शनिवार, 28 मार्च 2009

लोकसभा निर्वाचन 2009 : अपराधियों के खिलाफ सख्त प्रतिबंधात्मक कार्रवाई करें

लोकसभा निर्वाचन 2009 : अपराधियों के खिलाफ सख्त प्रतिबंधात्मक कार्रवाई करें

संभागायुक्त एवं पुलिस महानिरीक्षक के राजस्व व पुलिस अधिकारियों की संयुक्त बैठक में निर्देश

 

ग्वालियर, 26 मार्च 09/ संभाग आयुक्त डॉ.कोमल सिंह एवं पुलिस महानिरीक्षक श्री देवेन्द्र सिंह सेंगर ने राजस्व एवं पुलिस अमले को पूरी मुस्तैदी एवं समन्वय के साथ लोकसभा निर्वाचन संबंधी कार्यों को अंजाम देने की हिदायत दी है । गुरूवार को यहाँ राज्य स्वास्थ्य प्रबंधन एवं संचार संस्थान में आयोजित हुई जिले के राजस्व एवं पुलिस अधिकारियों की संयुक्त बैठक में अधिकारी द्वय ने कहा कि लोकसभा चुनाव को स्वतंत्र, निष्पक्ष, निर्विघ्न एवं शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए समय से सभी एहतियाती उपाय किये जायें । उन्होंने आपराधिक प्रवृति के लोगों के खिलाफ सख्त प्रतिबंधात्मक कार्रवाई करने पर जोर दिया। साथ ही राजस्व एवं पुलिस अधिकारियों को संयुक्त भ्रमण करने के निर्देश दिये, ताकि अपराधियों पर अंकुश लगे, मतदाताओं में विश्वास कामम हो और वे निर्भीक होकर मतदान कर सकें ।

       बैठक में जिला कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी, पुलिस अधीक्षक श्री व्ही.के.सूर्यवंशी अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी श्री आर.के.जैन, अपर कलेक्टर श्री वेदप्रकाश, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विनोद शर्मा, सहायक कलेक्टर कुमारी स्वाति मीणा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री अनिल सिंह कुशवाह व श्री मनोहर वर्मा, जिले के सभी अनुविभागीय दण्डाधिकारी व नगर दण्डाधिकारी, अनुविभागीय अधिकारी पुलिस व नगर पुलिस अधीक्षक एवं तहसीलदार व नायब तहसीलदार सहित जिले के सभी थाना प्रभारी व अन्य संबंधित अधिकारी  मौजूद थे ।

       संभाग आयुक्त डॉ.कोमल सिंह ने कहा राजस्व एवं पुलिस अधिकारी संयुक्त भ्रमण करने के साथ -साथ संयुक्त बैठकें भी करें । यह बैठकें अनुविभाग व तहसील से लेकर थाना स्तर तक हों और इनमें अनुविभाग स्तरीय अधिकारियों से लेकर पटवारी व चौकीदार तक शामिल करें। बैठकों में सभी को आचार संहिता के बारे में विस्तार से बतायें एवं उसका पालन भी करायें। उन्होंने राजस्व एवं पुलिस अधिकारियों को संयुक्त रूप से व पूरी तैयारी के साथ जेलों का आकस्मिक रूप से निरीक्षण करने के भी निर्देश दिये । अधिकारियों से कहा गया कि जेल के निरीक्षण के दौरान खासतौर पर देखें कि अपराधियों के पास मोबाइल फोन इत्यादि अनुचित सामग्री तो नहीं है। संभाग आयुक्त ने लायसेंसी शस्त्र जमा होने की स्थिति की समीक्षा के दौरान कहा कि जिले के शतप्रतिशत लायसेंसधारियों के शस्त्र संबंधित पुलिस थानों में आवश्यक रूप से दर्ज करायें । उन्होंने आर्म्स डीलर की दुकानों की जाँच कराने को भी कहा । डॉ.सिंह ने कहा कि ऐसे गाँवों व मतदान केन्द्रों पर विशेष सतर्कता बरते जहॉ आपराधिक घटनाओं व मतदान में बाधा डालने का पूर्व इतिहास रहा हो । ऐसे क्षेत्रों में सतत भ्रमण कर अपराधियों पर पैनी नजर रखने और उनके खिलाफ पूर्व में ही प्रतिबंधात्मक कार्रवाई करने पर उन्होंने बल दिया । संभाग आयुक्त व पुलिस महानिरीक्षक ने आदतन अपराधियों के खिलाफ खासतौर पर वाउण्ड ओव्हर व जिला बदर की कार्रवाई करने और इसका व्यापक प्रचार-प्रसार करने को कहा,ताकि आमजन आपराधिक प्रवृति के लोगों से सजग हो सकें और उनके आपराधिक कृत्यों की सूचना पुलिस को दे सकें ।

       पुलिस महानिरीक्षक श्री देवेन्द्र सिंह ने सभी थाना प्रभारियों से कहा कि जिला बदर वाले अपराधियों पर खास नजर रखें और यह सुनिश्चित करें कि ये अपराधी प्रतिबंधित इलाके में कदापि दिखाई न दें । उन्होंने मतदान दिवस के 48 घंटे पूर्व से ही विशेष एहतियात बरतने को कहा। श्री सेंगर ने कहा आमजन को इस आशय की स्पष्ट जानकारी दे दें कि मतदान समाप्ति के    48 घण्टे पूर्व तक ऐसे लोगों को सीमा से बाहर जाना होगा जो उस क्षेत्र के मतदाता नहीं है।

 

टेंट व माइक तभी लगायें जब सभा की अनुमति हो

ग्वालियर, 26 मार्च 09/ संभाग आयुक्त डाँ.कोमल सिंह एवं पुलिस महानिरीक्षक श्री देवेन्द्र सिंह सेंगर ने आज आयोजित हुई बैठक में अनुविभागीय दण्डाधिकारियों एवं अनुविभागीय पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिये कि वे अपने-अपने क्षेत्र में टेंट व माइक व्यवसायियों एवं पेंटर्स की अनिवार्य रूप से बैठक लें । इन बैठकोें में सम्पत्ति विरूपण निवारण अधिनियम की जानकारी दें और साफ तौर पर बता दें कि राजनैतिक दल अथवा अभ्यर्थी के कहने पर तभी टेंट लगाये जायें जब संबंधित स्थल पर सभा करने की उनके पास अनुमति हो । इसी तरह पेंटर भी अनुमति होने पर ही निजी परिसम्पतियों पर चुनावी प्रचार की पेंटिग करें । ऐसा न होने पर सख्त कार्रवाई की जाये ।

 

बाहरी शस्त्र लायसेंस भी थानों में इन्द्राज हों

संभागायुक्त डॉ. कोमल सिह ने बैठक में निर्देश दिये कि जो शस्त्र लायसेंस जिले के बाहर  अर्थात अन्य राज्यों से बने हैं उन्हें भी उन पुलिस थानों में इन्द्राज कराया जाये जहां के लायसेंसधारी निवासी हों। उन्होंने कहा कि जिन शस्त्रधारियों के लायसेंस रिन्यूवल  नहीं हुए हैं उनके शस्त्र वापस न किये जायेें।

 

कोई टिप्पणी नहीं: