शनिवार, 14 फ़रवरी 2009

अर्थाभावग्रस्त लेखकों कलाकारों और उनके आश्रितों को वित्तीय सहायता देने हेतु बैठक सम्पन्न

अर्थाभावग्रस्त लेखकों कलाकारों और उनके आश्रितों को वित्तीय सहायता देने हेतु बैठक सम्पन्न

 

ग्वालियर 11 फरवरी 09। आज जिला पंचायत सभाकक्ष में परियोजना अधिकारी डॉ. विजय दुबे की अध्यक्षता में अर्थाभावग्रस्त लेखकों, कलाकारों और उनके आश्रितों को आर्थिक सहायता या पेंशन देने के लिये जिला स्तरीय समिति की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में डॉ. अवधेश चंसौरिया, डॉ. तबस्सुम खान, डॉ. स्मिता सहस्त्रबुध्दे और डॉ. बी.एन.सिंह ने भाग लिया।

       इस अवसर पर परियोजना अधिकारी डॉ. विजय दुबे ने बताया कि राज्य शासन के संस्कृति संचालनालय ने अर्थाभावग्रस्त लेखकों, कलाकारों और उनके आश्रितों को आर्थिक सहायता देने का संकल्प लिया है। जिले में 13 कलाकारों को 8 सौ से 15 सौ रूपये प्रतिमाह पेंशन मिल रही है। राज्य शासन द्वारा निर्धारित मापदण्डों के तहत संबंधित कलाकार या साहित्यकार की उम्र 60 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए, वह मध्य प्रदेश का मूल निवासी हो तथा उसकी मासिक आय यदि एकल परिवार है तो 15 सौ रूपये प्रतिमाह और यदि परिवार में दो सदस्य हैं तो 2 हजार रूपये प्रतिमाह और यदि तीन सदस्य हैं तो मासिक आय 3 हजार रूपये से अधिक नहीं होना चाहिए। उक्त आर्थिक सहायता के लिये निर्धारित प्रपत्र में आवेदन पत्र भरकर जिला पंचायत में जमा करना होगा। उक्त आवेदन परीक्षण उपरांत पात्र पाये जाने पर कलेक्टर महोदय के अभिमत के साथ संचालक, संस्कृति संचालनालय, भोपाल को प्रकरण भेजा जायेगा। प्रकरण पर अंतिम निर्णय संस्कृति संचालनालय लेगा, तदुपरांत ही पेंशन शुरू होगी।

       डॉ. दुबे ने बताया कि इस समय जिले में श्री मोहन अंबर श्री रसूल खां उस्ताद, श्री रामचरण जिझौतिया, श्रीमती कमलादेवी मोरघोड़े, श्रीमती लीलाबाई अग्निहोत्री, श्रीमती कल्पना जाधव, श्रीमती राजश्री देवी, श्रीमती रामाबाई, श्रीमती राधाबाई, श्री रामदास, श्री भूदेव शर्मा, श्रीमती गणेशीबाई को 8 सौ से 15 सौ रूपये प्रतिमाह पेंशन दी जा रही है। बैठक में समिति ने यह निर्णय लिया कि कलाकार श्री रामसेवक शर्मा के आश्रित श्रीमती शोभा शर्मा का पेंशन का प्रस्ताव राज्य शासन को भेजा जाये। बैठक में समिति ने निर्णय लिया कि कलाकारों और साहित्य कारों के आकस्मिक निधन के पश्चात उनके आश्रितों द्वारा दावा प्रस्तुत न करने के कारण पेंशन बंद कर दी गई। इनके नाम इस प्रकार हैं- श्रीमती इन्दिरा बाई मोरघोड़े, श्री गोकुल प्रसाद शास्त्री, श्रीमती ताराबाई नागवंशी, श्रीमती गोमाबाई, श्रीमती भगवती देवी द्विवेदी, श्रीमती कस्तूरीबाई भार्गव। समिति ने बैठक में कम उम्र के कारण श्री लक्ष्मी नारायण लाक्षकार का आवेदन निरस्त कर दिया और आवेदन पर गहन विचार विमर्श के बाद कलाकार श्री भूदेव शर्मा की पेंशन 8 सौ रूपये प्रतिमाह से बढ़ाकर 15 रूपये प्रतिमाह करने का प्रस्ताव पारित किया। समिति ने श्री स्व. रामसेवक शर्मा की आश्रित पत्नी श्रीमती शोभा शर्मा को पेंशन देने का निर्णय लिया। समिति ने कलाकारों को इण्टरनेट बैंकिंग के माध्यम से पेंशन भेजने का संकल्प पारित किया।

 

कोई टिप्पणी नहीं: