बुधवार, 27 मई 2009

महापौर द्वारा म्युजियम के विकास की समीक्षा की गई

महापौर द्वारा म्युजियम के विकास की समीक्षा की गई

ग्वालियर दिनांक 25.05.2009- महापौर विवेक नारायण शेजवलकर एवं नगर निगम की खेल एवं म्यूजियम प्रभारी श्रीमती हेमलता भदौरिया द्वारा आज प्रात: म्यूजियम के विकास को लेकर नगर निगम के अधिकारियों की एक समीक्षा बैठक बुलाई गई। बैठक में महापौर महोदय द्वारा उन समीक्षा बैठक में लिये निर्देशों की समीक्षा की । उपायुक्त सुरेन्द्र सिंह भदौरिया द्वारा महापौर महोदय को अवगत कराया गया कि पूर्वानुसार दिये गये निर्देशों के क्रम में म्युजियम की पुताई तथा समस्त प्रादर्शों की फोटोग्राफी एवं सूचीकरण का कार्य किया जा चुका है। पुराने हो चुके जीर्ण-शीर्ण शो-केस के बदलने की कार्यवाही के तहत 8 शो-केस बदले जा चुके है शेष शो-केस बदले जाने का कार्य जारी है।

       महापौर महोदय द्वारा बैठक में उपस्थित सिटीप्लानर के विष्णु खरे को निर्देश दिये हैं कि म्युजियम के बाहर स्थित पार्क का सौन्दर्यीकरण का प्रस्ताव अंदर 7 दिवस तैयार कर प्रस्तुत करें ताकि सौन्दर्यीकरण के तहत म्युजियम के बाहर बने पुराने फाउण्टेन को नया स्वरूप प्रदान किया जा सके, इसमें पुराने स्वरूप को जीवित रखते हुये फब्बारा लगाने तथा आकर्षक उद्यान को विकसित करने के भी निर्देश महापौर तथा खेल प्रभारी द्वारा सिटीप्लानर को दिये गये। उन्होंने कहा पर्यटन की दृष्टि से इस म्युजियम के बाहरी क्षेत्र को आकर्षक बनाया जाये ताकि सैलानियों में म्युजियम के प्रति आकर्षक बढ़ सके। उन्होंने बनने वाले नये फाउण्टेन के चारों ओर रेलिंग तथा लाईटें लगाकर आकर्षक कुर्सियां स्थापित कराने के भी निर्देश दिये।

       म्युजियम के विकास के लिये महापौर महोदय द्वारा अभी तक बनाये गये प्रोजेक्ट्स पर भी चर्चा की गई। इस पर स्थल पर ही निगम के अनुबंधित आर्किटेक्ट को बुलाकर म्युजियम के विकास का नक्शा तैयार कराया गया जिसे अंदर 7 दिवस सक्षम स्वीकृति के लिये निर्देश दिये गये। महापौर महोदय द्वारा म्युजियम विकास हेतु आयोजित समीक्षा बैठक में म्यूजियम के प्रवेशद्वार को बदलने तथा इससे पूर्व श्रम विभाग के कार्यालय को म्यूजियम से अन्यत्र स्थापित कराये जाने बावत राजस्व उपायुक्त सुरेन्द्र ंसिह भदौरिया को निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि श्रम न्यायालय का कार्यालय नगर निगम को वापस प्राप्त हो गया है उस स्थान पर श्रमायुक्त का कार्यालय स्थानांतरित कर दिये जाने से म्युजियम के विकास में सहयोग हो सकता है। उन्होंने पार्क निरीक्षक मुकेश बंसल को निर्देशित किया कि म्युजियम के चारों ओर उपलब्ध पार्क क्षेत्र का समुचित विकास कर सैलानियों के आकर्षण का केन्द्र बनाया जावे तथा म्युजियम के पार्क के बगल में स्थित रिक्त पड़ी भूमि पर मैरिज गार्डन के निर्माण की कार्यवाही में भी तेजी लाने के निर्देश अधिकारियों को दिये। महापौर महोदय द्वारा निद्रेश दिये गये कि म्युजियम के प्रति नागरिकों/विद्यार्थियों में आकर्षण्ा पैदा हो इसके लिये म्युजियम का प्रभावी प्रचार-प्रसार किया जावे, विद्यालय एवं महाविद्यालयों में पत्र लिखकर महत्वपूर्ण प्रादर्शों की जानकारी इत्यादि दी जावे।

       आज की बैठक में महापौर विवेक नारायण शेजवलकर के अतिरिक्त श्रीमती हेमलता रामेश्वर भदौरिया, सिटीप्लानर विष्णु खरे, पार्क निरीक्षक मुकेश बंसल, म्युजियम प्रभारी वृन्दावन पाल, लेखाधिकारी दिनेश बाथम, भवन अधिकारी अजयपाल सिंह जादौन उपस्थित थे।

 

कोई टिप्पणी नहीं: