बुधवार, 21 जुलाई 2010

जिला यातायात समिति की बैठक सम्पन्न

जिला यातायात समिति की बैठक सम्पन्न

ग्वालियर 20 जुलाई 10 स्कूल कॉलेज की सभी बसों की फिटनेस की जांच की जायेगी, खराब एवं बच्चों को स्कूल लाने और ले जाने में खराब बसें बंद  की जायेंगी। बसों की जांच के लिये चार सदस्यीय दल का गठन किया गया है। इस दल में परिवहन, पुलिस, प्रदूषण  नियंत्रण विभाग के अधिकारी तथा सिटी मजिस्ट्रेट रहेंगे। यह निर्णय आज बाल भवन में कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी की अध्यक्षता में आयोजित जिला यातायात समिति की बैठक में लिया गया।

       बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री ए सांई मनोहर, नगर निगम आयुक्त श्री वी एम. राजपूत, अपर कलेक्टर श्री आर के. जैन, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री आनन्द राव, जिला परिवजन  आधिकारी श्री रघुवंशी, श्री एस पी. यातायात सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

       कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने परिवहन अधिकारी को निर्देश दिये कि बसों की जांच का कार्यक्रम तैयार कर एस ए एफ. मैदान पर एक अगस्त 2010 से प्रारंभ किया जाये। बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि शहरी क्षेत्र के परमिट वाले सवारी वाहन ही शहर में चलें तथा बाहरी क्षेत्र के परमिट वाले वाहन नगर निगम सीमा में प्रवेश न करें इसके लिये शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों के वाहनों का रंग अलग-अलग किया जावे उक्त कार्यवाही भी एक माह में पूर्ण कर ली जावे।

       यातायात समिति की बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि सभी वीडियो कोच बसें राज्य परिवहन निगम के बस स्टेण्ड  पर ही खड़ी होगी तथा उसकी रवानगी भी बस स्टेण्ड से ही होगी। इसके साथ ही स्कूल बसें भी रात्रि में में शहर में अलग-अलग स्थानों पर खड़ी होती है उनके लिये फूलबाग मैदान रात्रि में पार्किंग हेतु सशुल्क रहेगा जहां खड़ी की जावे  यह सुनिश्चित किया जाये।

       कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने कहा कि ग्वालियर में सी एन जी. गैस की उपलब्घता शीघ्र होने लगेगी जितने भी विक्रय टेम्पो, रिक्शा है उन्हें 31 दिसम्बर 2010 तक सी एन जी. में परिवर्तित कराया जावेगा।

       बैठक में हेलमेट को अनिवार्य करने पर भी विचार किया गया तथा अतिशीघ्र, हेलमेट की अनिवार्य लागू किये जाने का निर्णय लिया गया। इसके साथ ही नरोगेज रेल ग्वालियर के स्थान पर मोतीझील से चलाये जाने का निर्णय सर्व सहमति से पारित किया गया।

       पुलिस अधीक्षक श्री ए. सांई मनोहर ने बैठक में कहा कि यातायात के संबंध में लोगों में जागरूकता लाने की जरूरत है। ओव्हर लोडिंग के कारण दुर्घटनायें घटती हैं। पुलिस विभाग द्वारा यातायात के प्रति जाग्रति लाने हेतु एक सीडी तैयार कराई गई है। जिन्हें स्कूल कॉलेजों में चलाया जायेगा।

 

जिन्सी पुल चढ़ने-उतरने वाले मार्ग एंकागी घोषित

§         जिन्सी  पुल (ऊंट पुल) पर चढ़ने-उतरने वाले मार्गों को एकांकी घोषित कर दिया गया है।

§         छप्पर वाला पुल से जिन्सी पर चढ़ने वाला ट्रैफिक शिव महिमा कार्डस, डेन्टल अस्पताल के सामने से जिन्सी पुल की ओर चढ़ सकेगा

§         पाटनकर बाजार एवं राममंदिर की तरफ से आने वाला ट्रैफिक चढ़कर मशीनरी के सामने से होकर जिन्सी नाला रोड पर उतरेगा

§         हुजरात की ओर से आने वाला ट्रैफिक जिन्सी पुल की ओर चढ़ने हेतु वात्सल्य अस्पताल के सामने से ऊपर होकर कैलाश लॉज के सामने से जिन्सी पुल पर चढ़ेगा

§         जयेन्द्रगंज से आने वाला ट्रैफिक कल्पना पुस्तक सदन के सामने से होकर जिन्सी नाला रोड पर उतरेगा

 

कोई टिप्पणी नहीं: