गुरुवार, 30 अप्रैल 2009

ई व्ही एम. लेकर मतदान दल हुये रवाना, पुलिस बल भी गया साथ में

ई व्ही एम. लेकर मतदान दल हुये रवाना, पुलिस बल भी गया साथ में

ग्वालियर 29 अप्रैल 09। जिले में लोकसभा निर्वाचन कार्यक्रम के तहत मतदान सम्पन्न कराने के लिये तैनात किये गये मतदान दलों को इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन (ई व्ही एम.) व चिन्हित मतदाता सूची सहित अन्य मतदान सामग्री प्रदान कर बुधवार को विशेष वाहनों से मतदान केन्द्रों के लिये रवाना किया गया। मतदान दलों के साथ हर मतदान केन्द्र के लिये पुलिस बल भी रवाना किया गया है। मतदान दलों की रवानगी स्थानीय एम एल बी. कॉलेज से हुई। ज्ञात हो ग्वालियर संसदीय क्षेत्र में मतदान गुरूवार 30 अप्रैल को प्रात: 7 बजे से सांयकाल 5 बजे तक होगा।

       कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आकाश त्रिपाठी ने सभी मतदान दलों को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं सुचारू ढंग से मतदान सम्पन्न कराने की हिदायत दी है। उन्होंने साफतौर पर निर्देश दिये है कि पीठासीन अधिकारी सहित सभी मतदान अधिकारियों को आचरण किसी भी हालत में आचरण संहिता के विपरीत नहीं होना चाहिये। उन्होंने कहा है सभी मतदान दल निर्वाचन आयोग के निर्देशों व अनुदेशों का पूरी तरह पालन कर मतदान संपादित करायें।

मतदाता निर्भीक होकर करें मतदान

       कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आकाश त्रिपाठी तथा पुलिस अधीक्षक श्री व्ही.के.सूर्यवंशी ने जिले के सभी मतदाताओं से निर्भीक होकर मतदान करने की अपील की है। जिले में स्वतंत्र,  निष्पक्ष, निर्विघ्न एवं शांतिपूर्ण ढंग से मतदान सम्पन्न कराने के लिए सुरक्षा के व्यापक और पुख्ता इंतजाम किये गये हैं। अधिकारी द्वय ने कहा है कि मतदान दिवस को जिला व पुलिस प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों समेत सेक्टर मजिस्ट्रेट,जोनल अधिकारी व खण्ड स्तरीय पुलिस अधिकारियों द्वारा लगातार मतदान केन्द्रों का भ्रमण किया जायेगा । मतदान में गड़बडी करने अथवा बाधा पहुँचाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जायेगी । मतदाओं से यह भी अपील की गई है कि वे किसी के बहकावे में न आयें और अभ्यर्थी द्वारा उपलब्ध कराये गये वाहनों का उपयोग मतदान केन्द्र तक जाने के लिए न करें। इस पर जिला व पुलिस प्रशासन द्वारा मतदान दिवस को कड़ी नजर रखी जायेगी ।

प्रेक्षकगण भी रखेंगे नजर

       निर्वाचन आयोग द्वारा ग्वालियर संसदीय क्षेत्र के निर्वाचन की निगरानी के लिए तैनात किये गये प्रेक्षकगण श्री जी.आर.अलोरिया,श्री हृदेश मोहन व श्री ललित प्रसाद भी मतदान दिवस को मतदान केन्दों का सतत भ्रमण करेंगे । इस दौरान वे मतदान प्रक्रिया तथा अभ्यर्भियों की गतिविधियों पर नजर रखेंगे। 

 हर मतदान केन्द्र पर होगा मॉकपोल

ग्वालियर संसदीय क्षेत्र के सभी मतदान केन्द्रों पर मतदान दिवस को मॉकपोल होगा। कलेक्टर एवं रिटर्निंग अधिकारी श्री आकाश त्रिपाठी ने प्रात: 6.30 बजे मॉकपोल सम्पादित कराने के निर्देश दिये हैं । उन्होंने प्रात: 7:15 बजे तक मॉकपोल होने की सूचना जिला निर्वाचन कार्यालय पहुँचाने की भी हिदायत दी है । लोकसभा का चुनाव लड रहे अधिकाधिक उम्मीदवारों के मतदान अभिकर्ता (एजेन्ट) की मौजूदगी पर विशेष बल दिया गया है। ज्ञात हो मॉकपोल के माध्यम से ई.व्ही.एम. से मतदान करने की प्रक्रिया समझाई जायेगी।

मतदान केन्द्र से 200 मीटर दूर होंगे बूथ

          उम्मीदवारों द्वारा मतदाओं को मतदाता सूची में क्रमांक बताने के लिए पर्ची बाँटने वाले बूथ मतदान केन्द्र के 200 मीटर की दूरी पर ही बनाये जा सकेंगे । अगर किसी एक भवन परिसर में एक से अधिक मतदान केन्द्र हैं तो भी किसी एक अभ्यर्थी द्वारा एक ही बूथ बनाया जा सकेगा। बूथ के ऊपर टेंट आदि लगाने की अनुमति नहीं होगी । बूथ में छातानुमा व्यवस्था छाया के लिए की जा सकती है । बूथ में केवल एक टेबल व दो कुर्सियाँ ही लगाई जा सकेंगी । इसी तरह बूथ पर 3þX1.5 आकार का एक बेनर लगाया जा सकता है,जिस पर प्रत्याशी का नाम व चुनाव चिन्ह हो सकता है । निर्देशों के उल्लंघन पर सख्त कार्रवाई होगी ।  स्थानीय निकायों अथवा पंचायत आदि संबंधित संस्था से बूथ की अनुमति लेना अनिवार्य है।

मतदान दिवस पर अवकाश

राज्य शासन ने 30 अप्रैल को मतदान दिवस को ध्यान में रखकर सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है।

 

वल्नरेवल मतदान केन्द्रों पर माइक्रो आब्जर्वर्स की तैनाती

जिले के सभी विधान क्षेत्रों के कुल 1208 मतदान केन्द्रों में से 245 मतदान केन्द्रों को वल्नरेवल व क्रिटिकल मतदान केन्द्रों के रूप में चिन्हित किया गया है । इन सभी मतदान केन्द्रों पर माइक्रोआब्जर्वर तैनात रहेंगे, जो सीधे निर्वाचन प्रेक्षक को रिपोर्ट करेंगे। जिले में 212 माइक्रो आब्जर्वर तैनात किये गये हैं। यदि किसी भवन परिसर में एक से अधिक क्रिटिकल  व वल्नरेवल मतदान केन्द्र है तो इन पर एक माइक्रो आब्जर्वर तैनात रहेगा।

 

कोई टिप्पणी नहीं: