बुधवार, 28 जुलाई 2010

लाड़ली लक्ष्मी योजना अन्तर्गत संभाग में 8 हजार से अधिक बालिकायें लाभान्वित

लाड़ली लक्ष्मी योजना अन्तर्गत संभाग में 8 हजार से अधिक बालिकायें लाभान्वित

ग्वालियर 27 जुलाई 10 ग्वालियर संभाग में वर्ष 2010-11 में लाड़ली लक्ष्मी योजना अन्तर्गत 8 हजार 27 बालिकायें लाभान्वित हुई हैं।

       उल्लेखनीय है कि राज्य शासन द्वारा बालिकाओं के शैक्षणिक स्तर तथा आर्थिक स्तर में सुधार तथा उनके अच्छे भविष्य की आधार शिला रखने के उद्देश्य से लाड़ली लक्ष्मी योजना प्रारंभ की गई है। यह योजना एक जनवरी 2006 के पश्चात जन्म लेने वाली बालिकाओं के लिये है, जिनके माता-पिता ने दो जीवित बच्चों के रहते हुए परिवार नियोजन अपना लिया हो तथा जो आंगनबाड़ी केन्द्र में पंजीकृत हों।

       इस योजना के तहत बालिका के पक्ष में प्रतिवर्ष 6 हजार रूपये लगातार पॉच वर्ष तक कुल 30 हजार रूपये के एन एस सी. क्रय किये जायेंगे। कक्षा छठवीं में प्रवेश पर दो हजार रूपये, कक्षा नौवीं में प्रवेश पर चार हजार रूपये, कक्षा ग्यारहवीं में प्रवेश पर 7 हजार 800 रूपये तथा ग्यारहवीं एवं बारहवीं में पढ़ाई के समय दो वर्ष तक दो सौ रूपये प्रतिमाह दिये जायेंगे।

       बालिका का 18 वर्ष से पूर्व विवाह न करने पर तथा 12वीं कक्षा की परीक्षा में सम्मिलित होने पर  एक मुश्त राशि का भुगतान किया जावेगा। भुगतान की राशि एक लाख रूपये से अधिक की होगी।

       संभाग के ग्वालियर जिले में योजना के तहत 5 हजार 214, शिवपुरी जिले में 400, गुना में 361, अशोक नगर जिले में 432 तथा दतिया जिले में लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत एक हजार 620 बालिकाओं को लाभान्वित किया गया है।

 

कोई टिप्पणी नहीं: