गुरुवार, 21 मई 2009

खरीफ की संभागीय समीक्षा बैठकें : प्रथम बैठक ग्वालियर में 25 मई को होगी

खरीफ की संभागीय समीक्षा बैठकें : प्रथम बैठक ग्वालियर में 25 मई को होगी

ग्वालियर 20 मई 09 । प्रदेश में इस वर्ष खरीफ 2009 की तैयारियों की समीक्षा के लिये संभागीय मुख्यालयों पर बैठकों का सिलसिला 25 मई से प्रारंभ हो रहा है। इस सिलसिले की प्रथम बैठक 25 मई को ग्वालियर में होगी जिसमें ग्वालियर - चम्बल संभाग के आठों जिलों के कृषि, पशुपालन एवं कृषि आधारित उद्यमों एवं उद्योगों पर चर्चाएँ होंगी । संभागीय खरीफ समीक्षा बैठकें 6 जून तक आयोजित होंगी ।

कृषि उत्पादन आयुक्त की अध्यक्षता में आयोजित होने वाली इन बैठकों में रबी 2008-09 में क्रियान्वित किये गये कार्यक्रमों की समीक्षा की जायेगी। इन बैठकों में खरीफ 2009 के लिये तैयार किये गये कार्यक्रमों की प्रगति की समीक्षा की जायेगी। यह बैठकें दो सत्रों मे होगी। प्रथम सत्र में कृषि उत्पादन आयुक्त द्वारा पशुपालन, मछली पालन, डेयरी विकास एवं उद्यानिकी सेक्टर में किये जा रहे कार्यक्रमों की समीक्षा की जायेगी। इसी सत्र में प्रमुख सचिव कृषि एवं सहकारिता द्वारा कृषि एवं सहकारिता विभाग द्वारा किये जा रहे कार्यों की समीक्षा की जायेगी। इन बैठकों में जिला कलेक्टर एवं संबंधित जिलों के उप संचालक कृषि खरीफ 2009 के लिये तैयार किये गये कार्यक्रमों के बारे में जानकारी देंगे। इन बैठकों में राज्य में खाद-बीज एवं कृषि उपकरणों की आपूर्ति के संबंध में भी विशेष रूप से चर्चा की जायेगी।

बैठक में कृषि को लाभ का व्यवसाय बनाने के संबंध में जिलों द्वारा किये गये प्रयासों की भी चर्चा की जायेगी। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत भी शामिल होंगे। संभागीय स्तर की पहली बैठक 25 मई को ग्वालियर में, 27 मई को इन्दौर में, 28 मई को उज्जैन में, 30 मई को भोपाल में, एक जून को रीवा में, तीन जून को जबलपुर में एवं 6 जून को सागर में आयोजित की गई हैं। भोपाल में आयोजित बैठक में नर्मदापुरम संभाग तथा ग्वालियर संभाग की बैठक में चम्बल संभाग के कार्यक्रमों तथा रीवा में आयोजित बैठक में शहडोल संभाग के कार्यक्रमों की भी समीक्षा की जायेगी। यह बैठकें प्रात: 10 बजे से प्रारंभ होंगी।

 

कोई टिप्पणी नहीं: