बुधवार, 26 नवंबर 2008

जिला प्रशासन द्वारा विधान सभा चुनाव की पुख्ता व्यवस्था सरपंच आदि के घर पर मतदानदलों को भोजन नहीं करने के निर्देश

जिला प्रशासन द्वारा विधान सभा चुनाव की पुख्ता व्यवस्था सरपंच आदि के घर पर मतदानदलों को भोजन नहीं करने के निर्देश

 

ग्वालियर, 25 नवम्बर 08/ जिला प्रशासन द्वारा विधान सभा चुनाव 2008 के मद्दे नजर जिले की सभी छ:विधान सभा सीटों के लिये चाक चौबन्द व्यवस्था की गई है ।

       मतदान केन्द्रों पर परिचय पत्रधारी मतदाताओं की अलग लाइन तथा बिना परिचय पत्रधारी मतदाताओं की अलग-अलग कतारें लगेगी । मतदान केन्द्रों पर पारदर्शिता के लिये प्रत्याशियों की मौजूदगी में मतदान कार्य सम्पन्न कराया जायेगा । मतदान केन्द्रों पर प्रत्याशियों के अभिकर्ताओं को प्रात: सात बजे पहुँचने को कहा गया हैं । अभिकर्ताओं की मौजूदगी में ही इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन की जाँच, प्रदर्शन मतदान और सील करने का काम किया जायेगा । सील पर अभिकर्ताओं के भी हस्ताक्षर होंगे । यदि अभिकर्ता समय पर मतदान केन्द्र पर नहीं पहुँचते है तो भी मतदान पूर्व निर्धारित समय प्रात: 8बजे शुरू हो जायेगा ।

       कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने इसबार मतदान दलों को सख्त निर्देश दिये हैं कि वे किसी सरपंच आदि के घर पर भोजन न करें । वे खुद अपनी जेब से राशि व्यय करके पटवारी या राजस्व निरीक्षक के सहयोग से अपने भोजन की व्यवस्था करें । श्री त्रिपाठी ने सभी कर्मचारियों एवं जोनल अधिकारियों और सेक्टर मजिस्ट्रेट्स को स्वतन्त्र एवं निष्पक्ष चुनाव कराने के सख्त निर्देश दिये हैं ।

       मतदाताओं का फोटो या चेहरा मतदाता सूची के फोटो से मिलान किया जायेगा । मतदाता पुराने परिचय पत्र भी अपनी पहचान के लिये इस्तेमाल कर सकते हैं । इसके अलावा जिन मतदाताओं के पास परिचय पत्र नहीं है या खो गये हैं, वे भी अन्य कोई पहचान राशन कार्ड, जॉब कार्ड पासबुक आदि से  मतदान कर सकते है, मगर बिना किसी दस्तावेज के कोई भी मतदाता मतदान नहीं कर सकेगा।

       चुनाव आयुक्त श्री नवीन चावला के निर्देश पर प्रत्याशियों द्वारा अखबारों में छपवाये जा रहे ''इम्पैक्ट फीचर्स'' को भी चुनाव खर्च में शामिल करने के निर्देश दिये गये हैैं । इसी प्रकार वाहनों पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है। जिला प्रशासन की सख्ती के कारण सभी प्रत्याशियों से चुनाव खर्च का ब्यौरा लिया जा रहा है।

       चुनाव स्वतन्त्र और निष्पक्ष कराने के लिये श्री चावला द्वारा प्रत्याशियों, अधिकारियों तथा पत्रकारों से स्बरू चर्चा कर शंकाओं का समाधान किया गया तथा मतदान केन्दों पर केन्द्रीय रिजर्व पुलिस लगायी जा रही है । दस्यु प्रभावित क्षेत्रों में विशेष सशस्त्र बल तैनात किया जा रहा है । इसके अलावा प्रेक्षकों द्वारा भी सम्पूर्ण चुनाव प्रक्रिया पर कड़ी नजर रखी जाकर स्वतन्त्र व निष्पक्ष चुनाव के लिये आवश्यक कार्यवाही की जा रही है ।

       स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव कराने के लिये 48 घण्टे पूर्व जिले के बाहर के व्यक्तियों को जिले से बाहर जाने के निर्देश दिये है । आगामी 27 नवम्बर को जिले में शासकीय अवकाश घोषित किया गया है। चुनाव आयोग के निर्देशानुसार 25 नवम्बर को शाम पाँच बजे से चुनाव प्रचार बन्द हो गया है ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: