बुधवार, 28 जुलाई 2010

मध्यप्रदेश सरकार साउथ एशिया के पहले मोबाईल गवर्नेर्स अवार्ड से सम्मानित

मध्यप्रदेश सरकार साउथ एशिया के पहले मोबाईल गवर्नेर्स अवार्ड से सम्मानित

भोपाल 27 जुलाई 10/ मोबाईल गवर्नेर्स के क्षेत्र में उत्कृष्ट और अभिनव कार्यो र्के लिये वन विभाग, टेली समाधान और नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग मध्यप्रदेश शासन तथा कटनी जिला, साउथ एशिया के पहले प्रतिष्ठित एम बिलियंथ अवार्ड से सम्मानित हुआ है।

       केन्द्रीय ग्रामीण विकास राज्यमंत्री सुश्री अगाथा संगमा की विशेष उपस्थिति में वर्ल्ड समिट अवार्ड के चेयरमेन डॉ. पीटर ए. बरक ने गत दिवस नई दिल्ली में एम बिलियंथ अवार्ड प्रदान किये। यह अवार्ड म.प्र. शासन के सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के ओएसडी श्री अनुराग श्रीवास्तव एवं अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक आईटी वन विभाग श्री अनिल ओबेराय ने प्राप्त किये।

       रचनात्मक और सकारात्मक कार्यो र्को सम्मानित करने के लिये साउथ एशिया के स्थापित पहले एम बिलियंथ अवार्ड से विभिन्न सरकारी विभागों और अन्य संस्थाओं को पुरस्कृत किया गया। मध्यप्रदेश का कटनी जिला और वन विभाग पहला विजेता बना। टेली समाधान तथा नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग को विशेष पुरस्कार मिले। इसी के साथ मध्यप्रदेश एम गवर्नेर्स के क्षेत्र में चार अवार्ड प्राप्त कर अग्रणी राज्य के रूप में उभरा है।

       मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने पुरस्कृत टीम को बधाई और शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा कि मोबाईल गवर्नेर्स के क्षेत्र में प्रदेश में किये जा रहे कार्यो र्को और अधिक जनहितैषी बनाया जाये। प्रदेश के सूचना प्रौद्योगिकी और मुख्यमंत्री के सचिव श्री अनुराग जैन ने भी साउथ एशिया के पहले एम बिलियंथ अवार्ड से नवाजे गये विभागों को बधाई दी है।

गौरतलब है कि एम गवर्नेर्स के क्षेत्र में उत्कृष्ट और अभिनव कार्यो र्को प्रोत्साहित करने के लिये साउथ एशिया का पहला एम बिलियंथ अवार्ड इसी वर्ष से प्रारंभ हुआ है।

       आमजन के लिये मोबाईल पर पहली मोबाईल गवर्नेर्स कांफ्रेंस में तकनीकी सत्र के दौरान सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के विशेषर् कत्तव्यस्थ अधिकारी और मध्यप्रदेश राज्य इलेक्ट्रॉनिक डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन के प्रबंध संचालक श्री अनुराग श्रीवास्तव एवं अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक आईटी वन विभाग मध्यप्रदेश शासन श्री अनिल ओबेराय ने मोबाईल गवर्नेर्स के क्षेत्र में राज्य में किये जा रहे कार्यो र्की विस्तार से जानकारी देने के साथ ही साउथ एशिया के विषय-विशेषज्ञों की जिज्ञासाओं का भी समाधान किया।

       संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी विभाग भारत सरकार के सचिव आर.चंद्रशेखर ने .प्र. सरकार के विभिन्न विभागों के अभिनव और उत्कृष्ट प्रयासों के प्रादर्शो र्का प्रदर्शनी में अवलोकन किया। न्यूज पोर्टल डब्ल्यू.डब्ल्यू.डब्ल्यू. डॉट एमपीपोस्ट डॉट ओआरजी ._द्रद्रदृद्मद्य.दृध्दढ़श् द्वारा एम बिलियंथ अवार्ड एक्स पो में मध्यप्रदेश का पवेलियन लगाया गया, जिसमें एम गवर्नेर्स पर केन्द्रित .प्र. सरकार के टेली समाधान, वन विभाग, कटनी जिला और नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग की विभिन्न परियोजनाओं का प्रदर्शन किया गया। प्रदर्शनी में जन-मानस के बहुमूल्य सुझावों को आमंत्रित करने के लिये मुख्यमंत्री .प्र. श्री शिवराज सिंह चौहान की विशेष पहल आइडियाज फॉर सीएम के बारे में भी लोगों को जानकारी दी गई।

एक एसएमएस पहला अवार्ड विजेता घोषित हुआ। कटनी जिले में मनरेगा के अंतर्गत ग्राम पंचायतों में जो भी कार्य चल रहे हैं उनकी अद्यतन जानकारी ग्राम सचिवों द्वारा एसएमएस के माध्यम से प्रतिदिन जिला स्तर पर स्थित सर्वर पर भेजी जाती है कि कौन-कौन से कार्य पंचायत में चल रहे हैं और कितने मजदूर तैनात हैं। जानकारी प्राप्त होते ही कटनी जिले की वेबसाइट डब्ल्यू.डब्ल्यू.डब्ल्यू. डॉट कटनी डिस्ट्रिक डॉट ओआरजी ण्द्यद्यद्र://.त्त्ठ्ठद्यदत्ड्डत्द्मद्यध्दत्ड़द्य.दृध्दढ़/ पर ऑॅनलाइन उपलब्ध रहती है।

       एम गवर्नेर्स की ही श्रेणी मोबाईल पर्यावरण में मध्यप्रदेश का वन विभाग विजेता बना है। वन और वन्यजीव के प्रबंधन के लिये वन विभाग में एक मंत्रा फार गुड गवर्नेर्स के तहत मोबाईल आधारित 7 एप्लीकेशन का उपयोग किया जा रहा है। यह एप्लीकेशन पीडीए, पीसी और वेब मोडयूलर पर चलती है।

       एम गवर्नेर्स की श्रेणी में मध्यप्रदेश शासन की टेली समाधान योजना को विशेष पुरस्कार दिया गया है। इस प्रोजेक्ट के तहत मध्यप्रदेश सरकार ने आमजन की शिकायतों को प्राप्त कर उनका निराकरण करने के लिये एक अभिनव मोबाईल, फोन टेक्नालॉजी आधारित टेली समाधान सेवा आरंभ की है। इस सेवा का लाभ लेने के लिये सरकार ने जनता के लिये एक टोल फ्री नम्बर रखा है। जिस पर जनता सीधे अपनी समस्या दर्ज कराती है। टेली समाधान शिकायतकर्ता को फोन द्वारा मोबाईल नम्बर होने पर एसएमएस के जरिये शिकायत नम्बर की तथा समाधान की सूचना देता है। कुल मिलाकर यह सेवा नागरिक से टेली समाधान, विभाग से टेली समाधान, टेली समाधान से विभाग और टेली समाधान से नागरिक के बीच संपूर्ण प्रक्रिया टेलीफोनिक और एसएमएस के जरिये संपादित होती है।

       टेली समाधान में प्रदेश के 16 विभागों की न केवल शिकायतें दर्ज होती हैं, वरन् उसके समाधान न होने की स्थिति में पुन: समाधान में लाने की सूचना भी टेलीफोनिक तथा एसएमएस के द्वारा दी जाती है। इसके अलावा शिकायतकर्ता अपनी शिकायत की स्थिति वेबसाइट डब्ल्यू.डब्ल्यू.डब्ल्यू. डॉट टेली समाधान डॉट एमपी डॉट गव डॉट इन ण्द्यद्यद्र://.द्यङ्ढथ्ङ्ढद्मठ्ठ_ठ्ठड्डण्ठ्ठद._द्र.ढ़दृध्.त्द/ के द्वारा ऑॅनलाइन भी देख सकता है।

       नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग म.प्र. की जीपीएस आधारित परियोजना व्हीकल ट्रेकिंग मैनेजमेंट सिस्टम को भी एम गवर्नेर्स की श्रेणी में एम बिलियंथ अवार्ड के विशेष पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

 

कोई टिप्पणी नहीं: