रविवार, 31 जनवरी 2010

पोलियो व अन्य व्याधियों के ऑपरेशन करने लाइफ लाइन एक्सप्रेस जिले में आयेगी

पोलियो व अन्य व्याधियों के ऑपरेशन करने लाइफ लाइन एक्सप्रेस जिले में आयेगी

अधिकाधिक लोगों को लाभान्वित कराने के सिलसिले में कलेक्टर ने ली बैठक

ग्वालियर 27 जनवरी 10। पोलियो, नाक-कान गला एवं अन्य शारीरिक व्याधियों से जूझ रहे लोगों को नया जीवन देने के लिये लाइफ लाइन एक्सप्रेस ग्वालियर आयेगी। लाइफ लाइन एक्सप्रेस 7 मार्च से जिले के एक माह के प्रवास पर रहेगी। जिले के अधिकाधिक लोगों को लाभान्वित कराने के सिलसिले में कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने आज स्वास्थ्य विभाग समेत अन्य विभागों के अधिकारियों की बैठक ली। यहां राज्य स्वास्थ्य प्रबंधन एवं संचार संस्थान में आयोजित हुई बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विनोद शर्मा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अर्चना शिंगवेकर, सिविल सर्जन डॉ. निधि व्यास, सहायक कलेक्टर सुश्री छवि भारद्वाज, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्री आदित्य सिंह तोमर व श्री शिवराज वर्मा, जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं जिले के सभी खण्ड चिकित्सा अधिकारी व सेक्टर चिकित्साधिकारी मौजूद थे।

      कलेक्टर श्री त्रिपाठी ने बैठक में निर्देश दिये कि लाइफ-लाइन एक्सप्रेस के बारे में व्यापक प्रचार-प्रसार करें और विशेष स्वास्थ्य परीक्षण शिविर लगाकर ऑपरेशन के लिये मरीजों को चिन्हित कर लें, ताकि लाइफ लाइन एक्सप्रेस आने पर उनका इलाज कराया जा सके। उन्होंने कहा इस बार लाइफ लाइन एक्सप्रेस के माध्यम से ऑंखों के ऑपरेशन भी कराये जायेंगे, अत: पोलियो, कटे-फटे होठ व नाक-कान व गला रोगी के साथ-साथ नेत्र रोगियों को भी चिन्हित कर लें। श्री त्रिपाठी ने लाइफ लाइन एक्सप्रेस का लाभ जिले के लोगों को दिलाने के लिये अनुविभाग, खण्ड व सेक्टर स्तर पर स्वास्थ्य, महिला बाल विकास, राजस्व व ग्रामीण विकास विभाग के मैदानी अमले की बैठक लेने की हिदायत भी सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को दी।

      परिवार कल्याण कार्यक्रम की धीमी प्रगति पर कलेक्टर  ने बैठक में नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने खण्ड स्तर पर आयोजित होने वाली बैठकों में महिला व पुरूष नसबंदी के लिये कर्मचारी बार लक्ष्य देने की हिदायत दी। श्री त्रिपाठी ने सभी खण्ड चिकित्साधिकारियों को नसबंदी ऑपरेशन की लक्ष्यपूर्ति पर खास ध्यान देने के निर्देश दिये। उन्होंने अन्य स्वास्थ्य कार्यक्रमों की भी बैठक में समीक्षा की।

 

कोई टिप्पणी नहीं: