सोमवार, 26 अक्तूबर 2009

ई-स्कालरशिप तैयार , ऑन लाइन स्वीकृत होगी छात्रवृत्ति, जिले की 130 संस्थाओं के साढ़े 32 हजार विद्यार्थी लाभान्वित होंगे

ई-स्कालरशिप तैयार , ऑन लाइन स्वीकृत होगी छात्रवृत्ति, जिले की 130 संस्थाओं के साढ़े 32 हजार विद्यार्थी लाभान्वित होंगे

ग्वालियर 23 अक्टूबर 09। आरक्षित वर्ग के विद्यार्थियों को प्रदान की जाने वाली पोस्ट मेट्रिक छात्रवृत्ति के स्वीकृति तथा भुगतान प्रक्रिया को सरलीकृत और पारदर्शी बनाने के उद्देश्य से ई-स्कालरशिप प्रक्रिया प्रारंभ की गई है। इसके तहत ग्वालियर जिले में 130 विद्यालय एवं महाविद्यालयों में अध्यनरत साढ़े 32 हजार छात्र-छात्राओं की छात्रवृत्ति स्वीकृति व भुगतान प्रक्रिया को ऑन लाइन कर दिया गया है। आज राज्य स्वास्थ्य प्रबंधन एवं संचार संस्थान के सभागार में कक्षा 11 वीं से लेकर स्नातकोत्तर कक्षाओं तक के जिले के सभी 106 निजी व 24 शासकीय महाविद्यालयों के प्राचार्य तथा छात्रवृत्ति के नोडल अधिकारियों का प्रशिक्षण आयोजित किया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम में जिला संयोजक श्री पी एन. चतुर्वेदी जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी श्री संजय पाण्डेय सहित बड़ी संख्या में शैक्षणिक संस्थाओं के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

      जिला संयोजक श्री चतुर्वेदी ने कहा कि आदिम जाति कल्याण विभाग के माध्यम से अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति तथा पिछड़ावर्ग के विद्यार्थियों को विभिन्न शैक्षणिक स्तर पर छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। छात्रों की बहुतायत तथा शैक्षणिक संस्थाओं की धीमी प्रक्रिया के कारण छात्रवृतित स्वीकृति, और भुगतान में विलम्ब होने की संभावनायें बनी रहती हैं। इन समस्याओं से निजात दिलाने के उद्देश्य से राज्य सरकार द्वारा एन आई सी. के माध्यम से प्रथम चरण में पोस्ट मेट्रिक छात्रवृत्ति को ऑन लाइन कर ई-स्कालरशिप प्रक्रिया प्रारंभ की गई है।

      उन्होंने बताया कि पोस्ट मेट्रिक छात्रवृत्ति की जानकारी www.demo.mp.nic.in/ escholarship पर सभी जानकारी उपलब्ध है। इस वेबसाइट के माध्यम से कोई भी व्यक्ति या आवेदक पोस्ट मेट्रिक छात्रवृत्ति की जानकारी प्राप्त कर सकता है, ऑन लाइन फार्म जमा कर सकता है, संस्था द्वारा की गई कार्रवाई की जानकारी प्राप्त कर सकता है,   जारी की गई राशि तथा अपात्रों के निरस्त किये गये आवेदन पत्रों की स्थिति और कारण की जानकारी भी प्राप्त की जा सकती है।

      श्री चतुर्वेदी ने बताया कि ग्वालियर जिले के निजी तथा शासकीय विद्यालयों व महाविद्यालयों में अध्ययनरत अनुसूचित जाति वर्ग के 15 हजार 689, जनजाति वर्ग के 702 तथा पिछड़ा वर्ग के 16 हजार 165 विद्यार्थियों को ई-स्कॉलरशिप के माध्यम से ऑन लाइन सुविधा मुहैया कराई जायेगी। श्री चतुर्वेदी ने बताया कि ऑन लाइन स्वीकृति के बाद छात्रवृत्ति की राशि सीधे छात्र के खाते में जमा कर दी जायेगी। आने वाने समय में कोर बैंकिंग प्रक्रिया भी प्रारंभ की जायेगी।

      प्रशिक्षण के दौरान डी आई ओ. श्री संजय पाण्डेय ने संस्था प्रमुखों को ई-स्कॉलरशिप की बारीकियों से अवगत कराया तथा बताया कि इस प्रणाली का उपयोग हेतु प्रत्येक संस्था के छात्रवृत्ति से संबंधित प्रभारी अधिकारी को लॉग आन आईडी तथा पासवर्ड दिया जा चुका है। जिन संस्थाओं को लॉग इन संबंधित पासवर्ड नहीं मिला है वे इसे कार्यालय से प्राप्त कर सकते हैं। संस्था को सबसे पहले अपने यहां पढ़ाये जा रहे विभिन्न कोर्स को ऑन लाइन सॉफ्टवेयर में सिलेक्ट कर जोड़ना होगा। इसके लिये वे इनिशिलाइजेशन मेन्यू के अंदर उपलब्ध select courses running in your institute ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। छात्रवृत्ति आवेदनों को संस्था द्वारा लॉग इन आईडी तथा पासवर्ड देकर ऑन लाइन ही स्वीकृत अथवा अस्वीकृत किया जा सकेगा।

आउट तथा सभी प्रकार के आवश्यक प्रमाण पत्रों के साथ संस्था में जमा करेंगे। संस्था के स्कॉलरशिप अधिकारी आवेदन तथा प्रमाण पत्रों का परीक्षण कर उनकी पात्रता निर्धारत करेंगे। इसके पश्चात संस्था के स्कॉलरशिप अधिकारी अपना लॉग इन पासवर्ड देकर पात्र आवेदनों को ऑन लाइन स्वीकृत कर सकते हैं।

      प्राप्त आवेदनों को अस्वीकृत करना स्कॉलरशिप अधिकारी द्वारा प्रमाणपत्रों की जांच के पश्चात अपात्र पाये गये स्कॉलरशिप आवेदनों को ऑन लाइन सॉफ्टवेयर में अपना पासवर्ड देकर reject application लिंक का उपयोग कर अस्वीकृत करना होगा। आवेदन को अस्वीकृत करते समय सॉफ्टवेयर में इसका कारण भी प्रविष्ट करना होगा। जिससे छात्र को अपने आवेदन के अस्वीकृत होने का कारण पता हो जाये। उन्होंने बताया कि सभी स्वीकृत आवेदनों को आवश्यक दस्तावेज तथा ऑन लान सिस्टम द्वारा निकाली गई रिपोर्ट के साथ आगे की कार्यवाही हेतु संबंधित नोडल ऐजेंसी को प्रस्तुत करेंगे। नोडल संस्थाओं से प्राप्त आवेदनों तथा अन्य दस्तावेजों को परीक्षण कर पात्र पाये गये आवेदनों को ऑन लाइन स्वीकृत करेंगे। इस हेतु उन्हें लॉग इन तथा पासवर्ड उपलब्ध कराया गया है।

 

 

कोई टिप्पणी नहीं: