गुरुवार, 19 फ़रवरी 2009

रूद्रमहायज्ञ में यज्ञशाला देखने हजारों की भीड़ पहुंची

रूद्रमहायज्ञ में यज्ञशाला देखने हजारों की भीड़ पहुंची

ग्वालियर 18 फरवरी 09। जिले के ग्राम ईंटमा में 17 फरवरी से प्रारंभ हुई श्रीरूद्र महायज्ञ में पुण्यलाभ अर्जित करने के लिए हजारों की संख्या में पहुंचने वाले ग्रामीणों के आकर्षण का प्रमुख केन्द्र विशेष रूप से बनाई गई विशाल यज्ञशाला है।

      नौ दिवसीय श्री रूद्रमहायज्ञ के लिए इस यज्ञशाला का निर्माण अयोध्या से आए कारीगरों के दल ने बीस दिन मे पूरा किया है। इस यज्ञशाला में 108 वेदियों पर 324 लोग एक साथ बैठकर यज्ञ आहुतियां दे रहे हैं। श्री रूद्र महायज्ञ स्थल पर पाठे वाले सिध्दबाबा के मंदिर के पास ही पूरे क्षेत्र में आवागमन के लिए अस्थाई पहुंच मार्गों का निर्माण ग्रामीणों ने श्रीगोपालजी महाराज की देखरेख में स्वयं किया है। 25 फरवरी को होने वाले विशाल भण्डारे के लिए ईंधन की व्यवस्था ग्रामीण स्वयं ही कर रहे हैं। महायज्ञ में दूसरे दिन श्री गोपाल जी महाराज ने अपने प्रबंधन में भगवान शिव के विराट स्वरूप का चित्रण करते हुए कहा कि शिव वहीं विराजमान होते हैं जहां सत्य उपस्थित होता है। सुंदरता विराजती है। श्रीगोपालजी ने कहा कि सत्य है शिव को सुंदर यूं ही नहीं कहा गया। यह स्वयं सिध्द है कोई भी इसकी अनभूति कर सकता है।

      कथा स्थल पर शाम के समय अयोध्या से आए कलाकार संगीतमय रामलीला का मंचन कर ग्रामीणों को भाक्ति का संचार कर रहे हैं। श्रीरूद्र महायज्ञ में शामिल होने के लिए डबरा, नरवर और आगरा मुबई राष्ट्रीय राजमार्ग से पक्के पहुंच मार्गों के जरिए सुगमता से पहुंचा जा सकता है।

 

कोई टिप्पणी नहीं: