बुधवार, 27 मई 2009

मध्यान्ह भोजन का लाभ अधिकाधिक बच्चों को मिले - श्री त्रिपाठी

मध्यान्ह भोजन का लाभ अधिकाधिक बच्चों को मिले - श्री त्रिपाठी

शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक सम्पन्न

ग्वालियर 26 मई 09। ग्रीष्म अवकाश दौरान चलाये जा रहे मध्यान्ह भोजन का लाभ अधिकाधिक बच्चों को मिले, शाला भवनों के निर्माण को प्राथमिकता से पूरा करें तथा अध्यापकों के प्रशिक्षण कार्यक्रमों को अच्छे ढंग से चलावें। यह निर्देश जिला कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने आज शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक में दिये। ग्वालियर जिले की शासकीय शिक्षण संस्थाओं का परिणाम प्राइवेट स्कूलों से अपेक्षाकृत बेहतर रहा है। फिर भी अगले वर्ष इसे और बेहतर बनाने पर बल देते हुए जिला कलेक्टर ने 15 जुलाई तक निशुल्क पुस्तक वितरण करने की हिदायत दी। साथ ही उन्होंने सायकिल वितरण हेतु विक्रेताओं को आवश्यकता का पूर्व अनुमान देने व गणवेश वितरण संबंधी सभी व्यवस्थायें समय पूर्व करने के निर्देश दिये।

      समीक्षा बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी श्री के के. द्विवेदी ने बताया कि शासकीय विद्यालयों का हायर सैकेण्डरी का परीक्षा परिणाम 63.5 प्रतिशत रहा तथा हाई स्कूल 35.59 प्रतिशत जबकि प्राइवेट स्कूलों का क्रमश: 54 एवं 32 प्रतिशत रहा। उन्होंने आगे कहा कि पाठय पुस्तकें निशुल्क वितरण हेतु स्कूलों में पहुँचा दी गई हैं व जुलाई में बच्चों को शालाओं में प्रवेश हेतु अभिप्रेरित करने वाला अभियान चलाया जायेगा। नये शाला भवनों के निर्माण के संबंध में बैठक में ग्वालियर नगरीय क्षेत्र में आ रही पेरशानियों का खुलासा किया गया। नगर में 14 मिडल स्कूल भवन तथा 62 प्राथमिक शाला भवन बनाये जाना है। जिले के ग्रामीण क्षेत्र में शाला भवनों के नवनिर्माण कार्य जारी है।

      शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक में विद्यालयों के निरीक्षण, पूरक परीक्षाओं के पात्र छात्रों के लिये विशेष कक्षाओं के आयोजन, ग्रीष्मकालीन शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम, संविदा शिक्षकों की नियुक्ति तथा सर्व शिक्षा अभियान के निर्माण कार्यों की विस्तार से समीक्षा की गई।

      बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत, प्राचार्य डाईट ग्वालियर, परियोजना समन्वयक जिला शिक्षा केन्द्र, विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी तथा रिसोर्स कोऑर्डिनेटर भी उपस्थित थे।

 

 

कोई टिप्पणी नहीं: