सोमवार, 10 अक्तूबर 2011

ममता के केन्द्र श्री पीताम्बरा पीठ से मुख्यमंत्री ने की जनजागृति यात्रा की शुरूआत

ममता के केन्द्र श्री पीताम्बरा पीठ से मुख्यमंत्री ने की जनजागृति यात्रा की शुरूआत
बेटी बचाओ अभियान को जन आंदोलन बनाने के लिए शुरू हुई यात्रा
ग्वालियर 10 अक्टूबर 2011/ ग्वालियर संभाग के दतिया जिले में ममता के केन्द्र श्री पीताम्बरा पीठ में पूजा अर्चना कर मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने 'बेटी बचाओ अभियान' को जन आंदोलन कर रूप देने के लिए आज जन जागृति यात्रा की शुरूआत की। यात्रा की शुरूआत से पहले मुख्यमंत्री ने समाज में बेटियों के प्रति ममत्व जगाने के लिए मां पीताम्बरा के समक्ष मत्था टेककर आशीर्वाद भी लिया।
मां पीताम्बरा की ममतामई छाँव में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रतीक स्वरूप पांच बेटियों की पारंपरिक ढंग से पूजा करते हुये उनके  पांव पूजे। इसके बाद रोली चंदन के टीके लगाकर ढाई सौ से अधिक कन्याओं को सामूहिक रूप से भोज भी कराया। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा बेटियों को बचाने के लिए समाज की सोच में बदलाव की जरूरत है। इसी मकसद से प्रदेश सरकार ने सभी की भागीदारी से बेटी बचाओ अभियान चलाने का फैसला किया है। उन्होंने कहा इस अभियान को जन-जन का अभियान बनाने के लिए मां पीताम्बरा माई के दरबार में प्रार्थना कर व उनका आशीष लेकर हमने जन जागृति यात्रा आरंभ की है।
मुख्यमंत्री ने कहा समाज से लगातार घट रही बेटियों की संख्या की वजह से सामाजिक असंतुलन पैदा हो रहा है। इससे आगे चल कर सामाजिक ताने बाने पर अत्याधिक विपरीत प्रभाव पड़ेगा। इसलिए हम सबको एक जुटता के साथ बेटियों को बचाने के लिए प्रभावी पहल करनी ही होगी। श्री चौहान ने कहा "बेटी है तो कल है'' इस वाक्य को गांठ बांध कर हमें बेटी बचाओ अभियान में सक्रिय भागीदारी निभानी होगी। उन्होंने कहा कि बेटी बचाओ अभियान में समाज का पुरजोर समर्थन मिल रहा है। जन-जागृति यात्रा से यह अभियान ओर तेजी से अपनी मंजिल की ओर बढेगा। मुख्यमंत्री ने कहा आरंभ में उन क्षेत्रों से जनजागृति यात्रा  की शुरूआत की गई है, जहां स्त्री-पुरूष अनुपात की विषमता सबसे अधिक है। बाद में यह यात्रा संपूर्ण प्रदेश में जारी रहेगी। श्री चौहान ने आशा व्यक्त की कि इस अभियान से मुकंबल तौर पर समाज में बेटियों के प्रति सकारात्मक बदलाव सामने आयेंगे।
अवसर पर लोक स्वास्थ्य परिवार कल्याण एवं संसदीय कार्य मंत्री डा नरोत्तम मिश्र, महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती रंजना बघेल, सांसद एवं प्रदेश भाजपा अध्यक्ष श्री प्रभात झा, ग्वालियर की महापौर श्री समीक्षा गुप्ता, पिछड़ा वर्ग कल्याण निगम के अध्यक्ष श्री रूस्तम सिंह,सांसद श्री अशोक अर्गल, मुख्यमंत्री की धर्म पत्नी श्रीमती साधना सिंह व पूर्व मंत्री श्री ध्यानेन्द्र सिंह सहित बड़ी संख्या में स्थानीय जनप्रतिनिधिगण मौजूद थे।
मामाजी ऑटोग्राफ प्लीज ……….
       मां पीताम्बरा पीठ के पवित्र प्रांगण में आयोजित सामूहिक कन्या भोज में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह के बुलावे पर आई बेटियों की खुशी व उत्साह देखते ही बनता था। बेटी - बचाओ अभियान के तहत आयोजित इस कन्या भोज में आई हर बेटी के हाथ में कोरे कागज दिखाई दे रहे थे। जैसे ही मुख्यमंत्री यहां कन्याओं को भोजन परोसने के लिए पधारे वैसे ही कन्याएं अपने अपने कागज लेकर मुख्यमंत्री से आग्रह करने लगी मामा जी ऑटोग्राफ प्लीज। सामूहिक कन्या भोज में शामिल कुछ कन्याओं की आटोग्राफ लेने की हसरत मुख्यमंत्री ने पूरी की तो कुछ के सिर पर ममतामई हाथ फेरकर कहा चिंता मत करो आपका मामा सदैव आप सब के साथ दिखाई देगा।

कोई टिप्पणी नहीं: