बुधवार, 17 नवंबर 2010

बी एस एन एल की 3 जी सेवायें महज खोखला मजाक, तमाम टेक्निकल खामियां और नंबर 1503 जो कभी नहीं अटेण्‍ड होता

बी एस एन एल की 3 जी सेवायें महज खोखला मजाक, तमाम टेक्निकल खामियां और नंबर 1503 जो कभी नहीं अटेण्‍ड होता

ग्‍वालियर /मुरैना / भिण्‍ड 17 नवम्‍बर 2010, कहने को बी एस एन एल ी 3 जी सेवायें म.प्र. सर्किल सहित ग्‍वालियर चम्‍बल अंचल में भी चालू और उपलब्‍ध हैं लेकिन हकीकत यह है कि फिलहाल ये सेवायें न तो संतोषजनक ही है और न इनकी सुनवाई या शिकायत फरोख्‍त का कोई हिल्‍ला कहीं है । लाखों करोड़ों रूपये विज्ञापनों पर फूंक कर बी एस एन एल जिस नंबर 1503 का प्रचार दिन रात करता है उस नंबर 1503 की हालत ये है कि इस नंबर का म.प्र. सर्किल में कोई धनीधोरी नहीं है । अव्‍वल तो यह नंबर लगता ही नहीं हैं ... इस मार्ग की सभी लाइनें व्‍यस्‍त हैं .. यह सुनने में व्‍यस्‍त रहिये या फिर .. हमारे सभी अधिकारी अभी दूसरे ग्राहकों की शिकायतें समस्‍या सुलझाने में लगे हैं...  आपका काल जल्‍दी ही लिया जायेगा .   दिन भर और रात भर केवल यही सुनते रहिये .. फिर .. सुनिये माफ करिये ..  हमारा अधिकारी जल्‍द ही आपको काल बैक करेगा ...  आप इस काल को डिस्‍कनेक्‍ट कर दें ... और यह काल बैक का काल कभी नहीं आता .... पिछले तीन माह में हमने इस नबर 1503 को मुरैना से पॉंच अलग अलग बी एस एन एल की सिमों से तकरीबन 300 दफा दिन भर और रात भर नियमित रूप से लगातार आजमाया ...  हालात जस के तस ही रहे । यह नंबर आज तक कभी भी अटेण्‍ड ही नहीं हुआ   अब इसकी क्‍या वजह है यह हमारी समझ में आज तक नहीं आई .. फिलहाल म.प्र. बी एस एन एल सर्किल में यह नबर बेमतलब का नाकारा और बेकार है ।

हमने इसके बाद बी एस एन एल की एक 3 जी सिम लेकर ट्राइ किया और बढि़या मंहगा नोकिया का 3 जी मोबाइल भी खरीदा । हफ्ते भर झकमारी का नतीजा ये हुआ ये कि रिजल्‍ट ये मिले कि आप बी एस एन एल की 3 जी सेवा के अव्‍वल तो कभी पूरे सिगनल हीं नहीं पायेंगें , दूसरे हर 10 या 15 मिनिट बाद 3 जी नेटवर्क गायब होने और मोबाइल के आटोमेटिकली रिफ्रेश होकर दोबारा चालू होने जैसी समस्‍याओं से व्‍यथित रहेंगें । कभी एक सार यह नेटवर्क काम करे , यह कदापि संभव नहीं ।

इसके अलावा इस कनेक्‍शन में यह भी खूबी है कि वायरस और ट्रोजन हॉर्स का जमकर खुला रास्‍ता इस नेटवर्क में है , दो या तीन दिन बाद आपका कम्‍प्‍यूटर किसी भी मतलब का नहीं रहेगा , यहॉं तक कि हार्डवेयर तक रिकागनाइज नहीं करेगा । इसी तरह मोबाइल फोन भी आपको हर 6 या आठ घण्‍टे बाद फार्मेट करना होगा ।

आप को 3 जी या 2 जी सेटिंग्‍स चाहिये तो आप बी एस एन एल के दोनों निर्धारित नंबरों पर एस एम एस भेजते रहिये आपको इस जीवन में तो कभी सेटिंग्‍स रिसीव ही नहीं होंगीं । हमें एक बार एक मैसेज जरूर मिला कि सेटिंग्‍स के लिये आप फलां फलां वेबसाइट पर लाग इन करें । अरे मूरख और फर्जी फोकट बी एस एन एल , जरा से कामनसेन्‍स से तो काम ले बेवकूफ कि अगर सेटिंग नहीं होगीं तो आदमी इण्‍टरनेट पर जायेगा ही कैसे और कैसे तेरी फलां फलां डब्‍लू ब्‍लू डब्‍लू लाग इन करेगा । मैसेज भेज दिया कि सेटिंग के लिये फलां फलां लाग इन करें । अब लाग इन काहे से करेगा आदमी । ये हाल है बी एस एन एल की सरकार का । और 1503 कभी लगता नहीं आप शिकायत या समस्‍या किससे कहेंगें या कैसे हल करेंगें । नेटवर्क फुल तो कभी आता ही नहीं जो दो या तीन छोटे डण्‍डे आते भी हैं वे हर 10 या 15 मिनिट बाद आते जाते रहते हैं । डाउनलोड स्‍पीड अधिकतम दिन के वक्‍त 35 से 50 केबी/ सेकण्‍ड और रात के वक्‍त 100 से 170 केबी/ सेकण्‍ड । अब बताओ प्‍यारे कि 3 जी के नाम पर ई वी डी ओ चला रहे हो या ब्राडबैण्‍ड 256 केबी/ सेकण्‍ड वाला देकर जनता की ऑंखों में धूल झोंककर चूना लगा रहे हो ।  फ्री की सुविधा बी एस एन एल की तो किसी का पुरखा भी इस्‍तेमाल नहीं कर सकता , जब कनेक्‍शन चलेगा ही नहीं तो अपने आप टापते रह जाओगे । लीजिये यह है हाल बी एस एन एल 3 जी सर्विस का , हम तो भुगत लिये प्‍यारे ... अब आप लोग भी निबट लो सिस्‍टम ए बी एस एन एल से... ट्राइ कर लो .. ट्ररइ करने में क्‍या हर्ज है  

 

 

कोई टिप्पणी नहीं: