बुधवार, 28 अक्तूबर 2009

'' आईये अपना मध्य प्रदेश बनायें'' थीम पर केन्द्रित होंगे प्रदेश के स्थापना दिवस कार्यक्रम

'' आईये अपना मध्य प्रदेश बनायें'' थीम पर केन्द्रित होंगे प्रदेश के स्थापना दिवस कार्यक्रम

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कमिश्नर-कलेक्टर से की वीडियो कॉन्फ्रेंसिग

ग्वालियर 27 अक्टूबर 09। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि एक नवंबर 2009 को मध्यप्रदेश का स्थापना दिवस ''मध्य प्रदेश दिवस'' के रूप में राज्य स्तर से लेकर पंचायत स्तर तक भव्य और व्यापक पैमाने पर आयोजित किया जायेगा। श्री चौहान आज मंत्रालय में वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये प्रदेश के संभाग आयुक्तों और जिला कलेक्टरों से मुखातिब थे। इस अवसर पर मुख्य सचिव श्री राकेश साहनी, प्रमुख सचिव सामान्य प्रशासन श्री सुदेश कुमार और मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस भी उपस्थित थे। यहां संभाग आयुक्त कार्यालय में संभागायुक्त डॉ. कोमल सिंह व अपर आयुक्त श्री ए के. शिवहरे एवं कलेक्ट्रेट के वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कक्ष में अपर कलेक्टर श्री आर के. जैन सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

      मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मध्य प्रदेश के स्थापना दिवस को ''आईये अपना मध्यप्रदेश बनायें'' की थीम पर केन्द्रित किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश को समृध्द और विकसित बनाने के सरकार के प्रयास समाज की भागीदारी के बिना अधूरे हैं। श्री चौहान ने कहा कि पिछले 53 वर्ष में मध्यप्रदेश में अनेक क्षेत्रों में हुए विकास के बावजूद और अधिक काम करने की गुंजाइश है। उन्होंने कहा कि सरकार के साथ समाज को खड़ा करने का उनका आशय प्रदेश के नागरिक को यह महसूस करवाना है कि उसे भी प्रदेश के निर्माण और विकास में भागीदारी करना है। श्री चौहान ने कहा कि प्रदेशवासियों में इस भावना को हर हाल में जागृत करना है।

      श्री चौहान ने संभाग आयुक्तों और कलेक्टरों से कहा कि प्रदेश के स्थापना दिवस के आयोजनों में व्यापक सामुदायिक और जनभागीदारी सुनिश्चित करने के साथ ही उन्हें गैर राजनैतिक स्वरूप में आयोजित किया जाये। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्थापना दिवस आयोजनों के उत्सवों में सामाजिक, धार्मिक, स्वयंसेवी संस्थाओं की भागीदारी सुनिश्चित करने के साथ ही सभी राजनैतिक दलों के लोगों को भी शामिल किया जाये।

      मुख्यमंत्री ने कहा कि स्थापना दिवस के प्रमुख आयोजनों के अलावा मध्य प्रदेश सप्ताह के अंतर्गत 1 से 7 नवंबर 2009 की अवधि के रचनात्मक कार्यक्रम आयोजित कराये जायें। इन कार्यक्रमों में भी व्यापक जन भागीदारी सुनिश्चित कर प्रदेशवासियों को पेड़ लगाने, हरियाली, पानी और बिजली बचाने, स्वच्छता लाने जैसे प्रदेश और मानव हितैषी कामों के प्रति जागृत किया जाये। श्री चौहान ने उदाहरण के तौर पर इंदौर में मध्य प्रदेश सप्ताह के अंतर्गत गाजरघास के उन्मूलन का काम हाथ में लेने का सुझाव दिया।

      मुख्य सचिव श्री राकेश साहनी ने मध्यप्रदेश स्थापना दिवस और मध्यप्रदेश सप्ताह के आयोजन के संबंध में भेजे गये विस्तृत दिशा-निर्देशों से कलेक्टरों को अवगत कराया। उन्होंने कहा कि सभी आयोजन पूरी गरिमा के साथ आयोजित हों। श्री साहनी ने सप्ताह के दौरान विकास गतिविधियों में जन और समुदाय की भागीदारी पर जोर दिया।

 

संभागायुक्त ने बताईं संभाग की तैयारियाँ

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में संभाग आयुक्त डॉ. कोमल सिंह ने मुख्यमंत्री को बताया कि संभाग के सभी जिलों में ''मध्यप्रदेश दिवस'' को धूमधाम से मनाने के लिये युध्दस्तर पर तैयारियाँ जारी हैं। सभी जिला कलेक्टर अपने-अपने जिलों में इस दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों को भव्यता व गरिमामयी रूप देने की तैयारियों में जुटे हैं। उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश दिवस आयोजन के संबंध में राज्य शासन से प्राप्त दिशा निर्देशों का पालन हो ऐसी हिदायत संभाग के सभी जिला कलेक्टर्स को दी गई है।

 

कोई टिप्पणी नहीं: