बुधवार, 15 फ़रवरी 2017

“मिल बाचें मध्यप्रदेश” अभियान 18 फरवरी से

“मिल बाचें मध्यप्रदेश” अभियान 18 फरवरी से

जनप्रतिनिधि और अधिकारी पहुँचेंगे शासकीय सकूलों में, प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के संदेश का वाचन भी होगा
ग्वालियर | 15-फरवरी-2017
 
    प्रदेश में सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों में पढ़ाई के प्रति रूचि जागृत करने तथा समाज के सभी वर्गों को शालाओं से जोड़ने के उद्देश्य से प्रदेश सरकार द्वारा “मिल बाचें मध्यप्रदेश” अभियान पूरे प्रदेश में 18 फरवरी से प्रारंभ किया जा रहा है। इस अभियान में जनप्रतिनिधि, अधिकारी, सामाजिक कार्यकर्ता स्कूल में जाकर बच्चों से चर्चा करेंगे तथा उन्हें पढ़ाई से संबंधित एक पाठ पढ़कर भी सुनायेंगे। अभियान के तहत प्रदेश के सभी प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालयों में प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के संदेश का वाचन भी किया जायेगा।
    ग्वालियर के 1817 स्कूलों के लिये 4 हजार 48 जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों और समाजसेवियों ने अपना पंजीयन कराया है जो 18 फरवरी को किसी न किसी स्कूल में जाकर बच्चों से चर्चा करेंगे। ग्वालियर में अभियान को सफल और प्रभावी बनाने के उद्देश्य से बुधवार को शिक्षा विभाग द्वारा जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डाइट) में जिले में पंजीकृत किए गए गैर सरकारी गणमान्य नागरिकों एवं शासकीय सेवकों के लिये उन्मुखीकरण कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला में जिले के हर विकासखण्ड को दो सत्रों में उन्मुखीकरण कार्यशालायें आयोजित की गईं। कार्यशाला के प्रारंभ में जिला शिक्षा अधिकारी श्री संजय जोशी, जिला परियोजना समन्वयक श्री के पी शुक्ला तथा डाइट की प्रभारी प्राचार्य श्रीमती सुनीता तिवारी और सहायक परियोजना समन्वयक श्री बृजबिहारी ओझा ने अभियान के संबंध में जानकारी दी।
    उन्मुखीकरण कार्यक्रम में जिला शिक्षा अधिकारी श्री संजय जोशी ने बताया कि “मिल बाचें मध्यप्रदेश” अभियान के तहत सम्पूर्ण जिले के सभी शासकीय, प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालय में पंजीकृत वॉलिन्टियर निर्धारित स्कूल में पहुँचकर बच्चों से चर्चा करेंगे। इसके साथ ही मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के संदेश का वाचन भी करेंगे। उन्होंने कहा कि शिक्षा में आम समुदाय की भागीदारी करने तथा शिक्षा में गुणात्मक सुधार करने के उद्देश्य से यह अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि यह अभियान 18 फरवरी से प्रारंभ होकर निरंतर चलता रहेगा। इसके तहत पंजीकृत वॉलिन्टियर अपने स्कूल का समय-समय पर अवलोकन कर छात्र-छात्राओं को मार्गदर्शन देते रहेंगे।
    कार्यशाला में जिला परियोजना पर्यवेक्षक श्री के पी शुक्ला ने कहा कि अभियान का उद्देश्य समाज को विद्यालयों से जोड़ना और शिक्षा में सुधार करने के साथ ही स्कूलों को और बेहतर बनाना है। अभियान के तहत पंजीकृत वॉलिन्टियर अपने-अपने आवंटित स्कूल को और कैसे बेहतर बनाया जा सकता है, इसके संबंध में अपने सुझाव भी देंगे। प्राप्त सुझावों के आधार पर स्कूलों में गुणात्मक सुधार किया जायेगा।
    कार्यशाला के प्रारंभ में एपीसी श्री बृजविहारी ओझा ने अभियान के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पंजीकृत व्यक्ति 18 फरवरी को अपनी निर्धारित शाला में पहुँचकर किसी एक पुस्तक जो बच्चों के लिये रूचिप्रद हो, उसके एक पाठ का अंश का वाचन करेंगे। इसके साथ ही बच्चों से सामूहिक चर्चा, संवाद एवं पढ़ने की कला के संबंध में बातचीत करेंगे। आमंत्रित अतिथि बच्चों को एक छोटी कहानी भी सुना सकते हैं। इसके साथ ही महापुरूषों के प्रेरक-प्रसंग भी बच्चों से साझा करेंगे। अभियान के तहत बच्चों को शब्द लेखन का अभ्यास भी कराया जा सकता है।
    उन्होंने बताया कि सभी स्कूलों में अभियान के दिन मध्यान्ह भोजन में बच्चों के साथ अतिथि भी भोजन का महत्व और आवश्यकता के संबंध में भी बच्चों से चर्चा करेंगे। श्री ओझा ने बताया कि अतिथि अपनी-अपनी शाला में सुधार और शिक्षा में गुणात्मक सुधार हेतु आवश्यक सुझाव भी लिखित रूप से शाला में उपस्थित प्रपत्र पर अंकित करें, ताकि उस पर अमल किया जा सके।
जिले में “मिल बाचें मध्यप्रदेश” अभियान के तहत इन स्कूलों में पहुँचेंगे जनप्रतिनिधि और वरिष्ठ अधिकारी
श्रीमती माया सिंह मंत्री नगरीय विकास एवं आवास  शा. माध्यमिक कन्या विद्यालय, एमएलबी
श्री जयभान सिंह पवैया मंत्री उच्च शिक्षा, लोक सेवा प्रबंधन एवं जन शिकायत निवारण  शा. माध्यमिक विद्यालय, चीनौर
श्री विवेक नारायण शेजवलकर महापौर, ग्वालियर  शा. कन्या विद्यालय, गजराराजा
श्रीमती मनीषा भुजवल सिंह अध्यक्ष जिला पंचायत  शा. माध्यमिक विद्यालय, उटीला
श्री नारायण सिंह कुशवाह विधायक - ग्वालियर दक्षिण  शा. माध्यमिक विद्यालय, काला सैय्यद
श्री भारत सिंह कुशवाह विधायक - ग्वालियर ग्रामीण  शा. माध्यमिक विद्यालय, बरवाय का पुरा
श्री एस एन रूपला संभागीय आयुक्त  शा. प्राथमिक विद्यालय, एमएलबी
डॉ. संजय गोयल कलेक्टर शा. माध्यमिक विद्यालय, सराफा बाजार
डॉ. आशीष पुलिस अधीक्षक   शा. माध्यमिक विद्यालय, डोंगरपुर
श्री नीरज कुमार सिंह मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत  शा. माध्यमिक विद्यालय, मोहना

कोई टिप्पणी नहीं: