शुक्रवार, 20 मार्च 2009

निगम के उपयंत्रियों को तकनिकी प्रशिक्षण दिया गया

निगम के उपयंत्रियों को तकनिकी प्रशिक्षण दिया गया

ग्वालियर दिनांक 19.03.2009- नगर निगम ग्वालियर में नवागत उपयंत्रियों का तकनीकी ज्ञान बढ़ाने के लिये प्रशिक्षण सत्र आयोजित किया गया। प्रशिक्षणार्थियों को प्रशिक्षण लेते हुये निगमायुक्त डॉ. पवन कुमार शर्मा ने जनकार्य विभाग के कार्यों में प्रशासनिक स्वीकृतियों के लिये आवश्यक दस्तावेजों के एकत्रीकरण पर प्रकाश डाला। उन्होंने नवागत उपयंत्रियों को सम्बोधित करते हुये कहा कि जनकार्य विभाग का कार्य नागरिकों को अपने बिल्डिग परमीशन इत्यादि के कार्यों के लिये आने पर समुचित जानकारी उपलब्ध कराना तथा सभी आवश्यक दस्तावेज प्राप्त करने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने कहा कि नगर निगम ग्वालियर में कम्प्यूट्रीकरण तेजी से गतिशील है तथा शीघ्र ही नवागत उपयंत्रियों को म0प्र0 गरीबोन्मुखी परियोजना के तहत कम्प्यूटर का प्रशिक्षण भी दिलाया जावेगा जिसमें इंजीनियरिंग से संबंधित विभिन्न सॉफ्टवेयरों की जानकारी उपयंत्रियों की दिलायी जावेगी, ताकि जनता को समयसीमा में बिल्डिंग परमीशन इत्यादि प्राप्त हो सके।

प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत निगम में नियुक्त 25 उपयंत्री ने बिल्डिंग परमीशन प्लानिंग की प्रक्रिया, एस्टीमेट, निर्माण, बिल निर्माण इत्यादि तकनिकीयों का प्रशिक्षण प्राप्त किया। प्रशिक्षण सत्र के दौरान निगम के कार्यपालनयंत्री दिनेश अग्रवाल द्वारा प्रशिक्षणार्थियों को निगम के जनकार्य विभाग की तकनिकीओं प्रक्रिया की जानकारी दी। उन्होंने प्रशिक्षणार्थियों को बताया कि किस प्रकार निगम में तकनिकी प्रकरण तैयार किये जाते हैं किस प्रकार किसी सड़क की मरम्मत हेतु अथवा बिल्डिंग के निर्माण हेतु एस्टीमेट तैयार कराये जाकर उन पर सक्षम स्वीकृति ली जाती है।

       बिल्डिंग परमीशन के विषय में बिल्डिंग ऑफीसर तथा सिटीप्लानर विष्णु खरे द्वारा नवागत उपयंत्रियों को प्रशिक्षण देते हुये बताया गया कि बिल्डिंग परमीशन में म0प्र0 भूमि विकास निगम नियम तथा नेशनल बिल्डिंग कोड की किन धाराओं का उपयोग कर बिल्डिंग परमीशन बनाई जाती है उन्होंने बिल्डिंग परमीशन देते समय बिल्डिंग में जल संरक्षण के लिये रेन वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम विकसित किये जाने की आवश्यकताओं पर भी बल दिया।

       निगम के अपर आयुक्त सुरेश शर्मा, अधीक्षणयंत्री अशोक कुलश्रेष्ठ, कार्यपालनयंत्री चतुर सिंह यादव, सहायकयंत्री पवन सिंघल द्वारा भी प्रशिक्षण सत्र में विभिन्न विषयों पर अपनी-अपनी जानकारी प्रस्तुत की।

 

कोई टिप्पणी नहीं: