सोमवार, 29 जून 2009

त्रिस्तरीय पंचायतों के आम निर्वाचन के लिये मतदाता सूचियां तैयार करने का केलेंडर निर्धारित

त्रिस्तरीय पंचायतों के आम निर्वाचन के लिये मतदाता सूचियां तैयार करने का केलेंडर निर्धारित

ग्वालियर 28 जून 09 । राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा त्रि-स्तरीय पंचातयों के आम निर्वाचन के लिये मतदाता सूचियां तैयार करने का केलेंडर निर्धारित कर दिया गया है । आयोग ने प्रदेश के सभी कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी (स्थानीय निर्वाचन) को पत्र जारी कर मतदाता सूची तैयार करने संबंधी सभी कार्य निर्धारित समय-सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिये हैं ।

       कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन (स्थानीय निर्वाचन) कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार केलेंडर के तहत कलेक्ट्रेट से प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र से संबंधित निर्वाचक नामावली की दो प्रतियां प्राप्त कर उन्हें विकासखंड वार बांटने की कार्रवाई 6 जुलाई तक पूर्ण की जानी है । तहसीलदारों अर्थात सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को मतदाता सूचियां उपलब्ध कराने तथा मतदाता सूची तैयार करने के लिये कर्मचारियों के चयन व प्रशिक्षण हेतु 8 से 14 जुलाई तक की समय सीमा निर्धारित की गई है । विधानसभा के भाग क्रमांकवार मूल निर्वाचन नामावली में अनुपूरक सूचितयों का समावेश, उसमें ग्राम पंचायत, ग्राम और वार्ड को चिन्हित कर आधार पत्रक तैयचार करने की कार्यवाही 15 से 25 जुलाई  की अवधि में पूर्ण करनी है। आधार पत्रक का मौके पर वार्डों की अधिसूचित सीमाओं के साथ मिलान की कार्यवाही 27 से 30 जुलाई तक तथा प्रत्येक ग्राम पंचायत की प्रारंभिक मतदाता सूची की पांडुलिपि तैयार करने का काम एक अगस्त से 10 अगस्त तक की अवधि में किया जाना है ।  दिनांक 17 अगस्त को प्रारंभिंक सूचियों की पंचायतवार पांडुलिपियां जिला निर्वाचन अधिकारी को मुद्रणार्थ लौटाना होगा । जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा विकासखंडवार पांडुलिपियां मुद्रण हेतु 19 अगस्त को अनुबंधित मुद्रणालयों को सौंपी जायेगी । विकासखंडवार मुद्रित मतदाता सूचियां 22 सितम्बर को तहसीलदारों को उपलब्ध कराना है ।

       त्रि-स्तरीय पंचायतों के आम निर्वाचन के लिये तैयार की जाने वाली निर्वाचक नामावलियों के संबंध में दावे तथा आपत्तियां प्राप्त करने का कार्यक्रम भी राज्य निर्वाचन आयोग ने तय कर दिया है । जिसके तहत मतदाता सूचियों के प्रकाशन के संबंध में 26 सितम्बर को संबंधित व्यक्तियों को पूर्व सूचना भेजने के साथ इस संबंध में प्रचार-प्रसार किया जायेगा । प्राधिकृत अधिकारियों का प्रशिक्षण एवं सामग्री वितरण 29 सितम्बर को होना है।  दिनांक 3 अक्टूबर को मतदाता सूचियों के संबंध में सार्वजनिक सूचना का प्रकाशन और दावे व आपत्तियां प्राप्त करने की शुरूआत होगी । दावे और आपत्तियां 12 अक्टूबर तक प्राप्त की जायेंगी । प्राप्त दावे तथा आपत्तियों के निपटारे की आखिरी तारीख 16 अक्टूबर तय की गई है । ग्राम पंचायतवार अनुपूरक सूचियां 19 अक्टूबर तक तैयार की जायेंगी तथा 24 अक्टूबर तक अनुपूरक सूचियों का मुद्रण होगा एवं 27 अक्टूबर को अनुपूरक सूचियों को मूल (प्रारंभिक ) सूचियों के साथ जोड़ा जायेगा। जिला रजिस्ट्रीकरण अधिकारी द्वारा 29 अक्टूबर को मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन किया जायेगा ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: