बुधवार, 28 जुलाई 2010

सागर संभाग के तीन स्थानों पर नदी के प्रवाह में फंसे सभी 11 नागरिकों को सकुशल बाहर निकाला गया

सागर संभाग के तीन स्थानों पर नदी के प्रवाह में फंसे सभी 11 नागरिकों को सकुशल बाहर निकाला गया

सागर 27 जुलाई 10 सागर राजस्व संभाग के टीकमगढ़ एवं छतरपुर जिले के 3 स्थानों पर नदी के प्रवाह में फंसे सभी 11 नागरिकों को संभाग के प्रशासनिक अधिकारियों ने सतत 20 घंटे प्रयास कर उन्हें सकुशल नदी के बाहर निकाल लिया है। मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान इस अवधि में निरंतर सागर संभाग के कमिश्नर श्री एस.के वेद से जानकारी प्राप्त करते रहे। मुख्यमंत्री श्री चौहान को आज 27 जुलाई को प्रात: 7.30 बजे जानकारी दी गयी कि सभी 11 नागरिकों को सकुशल नदी से बाहर निकाल लिया गया है। यह जानकारी प्राप्त होते ही मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सागर राजस्व संभाग के अधिकारियों के द्वारा सूझबूझ से अत्यंत अल्प समय में नागरिकों के जीवन की रक्षा करने की सराहना की। उन्होंने निर्देश दिया कि जिन लोगों ने इस साहसिक कार्य को अंजाम तक पहुंचाने में सहयोग दिया है उनकी सूची बनाकर उन्हें भेजी जाये ताकि संबंधितों को प्रशंसा पत्र एवं पुरस्कार दिया जा सके।

कमिश्नर श्री वेद एवं आई जी. श्री मंगलम रात एक बजे अलीपुराछाती पहुंचे

       सागर राजस्व संभाग के छतरपुर जिले के नौगांव के पास स्थित मचा गांव के पास धसान नदी में फंसे 3 नागरिकों को 26 जुलाई को शाम 6 बजे तथा टीकमगढ़ जिले के ग्राम भानपुरा में नदी में फंसे 6 नागरिकों को रात 10 बजे सकुशल रेवर राफ्टिंग के माध्यम से नदी के बाहर निकाले जाने का कार्य पूर्ण हुआ। इस कार्य के पूरा होते ही सागर राजस्व संभाग के कमिश्नर श्री वेद एवं पुलिस महानिरीक्षक श्री मंगलम 26-27 जुलाई की मध्य रात एक बजे छतरपुर जिले के अलीपुराछाती स्थित धसान नदी के उस स्थान पर पहुंचे जहां पर 2 नागरिक जीवन एवं मौत से संघर्ष कर रहे थे।

       कमिश्नर श्री वेद एवं आई.जी. श्री मंगलम के रात एक बजे अलीपुराछाती स्थित धसान नदी में फंसे 2 नागरिकों को सागर से गये सेना के जवानों ने रस्सी बांधकर उन्हें भोजन, पानी, वस्त्र एवं मोबाईल फोन पहुंचाया। मोबाईल फोन पहुंचते ही दोनों नागरिकों ने अपने परिजनों से चर्चा की और उसके पश्चात वस्त्र पहनकर भोजन किया।

       धसान नदी में फंसे इन दोनों नागरिकों को नदी से बाहर निकालने के कार्य में सागर से गये सेना के जवानों ने वाहनों की लाईट में अपने प्रयास प्रारंभ किये। इन प्रयासो के तहत मोटी रस्सी और टायर मंगाये गये। सेना का एक जवान पूर्व में बांधी गयी एक रस्सी के सहारे दूसरी रस्सी एवं टायर लेकर दोनों नागरिकों के पास पहुंचा और एक-एक नागरिक को टायर में बांधकर दूसरी रस्सी के माध्यम से बाहर निकालने का कार्य प्रारंभ किया। इसके परिणाम स्वरूप पहला नागरिक आज 27 जुलाई मंगलवार को प्रात: 7 बजे और इसके पश्चात दूसरा नागरिक प्रात: 7.20 बजे तथा इन दोनों के पास गया सैनिक प्रात: 7.25 पर नदी के बाहर गये। इस प्रकार सागर संभाग के कमिश्नर श्री एस के. वेद को 26 जुलाई सोमवार को दोपहर 12 बजे नागरिकों के नदी में फंसने की जानकारी मिलने के पश्चात 20 घंटे के सतत प्रयासों के फलस्वरूप 27 जुलाई को प्रात: 7.30 बजे तक सभी 11 नागरिकों को सकुशल बाहर निकाल लिया गया।

बचाव कार्य में लगे एक लापता व्यक्ति के परिवारजनों को मुख्यमंत्री
सहायता कोष से सहायता देने के निर्देश

       सागर संभाग के छतरपुर जिले के नौगांव के पास स्थित मचा गांव के पास धसान नदी में फंसे नागरिकों के बचाव हेतु गांव के एक व्यक्ति के नदी के प्रवाह में बहकर शहीद हो जाने की संभावना है। इस व्यक्ति के जीवित न होने की स्थिति में उसके पार्थिव शरीर को खोजने का कार्य प्रशासन द्वारा आज 27 जुलाई मंगलवार को युध्द स्तर पर प्रारंभ कर दिया गया है। मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने नागरिकों के जीवन रक्षा करने के प्रयास में अपने जीवन की आहूति देने वाले श्री दीपचंद कुशवाह के परिजनों को मुख्यमंत्री सहायता कोष से सहायता देने के निर्देश दिये है और इस संबंध में विधिवत प्रस्ताव तत्काल उनके पास भेजने को कहा है।

       यह उल्लेखनीय है कि सागर राजस्व संभाग के 3 स्थानों पर 11 नागरिकों के फंसे होने की जानकारी 26 जुलाई सोमवार को दोपहर 12 बजे मिलते ही कमिश्नर श्री एस. के. वेद तथा पुलिस महानिरीक्षक श्री अन्वेष मंगलम ने संयुक्त रूप से रणनीति बनाकर तुरन्त इन नागरिकों को बचाने के कार्य में लग गये और इस हेतु सागर संभागीय मुख्यालय स्थित भारतीय सेना के वरिष्ठ अधिकारियों से चर्चा कर सेना की मदद ली। उत्तरप्रदेश के झांसी स्थित सेना मुख्यालय से सेना का हैलीकाप्टर इस कार्य हेतु लगाया गया लेकिन अत्यधिक वर्षा होने के कारण सेना का हैलीकाप्टर नदी में फंसे नागरिकों को बाहर नही निकाल सका। इसके पश्चात टीकमगढ़ जिले के ओरछा में मध्यप्रदेश पर्यटन विकास निगम के बेतवा काटेज होटल के द्वारा पर्यटको के मनोरंजन हेतु अनुबंधित रेवर राफ्टिंग हेतु उपयोग होने वाले नाव को छतरपुर जिले के मचा गांव भेजकर 3 नागरिकों को और उसके पश्चात टीकमगढ़ जिले के ग्राम भानपुरा भेजकर पर्यटनों के मनोरंजन (एडवेंचर) के लिये उपयोग किये जाने वाले रेवर राफ्टिंग के माध्यम से 6 नागरिकों को, इस प्रकार 9 नागरिकों को 26 जुलाई की रात 10 बजे तक सकुशल नदी से बाहर निकाला गया। इसी प्रकार सागर स्थित सेना मुख्यालय से 20 सैनिकों का एक दल जो छतरपुर जिले के अलीपुराछाती 26 जुलाई सोमवार की रात में पहुंचकर 2 नागरिकों को नदी से सकुशल बाहर निकालने के कार्य में लगा और अंतत: आज 27 जुलाई मंगलवार को प्रात: 7.30 बजे तक इन दोनों नागरिकों को भी नदी से सकुशल बाहर निकाल लिया गया।

 

कोई टिप्पणी नहीं: