शनिवार, 25 दिसंबर 2010

मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा योजना : जिले में सात हजार श्रमिक परिवारों को 72 लाख से अधिक सहायता

मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा योजना :  जिले में सात हजार श्रमिक परिवारों को 72 लाख से अधिक सहायता

ग्वालियर 25 दिसम्बर 10/ खेतीहर श्रमिकों के कल्याण के मकसद से प्रदेश सरकार द्वारा संचालित मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा योजना से जिले में सात हजार श्रमिक परिवार लाभान्वित कराये गये है। इस योजना की विभिन्न उप याजनाओं के तहत इन श्रमिक परिवारों को करीबन 72लाख्र रूपये से अधिक आर्थिक सहायता मुहैया कराई गई है। विदित हो जिले में मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा योजना के तहत अब तक 20 हजार 472 श्रमिक पंजीकृत किये गये है। उल्लेखनीय है कि यह योजना प्रदेश सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में शामिल है। जिले में सभी जरूरतमंद भूमिहीन कृषकों को मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा योजना से लाभन्वित कराने के लिये कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी के निर्देशन में विशेष अभियान चलाया जा रहा है।

       जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विनोद शर्मा ने बताया कि मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा योजना से जनपद पंचायत मुरार के अंतर्गत 851 श्रमिको को लाभन्वित कराया गया है। इसी तरह जनपनद पंचायत घाटीगांव बरई के अंतर्गत एक हजार 654, डबरा में एक हजार 992 तथा जनपद पंचायत डबरा के अंतर्गत दो हजार 503 श्रमिकों को मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा योजना के तहत आर्थिक सहायता दी गई।

       योजना के तहत गत माह 87 हितकारियों को प्रसूति सहायता, 592 श्रमिक परिवारों के बच्चों को छात्रवृति, 6 श्रमिक परिवारों को मृत्यु की दशा में दी जाने वाली अनुग्रह व अनत्येष्टि सहायता तथा श्रमिको के 64 बच्चों को मेधावी छात्र पुरस्कार प्रदान किये गये है।

 

कोई टिप्पणी नहीं: