मंगलवार, 24 फ़रवरी 2009

सफाई कर्मचारी अब होंगे सफाई संरक्षक

सफाई कर्मचारी अब होंगे सफाई संरक्षक

ग्वालियर दिनांक 20 फरवरी 2009: अब नगर निगम के सफाई कर्मचारियों को सफाईकमियों की जगह सफाई संरक्षक पदनाम से पुकारा जावेगा। उक्त निर्णय आज नगर निगम की मेयर-इन-कांउसिल में शासन के निर्देशों के क्रम में लिया गया। आज की बैठक में उक्त महत्वपूर्ण निर्णय के अलावा अवैध टॉवरों पर 50 हजार जुर्माना लगाने का भी प्रति टॉवर निर्णय लिया गया। इससे निगम को ऐसे अवैध टॉवर जो बिना निगम अनुमति के लगाये गये, वैध करने पर लगभग 50 लाख रू. का लाभ होगा।

       आज की बैठक में वित्तीय वर्ष 2009-10 के लिये सम्पत्तिकर की दरें, परिक्षेत्र एवं अन्य उपकरों का प्रस्ताव भी परिषद के लिये अग्रेषित किया गया। इसके अतिरिक्त निगम के कार्यपालनयंत्री विद्युत एच.एस. कौचर को मेयर-इन-कांउसिल द्वारा दिये गये नोटिस में जांच समिति के प्रतिवेदन उपरांत चेतावनी देकर प्रकरण समाप्त किया गया।

       आज की बैठक में मोतीझील फिल्टे्रशन प्लांट पर अनुपयोगी पायी गई लगभग 30 लाख रू. के कवाड़े को विक्रय किये जाने की कार्यवाही की भी स्वीकृति दी गई तथा जलप्रदाय विभाग द्वारा नलकूपों से जलप्रदाय हेतु खरीदे जाने वाले सबमर्शिबल मोटरपम्प सेट आई.एस.आई. का ही क्रय किये जाने के प्रस्ताव पर सहमति व्यक्त की गई।

       निगमायुक्त द्वारा शहर में संचालित कुये और नलकूपों पर मानदेय आधार पर पम्प चालक रखे जाने का प्रस्ताव एम0आई0सी0 को भेजा था जिसे एम0आई.सी0 द्वारा स्वीकार किया गया। साथ ही आगामी ग्रीष्मकाल में जलप्रदाय व्यवस्था के संधारण हेतु 90 लाख 13 हजार 615 रू. की पाईप, ज्वाईण्ट, स्लूजबाल्ब इत्यादि आवश्यक सामग्री क्रय करने की स्वीकृति भी मेयर-इन-कांउसिल द्वारा दी गई।

       साथ ही दीनदयाल नगर में सड़क, डाम्बरीकरण हेतु फेज-2 कार्य के अंतर्गत अंदर की गलियों में डाम्बरीकरण कराये जाने हेतु 50 लाख रू. के अनुमापन को स्वीकृति देते हुये टेण्डर बुलाये जाने की स्वीकृत जनकार्य विभाग को दी गई। जनकार्य विभाग में कार्यरत रोड सरफेसिंग संस्था आर.एस.सी. रोड सरफेसिंग को आगामी एक वर्ष के लिये निविदा स्पर्धा से निलंबित किये जाने के निगमायुक्त के प्रस्ताव को भी स्वीकृत किया गया।

       हुडको योजनांतर्गत बहोड़ापुर रोड क्रॉसिंग से सागरताल चौराहे तक वाया आनंद नगर का उन्नयन एवं विकास हेतु हनुमानघाटी, शब्द प्रताप आश्रम, कोटेश्वर, विनयनगर से घोसीपुरा तक कार्य के संबंध में हुडको योजना के तहत उन्नयन और विकास कार्य के निगमायुक्त द्वारा प्रस्तावित प्रस्तावों पर सहमति दी गई। इसके अतिरिक्त म0प्र0 गरीबोन्मुखी परियोजना के तहत गढ़ी ऊपर वार्ड क्र. 54 में सड़क, सीवर एवं नाला निर्माण कराये जाने एवं मेसर्स भवानीप्रसाद शर्मा ग्वालियर की निविदा 4 करोड़ 4 लाख 99 हजार 582 रू. की स्वीकृति भी मेयर-इन-कांउसिल द्वारा दी गई। साथ ही एम.पी.यू.एस.पी. योजना के तहत नगर निगम में कम्प्यूटर एवं अन्य फर्नीचर इत्यादि क्रय करने के लिये 68 लाख 63 हजार रू. की स्वीकृति भी दी गई। इसी योजना के तहत एम.पी.यू.एस.पी. में चयनित 35 गंदी बस्तियों में जनजागरण कार्य शासन द्वारा मान्यता प्राप्त सेटमेप संस्था को दिये जाने की सहमति भी एम.आई.सी. ने दी।

       प्रोजेक्ट उत्थान के अंतर्गत सपोर्ट फोर ई-गवर्नेस एक्टिविटी कार्य हेतु फर्म आईबिल्ट टेक्नॉलॉजी लिमिटेड, नई दिल्ली के प्रस्ताव रू. 37 लाख 31 हजार 592 की स्वीकृति भी आज मेयर-इन-कांउसिल द्वारा दी गई। इसी योजना के तहत टोपोग्राफी मेपिंग, डिजायन एण्ड सुपरवीजन ऑफ सबप्रोजेक्ट कार्य हेतु फर्म एवन कन्सलटेंट जयपुर की प्रस्ताव राशि 2 करोड़ 89 लाख 24 हजार 835 रू. की स्वीकृति भी निगमायुक्त के प्रतिवेदन पर दी गई।

       आज की बैठक में नगरीय जलप्रदाय एवं पर्यावरण सुधार परियोजना के अंतर्गत नगर में प्रस्तावित भूस्तरीय एवं उच्चस्तरीय 6 टंकियों के निर्माण हेतु न्यूनतम निविदाकारों से निगोसियेशन करने की स्वीकृति एम.आई.सी. द्वारा दी गई साथ ही ए.डी.बी. परियोजना के तहत 3 टंकियों के टेण्डर स्वीकृत करने की सहमति भी दी गई। पूर्व में 6 टंकियों का प्रस्ताव स्वीकृत हो चुका है इस प्रकार निगम की प्रस्तावित 15 टंकियों की कार्यवाही पूण्र्ाता पर है।

 

कोई टिप्पणी नहीं: