मंगलवार, 17 फ़रवरी 2009

दिल्ली की गैर-शासकीय सामाजिक संस्थाओं के दल ने ग्वालियर की मलिन बस्तियों के विकास कार्य देखे तथा महापौर से चर्चा की

दिल्ली की गैर-शासकीय सामाजिक संस्थाओं के दल ने ग्वालियर की मलिन बस्तियों के विकास कार्य देखे तथा महापौर से चर्चा की

ग्वालियर दिनांक 16.02.2009- ग्वालियर क्षेत्र में सामुदायिक विकास में नगर निगम तथा स्वयंसेवी संस्थाओं के बीच बेहतर तालमेल स्थापित है। इस प्रकार का तालमेल दिल्ली महानगर में भी स्थापित करने का प्रयास किया जावेगा । उक्त उद्गार दिल्ली के मलिन एवं पिछड़ी बस्तियों में कार्य कर रही सामाजिक संस्थाओं के कार्यकर्ताओं के दल के साथ आये सेन्टर फॉर अरबन एण्ड रीजनल एक्सीलेंस के प्रोजेक्ट ऑफीसर मिस. नन्दिता गुप्ता द्वारा आज महापौर विवेक नारायण शेजवलकर से मुलाकात के बाद व्यक्त किये गये । उन्होने कहा कि नगर निगम ग्वालियर द्वारा जिस प्रकार सामुदायिक समितियों के माध्यम से सामुदायिक शौचालयों तथा जल वितरण व्यवस्था का संचालन किया जा रहा है वह अनुकरणीय प्रयास है ।

उन्होंने निगम तथा सामुदायिक समितियों द्वारा किये जा रहे कार्यो की सराहना करते हुये दिल्ली महानगर में ग्वालियर की तर्ज पर विकाय कार्यो में सामाजिक संस्थाओं की सहभागिता प्रारंभ कराये जाने की मंशा जाहिर की । दल के साथ एक्शन इण्डिया सामाजिक संगठन की संचालिका श्रीमती गौरी चौधरी द्वारा ग्वालियर भ्रमण के दौरान अपने अनुभवों के आधार पर बताया कि जनता और नगरीय प्रशासन के बीच में जो समन्वय हमें ग्वालियर में देखने को मिला वैसा समन्वय भारत की राजधानी दिल्ली में भी देखने को नही मिलता । वहॉ सरकार तथा नागरिकों के बीच में दूरियॉ है तथा सामाजिक संस्थाओं के विषय में शासन की सोच नकारात्मक है जबकि ग्वालियर में इनमें बेहतर तादात्म है । नागारिकों को उपलब्ध कराई जाने वाली मूलभूत सुविधाओं पर सामाजिक संस्थाओं की मॉनीटरिंग अत्यंत आवश्यक है और यह मॉनीटरिंग ग्वालियर में देखने को मिली । दल के साथ आई फॉर्स संस्था की प्रमुख ज्योति ने कहा कि जिस तरह से ग्वालियर की मलिन और पिछडी बस्तियों में विकास कार्य हो रहे है वह अपने आप में एक उदाहरण है तथा आने वाले दिनों में निश्चय ही यह सम्पूर्ण भारत के लिये एक मिशाल बनेगा। दल में दिल्ली की विभिन्न सामाजिक संस्थाओं के लगभग 40 प्रतिनिधि ग्वालियर में चल रही योजनाओं को देखने के लिये उपस्थित हुये। भ्रमण के दौरान उक्त दल महापौर विवेक नारायण शेजवलकर तथा प्रोजेक्ट उदय के प्रोजेक्ट मैनेजर के.के. श्रीवास्तव से मिला तथा ग्वालियर में चल रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी प्राप्त की। महापौर विवेक नारायण शेजवलकर के निर्देश पर दल को ग्वालियर की मलिन बस्तियों में चल रही विकास कार्यो का अवलोकन कराया गया तथा कचरा प्रंबधन, लेण्डफिल साइट मैहरा कॉलोनी जती की लाइन, रामाजी का पुरा, लक्ष्मण का पुरा इत्यादि क्षेत्रों में दल के सदस्यों द्वारा वहॉ के रहवासियों से भी चर्चा की। भ्रमण के दौरान संभव समाज सेवी संस्था के कॉरीडेटर विजय मिश्रा, प्रोजेक्ट उदय के प्रोजेक्ट इंजीनियर महेन्द्र अग्रवाल जनसम्पर्क सलाहकार शरद रावत इत्यादि उपस्थित थे।

       दल मेें एम.आर.वाई.डी.ओ. सामाजिक संस्था के संचालक श्री ओम, एक्शन इण्डिया की मिस. सोम्या, मि. प्रवीन, वॉटर एड संस्था के अनेक प्रमुख कार्यकर्ता लेखाविद सामाजिक संगठक विशेषज्ञ उपस्थित थे।

 

कोई टिप्पणी नहीं: