रविवार, 13 सितंबर 2020

मुरैना में मेडिकल कॉलेज खोला जायेगा, चंबल पेयजल परियोजना,अटल बिहारी वाजपेयी सभागार, रिठौरा में कालेज खोलने की घोषणा - मुख्यमंत्री

 

मुरैना | 12-सितम्बर-2020 ( ग्वालियर टाइम्स - मुरैना ब्यूरो ) 
   मुरैना के विकास में बड़े-बड़े आयाम जुड़ेंगे। विकास कार्यों के लोकार्पण एवं भूमिपूजन समारोह में शामिल होने पहुँचे मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने मुरैना को बड़ी-बड़ी सागातें दीं। उन्होंने कहा मुरैना में मेडीकल कॉलेज खोला जायेगा, जिससे मुरैना सहित पूरे जिले को बेहतर से बेहतर आधुनिक चिकित्सा सुविधायें मिल सकेंगीं। इसी तरह मुरैना शहर की पेयजल आपूर्ति के लिए 135 करोड़ रूपए की चंबल परियोजना को मंजूरी देने की घोषणा भी मुख्यमंत्री ने की। साथ ही मुरैना शहर में पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी के नाम से शानदार सभागार का निर्माण और मुरैना जिले के रिठौरा में महाविद्यालय खोलने की घोषणा भी इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा की गई।   
    मुरैना शहर एवं ग्रामीण के सुनियोजित विकास के लिये मंजूर हुए 268 करोड़ 59 लाख रूपए लागत के 27 विकास कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन मुख्यमंत्री श्री चौहान ने केन्द्रीय कृषि, पंचायतीराज एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर एवं राज्यसभा सांसद श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ किया। जिनमें 184 करोड़ 60 लाख रूपए लागत के 8 विकास कार्यों का लोकार्पण एवं लगभग 84 करोड़ रूपए लागत के विकास कार्यों का भूमिपूजन शामिल है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने  लगभग दो दर्जन हितग्राहियों को सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के तहत सहायता भी वितरित की। 
    लोकार्पण एवं भूमिपूजन समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि केन्द्र व राज्य सरकार मिलकर विकास की नई इबारत लिख रही हैं। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पौने दो लाख लोगों को पक्के घरों में गृह प्रवेश कराया है। विकास की यह श्रृंखला जारी रहेगी। उन्होंने कहा कि केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर की पहल पर चंबल क्षेत्र के चहुँमुखी विकास के लिये साढ़े 8 हजार करोड़ रूपए की चंबल अटल प्रोग्रेस-वे परियोजना को सैद्धांतिक मंजूरी मिल चुकी है। श्री चौहान ने कहा अटल प्रोग्रेस-वे केवल एक सड़क भर नहीं होगी, इसके दोनों ओर इंडस्ट्रीयल कोरीडोर स्थापित होगा। जिसके जरिए हजारों युवाओं को रोजगार मिलेगा। उन्होंने कहा केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर के प्रयासों से ही भिण्ड व मुरैना जिले की सीमा पर सैनिक स्कूल खुलने जा रहा है  
    मुख्यमंत्री श्री चौहान ने दोहराया कि प्रदेश सरकार इस मूल मंत्र के साथ काम कर रही है कि गरीब की थाली कभी न रहे खाली। इसके लिये सरकार 16 सितम्बर को महाअभियान के माध्यम से शेष गरीब परिवारों को एक रूपए प्रतिकिलो की दर से राशन देना शुरू कर देगी। उन्होंने कार्यक्रम में मौजूद जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों से कहा कि जिले में ढूंढ-ढूंढकर सभी शेष पात्र परिवारों का पता लगाएँ जिससे एक भी परिवार इस योजना से वंचित न रहे। श्री चौहान ने इस अवसर पर जानकारी दी कि सरकार ने सरकारी नौकरियों की भर्ती पर लगी रोक हटा दी है। जल्द ही पुलिस में भर्ती शुरू होगी। नौजवानों को रोजगार के अन्य अवसर मुहैया कराने के लिये भी सरकार पूरी शिद्दत के साथ काम कर रही है। उन्होंने कहा बंद कर दी गईं जनहित की तमाम योजनायें सरकार ने फिर से शुरू कर दी हैं। 
    मुख्यमंत्री श्री चौहान ने यह भी कहा कि सरकार फुटपाथ पर काम धंधा करने वाले मसलन बूट पॉलिस, सब्जी-फल बेचने वाले, दाड़ी बनाने वाले, कचौड़ी-समौसे बेचने वाले तथा रेढ़ी के जरिए अन्य छोटे मोटे काम धंधे करने वाले लोगों को 10 दृ 10 हजार रूपए की आर्थिक सहायता बिना ब्याज के मुहैया करा रही है। जिससे ये सभी लोग बेहतर ढंग से अपना काम धंधा कर सकें। श्री चौहान ने कहा बिजली बिल का बोझ कम करने के लिये पिछले बिजली के बिल स्थगित कर दिए हैं। अगले माह लोगों को केवल सितम्बर माह का बिल देना होगा।
    इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि प्रदेश में किसान हितैषी सरकार काबिज है। सरकार इसी माह 18 सितम्बर को 20 लाख 4 हजार किसानों के खातों में फसल बीमा की 4 हजार 600 करोड़ रूपए की राशि जमा कराने जा रही है। सरकार ने बड़े पैमाने पर किसानों से समर्थन मूल्य पर सरसों, गेहूँ इत्यादि फसलों की खरीदी की है। 
    केन्द्रीय कृषि मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि केन्द्र व राज्य सरकार लोगो की समस्याओं के समाधान व प्रदेश के विकास के लिये पूरी ईमानदारी के साथ काम कर रही है। मुरैना जिले के सुनियोजित विकास में भी नित नए अध्याय जुड़ रहे हैं। उन्होंने खासतौर पर मुरैना शहर में आगरा-मुम्बई राष्ट्रीय राजमार्ग पर फ्लाईओवर ब्रिज, मुरैना को नगर पालिका से नगर निगम बनाने, नवीन कलेक्ट्रेट व शहीद भवन का निर्माण, गाँव-गाँव में सड़कों का जाल, अटेर से लेकर श्योपुर मार्ग की राष्ट्रीय राजमार्ग में तब्दीली, मुरैना की पेयजल समस्या के समाधान के लिये अमृत योजना का जिक्र किया। केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर ने मुरैना में मेडीकल कॉलेज व अटल बिहारी वाजपेयी सभागार बनाने की मांग मुख्यमंत्री श्री चौहान से की, जिसे मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सहर्ष स्वीकार कर लिया।
    राज्यसभा सांसद श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान के पास संकट का समाधान करने के लिये बेहतर कार्यप्रणाली है तथा वे एक सच्चे जनसेवक तो हैं हीं। साथ ही विकासोन्मुखी सोच भी रखते हैं। इसी वजह से कि हम सबकी उम्मीदों के अनुरूप उन्होंने मुरैना के सीतापुर औद्योगिक क्षेत्र के विकास के लिये 101 करोड़ रूपए की सौगात दी है। इसी तरह पिपरसेवा में 55 करोड़ की योजना, नवीन कलेक्ट्रेट भवन, नूराबाद में 50 बिस्तरों का सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र और चंबल प्रोजेक्ट जैसी परियोजनाओं को उन्होंने मंजूरी दी है।
    पूर्व विधायक श्री रघुराज सिंह कंषाना ने इस अवसर पर स्वागत उदबोधन दिया। उन्होंने कहा कि 6 माह पहले प्रदेश में नई सरकार बनने के बाद मुरैना में विकास की रफ्तार बढ़ गई है। श्री कंषाना ने क्षेत्र के विकास के लिये विभिन्न विकास कार्यों की मांग मुख्यमंत्री के समक्ष रखी। 
इनकी रही मौजूदगी
    कार्यक्रम में प्रदेश के किसान कल्याण व कृषि विकास राज्य मंत्री श्री गिर्राज डण्डौतिया, पूर्व मंत्री श्री रूस्तम सिंह गुर्जर व श्री मुशीलाल, पूर्व सांसद श्री अशोक अर्गल, जिला पंचायत की प्रशासकीय समिति की अध्यक्ष श्रीमती गीता हरषाना, पूर्व विधायक श्री शिवमंगल सिंह तोमर व श्री कमलेश जाटव, चंबल कमिश्नर श्री आरके मिश्रा, पुलिस महानिरीक्षक श्री मनोज शर्मा, कलेक्टर श्री अनुराग वर्मा, पुलिस अधीक्षक श्री अनुराग सुजानिया तथा सर्वश्री योगेश पाल गुप्ता व अनिल गोयल अल्ली सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण मौजूद थे ।  
इन विकास कार्यो का हुआ लोकार्पण
    मुरैना विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत 101 करोड़ 41 लाख रूपये की लागत से इंडस्ट्रियल एरिया सीतापुर क्षेत्र में विकास कार्य, 55 करोड़ 25 लाख रूपये की लागत से इंडस्ट्रियल एरिया पिपरसेवा, 15 करोड़ 8 लाख रूपये की लागत से नवीन कलेक्ट्रेट कार्यालय भवन एवं उप तहसील कार्यालय भवन का निर्माण,
    5 करोड़ 17 लाख रूपये की लागत से जरेरूआ नाला स्टॉप डेम निर्माण, 3 करोड़ 38 लाख रूपये की लागत से नूराबाद में 30 बिस्तर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं आवासीय भवन का निर्माण कार्य, 2 करोड़ 52 लाख रूपये की लागत से जिला पुनर्वास दिव्यांग केन्द्र, 92 लाख रूपये की लागत से जिला चिकित्सालय में 10 बिस्तर का आईसीयू वार्ड एवं 87 लाख रूपये की लागत से शासकीय हाई स्कूल जखौनागढ़ी मुरैना का लोकार्पण मुख्यमंत्री श्री चौहान एवं अन्य अतिथियों द्वारा किया गया।  
इन कार्यों का हुआ भूमिपूजन
    मुरैना विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत 2 करोड़ 85 लाख रूपये की लागत से पढावली से हंसराजपुरा मार्ग, 2 करोड़ 41 लाख की लागत से बमरौली से सांगौली सिद्ध स्थल मार्ग, 2 करोड़ 10 लाख रूपये की लागत से शनिधाम से बहरोली मार्ग, एक करोड़ 95 लाख रूपये की लागत से बिचौला से ज्वाला का पुरा खडि़याहार का पुरा नाके का पुरा मार्ग, एक करोड़ 68 लाख की लागत से परीक्षा से देवालय से चक किसनपुर मार्ग, एक करोड़ 67 लाख रूपये की लागत से बमूर बसई का मजरा जद्दे का पुरा से सुमावली मार्ग, एक करोड़ 63 लाख की लागत से ग्राम भैंसोरा से प्रतापपुरा मार्ग, एक करोड़ 62 लाख रूपये की लागत से गब्बरसिंह का पुरा से अरूआ का पुरा मार्ग, एक करोड़ 2 लाख रूपये की लागत से सीतापुर कोरीडोर से खेरवाया मार्ग, 96 लाख रूपये की लागत से परीक्षा से बम्होरा मार्ग, 90 लाख रूपये की लागत से नगर परिषद बानमौर में सड़क एवं नाली निर्माण कार्य, 66 लाख रूपये की लागत से पड़ावली से हंसराजपुरा से भीकमपुरा मार्ग, 59 लाख रूपये की लागत से डाक का पुरा से पहलवान का पुरा मार्ग, 18 करोड़ 62 लाख रूपये की लागत से नगरीय क्षेत्र मुरैना में नाली सड़क एवं अन्य निर्माण कार्य, 90 लाख रूपये की लागत से नगर परिषद बानमौर में नाली सड़क निर्माण, 17 करोड़ 96 लाख रूपये की लागत से पंचायत एवं ग्रामीण विकास जिला पंचायत द्वारा लघु विकास कार्य, 24 करोड़ 31 लाख रूपये की लागत से परीक्षा लघु उदवहन सिंचाई योजना, 21 करोड़ 2 लाख रूपये की लागत से पढ़ावली लघु उदवहन सिंचाई योजना और 18 करोड़ 62 लाख रूपये की लागत से नगरीय विकास के लिये नाली सड़क व अन्य निर्माण कार्य का भूमिपूजन किया गया। 

कोई टिप्पणी नहीं: