बुधवार, 27 मई 2009

जलाभिषेक तथा हरियाली कार्यक्रम को दें प्राथमिकता - श्री त्रिपाठी

जलाभिषेक तथा हरियाली कार्यक्रम को दें प्राथमिकता - श्री त्रिपाठी

अब शुक्रवार को होंगे जनसमस्या निवारण शिविर

ग्वालियर 26 मई 09। जिला कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने आज शाम स्थानीय स्वास्थ्य प्रबंधन संस्थान में जिला अधिकारियों की बैठक लेकर उन्हें जनसमस्या निवारण का कार्य पूरी संवेदनशीलता से करने, जल संरक्षण से जुड़े कामों को वर्षा पूर्व सम्पन्न करने तथा कामयाब वृक्षारोपण करने की हिदायत दी। उन्होंने कहा कि जलाभिषेक एवं हरियाली राज्य शासन की प्राथमिकता वाले ऐसे कार्यक्रम है जिसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही सहन नहीं की जावेगी। श्री त्रिपाठी ने कहा कि वृक्षारोपण किसी विभाग विशेष का कार्यक्रम नहीं है यह तो सबसे जुड़ा पुनीत कार्य है अत: हर कार्यालय प्रमुख अपने कार्यालय परिसर में जरूर वृक्षारोपरण करे। ग्रामीण तथा शहरी निर्माण कार्यों वाले स्थलों पर भी वृक्षारोपण किया जावे। लगाये जाने वाले पौधों की सुरक्षा और पानी का बन्दोबस्त भी वृक्षारोपण पूर्व आवश्वस्त कर लिया जावे।

       नागरिकों की समस्याओं के समाधान की दिशा में अधिकारियों से संवेदनशीलता पूर्वक प्रयास करने पर बल देते हुए जिला कलेक्टर ने कहा कि अब हर शुक्रवार को जनसमस्या निवारण शिविर का आयोजन होगा। जिसमें यथासंभव मौके पर अथवा एक सप्ताह के भीतर समस्या का निवारण किया जायेगा। ऐसा जिले का पहला शिविर शुक्रवार 29 मई को बरई में होगा। ऐसे हर शिविर का पालन प्रतिवेदन संबंधित जनपद कार्यालय में रखा जावेगा ताकि नागरिक आसानी से अपनी समस्या का समाधान पा सकें।

       ग्रीष्म कालीन रोगों से बचाव पर बल देते हुए जिला कलेक्टर श्री त्रिपाठी ने स्वास्थ्य अमले को मुस्तैद रहने की हिदायत दी। पशुओं को रोगों से बचाने के लिये टीकाकरण पर जोर देते हुए उन्होंने हाल ही में जिले के धनेली गांव में मोरों के मरने बाबत भी पशु चिकित्सकों से जानकारी ली। उन्होंने भविष्य में ऐसी पुनरावृत्ति को रोकने हेतु माकूल बन्दोबस्त करने के निर्देश दिये।  

       बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री विनोद शर्मा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अर्चना शिंगवेकर सहित जल संसाधन, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, वन , पशु पालन, कृषि, उद्यानिकी, शिक्षा, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा, विद्युत एवं संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

 

कोई टिप्पणी नहीं: