक व दतिया श्रीमती ज्योति कियावत सहित संभाग के सभी जिलों के खाद्य, नागरिक आपूर्ति, सहकारिता तथा समर्थन मूल्य पर गेहूँ खरीदी से जुड़े अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

       खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति राज्य मंत्री श्री पारस जैन ने कहा कि किसानों के हित प्रदेश सरकार के लिये सर्वोपरि हैं, इसी मकसद से सरकार द्वारा समर्थन मूल्य पर गेहूँ खरीदी पर किसानों को 100 रूपये प्रति क्विंटल के हिसाब से बोनस प्रदान किया जा रहा है। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे प्रदेश सरकार की मंशा को समझें और समर्थन मूल्य पर गेहूँ खरीदी के लिये ऐसी व्यवस्था करें, जिससे किसानों को कोई कठिनाई न हो। श्री जैन ने कहा कि किसानों को भुगतान में विलंब न हो, साथ ही उन्हें गेहूँ बेचने के लिये खरीदी केन्द्र पर अधिक इंतजार न करना पड़े। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति राज्य मंत्री ने ग्वालियर जिले में किसानों से समर्थन मूल्य पर गेहूँ खरीदी के लिये अपनाई गई टोकन व्यवस्था को सम्पूर्ण प्रदेश में लागू करने की बात कही। उल्लेखनीय है कि ग्वालियर कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी द्वारा बैठक में जानकारी दी गई कि जिले में खासकर डबरा मंडी में समर्थन मूल्य पर गेहूँ खरीदी के लिये स्थापित केन्द्रों पर आने वाले कृषकों की ट्रॉलियों पर टोकन नंबर डाले जा रहे हैं और इसी आधार पर बारी-बारी से गेहूँ की खरीदी की जा रही है। इस व्यवस्था से इस शिकायत पर विराम लग गया है कि गेहूँ खरीदी के लिये किसानों को अनावश्यक रूप से इंतजार कराया जा रहा है व किसी सिफारिश या प्रलोभन के आधार पर गेहूँ की खरीदी की जा रही है।

       खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति राज्य मंत्री ने अधिकारियों से यह भी कहा कि वे जनप्रतिनिधियों के मान सम्मान का ध्यान रखें और उनके द्वारा ध्यान में लाई गईं समस्याओं का गंभीरता के साथ समाधान करें। श्री जैन ने कहा प्रदेश सरकार ने लंबे समय से चले आ रहे खाद्य नियंत्रण एक्ट में बीते वर्ष में संशोधन कर इसे उपभोक्ताओं के लिये अधिक उपयोगी बनाया है। सार्वजनिक वितरण प्रणाली से जुड़े अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि जो कोटा ऊपर से आता है वह नीचे तक अर्थात उपभोक्ताओं तक पहुँचे। उन्होंने यह भी कहा कि हर शासकीय उचित मूल्य की दुकान पर राशन का आवंटन महीने की पहली तारीख से पूर्व आवश्यक रूप से पहुँच जाना चाहिये। श्री जैन ने सार्वजनिक वितरण प्रणाली में गड़वड़ी करने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई करने के निर्देश भी बैठक में दिये।

       खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण आयुक्त श्री अजीत केसरी ने बैठक में जानकारी दी कि राज्य शासन ने समर्थन मूल्य पर गेहूँ खरीदी व सार्वजनिक वितरण प्रणाली में गड़वड़ी करने वालों को कड़ी सजा देने का प्रावधान किया है। गड़वड़ी पर संस्था के बजाय अब संबंधित कर्मचारी से वसूली की जायेगी। उन्होंने बताया कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली को सुदृढ़ करने के लिये समय से आवंटन प्रदान करने के लिये पुख्ता इंतजाम किये गये हैं, इसी कड़ी में भारत सरकार से कैरोसिन का आवंटन अग्रिम रूप से प्राप्त किया गया है।

       संभागायुक्त श्री एस बी. सिंह ने संभाग के सभी जिलों में समर्थन मूल्य पर किये जा रहे गेहूँ उपार्जन की व्यवस्था पर विस्तार से प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि खरीदी केन्द्रों से प्रतिदिन की जानकारी प्राप्त की जा रही है और अभी तक संभाग के किसी भी जिले से कोई बड़ी शिकायत प्राप्त नहीं हुई है। नागरिक आपूर्ति निगम के प्रबंधक निदेशक श्री के सी. गुप्ता ने पॉवर पॉइंट प्रजेण्टेशन के जरिये संभाग के सभी जिलों में निगम द्वारा जुटाई गईं व्यवस्थाओं और हर जिले में उपलब्ध बारदाना व भण्डारण व्यवस्था पर प्रकाश डाला।

       ग्वालियर कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने बैठक में जानकारी दी कि ग्वालियर जिले में समर्थन मूल्य पर गेहूँ खरीदी के लिये स्थापित किये गये खरीदी केन्द्रों की सतत निगरानी रखी जा रही है। जिले के किसी भी केन्द्र पर गड़वड़ी की शिकायत मिलने पर त्वरित रूप से अधिकारी पहुँचते हैं। इस कड़ी में चीनौर व डबरा मण्डी में स्थापित खरीदी केन्द्रों पर अधिकारियों को भेजकर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई कराई गई है। श्री त्रिपाठी ने बताया डबरा मण्डी में खरीदी कर रहीं तीन समितियों को गड़वड़ी की शिकायत पर हटाया जा रहा है।

 

कोई टिप्पणी नहीं: