शनिवार, 25 दिसंबर 2010

मनरेगा के कामों की अभियान बतौर होगी सोशल ऑडिट , ऑडिट के लिये ग्राम सभायें 26 जनवरी से 7 फरवरी तक

मनरेगा के कामों की अभियान बतौर होगी सोशल ऑडिट , ऑडिट के लिये ग्राम सभायें 26 जनवरी से 7 फरवरी तक

ग्वालियर 24 दिसम्बर 10 / महात्मांगाँधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) के तहत हुये कार्यों की सोशल ऑडिट (सामाजिक अंकेक्षण) अभियान बतौर होगी । यह सोशल ऑडिट 26 जनवरी से 7 फरवरी के दौरान ग्राम सभाओं के माध्यम से कराई जायेगी । इस संबंध में राज्य रोजगार गारंटी परिषद के मुख्य कार्यपालन अधिकारी द्वारा विस्तृत दिशा निर्देश जारी किये गये हैं । कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने मनरेगा के कामों का सामाजिक अंकेक्षण कराने के लिये सुव्यवस्थित ढंग से ग्राम संभायें आयोजित कराने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये है ।

      जिला पंचायत से प्राप्त जानकारी के मुताबिक यह सोशल ऑडिट ग्राम सभा द्वारा गठित सामाजिक संपरीक्षा समिति द्वारा की जायेगी । रोजगार गारंटी अधिनियम के तहत गठित इस समिति में एक तिहाई से अधिक महिलायें शामिल रहेंगी । ग्राम पंचायत क्षेत्रों में मरनेगा के तहत हुये कार्यों का विवरण , नस्तियां आदि निरीक्षण के लिये समिति को उपलब्ध कराने के निर्देश दिये गये हैं । सामाजिक संपरीक्षा समिति द्वारा ग्राम सभा में प्रतिवेदन का वाचन किया जायेगा । साथ ही ग्राम पंचायत द्वारा ग्राम सभाओं में आम जनों को सूचना व जानकारी देने की व्यवस्था भी की जायेगी । जारी निर्देशों में यह भी स्पष्ट किया गया है कि निधि में गड़बड़ी पाई जाने पर संबंधित व्यक्तियों से वसूली की जाये । अधिनियम के विपरीत कार्यों को शिकायत माना जायेगा और इसकी जांच कराकर प्रतिवेदन प्रस्तुत किये जाने का प्रावधान है ।

      मनरेगा के संबंध में राज्य स्तर से प्राप्त दिशा निर्देशों में कहा गया है कि जिला व जनपद पंचायत स्तर पर पृथक-पृथक सामाजिक अंकेक्षण प्रकोष्ठ गठित किये जायें । सोशल ऑडिट के मकसद से आयोजित होने वाली ग्राम सभाओं के लिये ग्राम पंचायतवार नोडल अधिकारी तैनात करने के भी दिशा निर्देश प्राप्त हुये हैं । ऐसी ग्राम पंचायतें , जिन्होंने बीते छ: माह के दौरान 10 लाख रूपये अधिक राशि के निर्माण किये हैं, उनमें सोशल ऑडिट की कार्रवाई की वीडियोग्राफी भी कराई जायेगी । इस प्रकार हुई सोशल ऑडिट की समस्त कार्रवाई भारत सरकार की वेबसाइट पर संकलित होगी ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: