शुक्रवार, 21 दिसंबर 2012

जिले के बुजुर्गों को लेकर पवित्र जगन्नाथपुरी को आज रवाना होगी स्पेशल ट्रेन (‘‘मुख्यमंत्री तीर्थ-दर्शन योजना’’) आदर भाव के साथ बुजुर्गों को रवाना किया जायेगा

ग्वालियर 21 दिसम्बर , जिले के बुजुर्गों को ''मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना'' के तहत पवित्र जगन्नाथपुरी तीर्थ यात्रा कराने के लिये स्पेशल ट्रेन शुक्रवार 21 दिसम्बर को रवाना होगी। तीर्थ यात्रा पर जा रहे बुजुर्गों को पूरे आदर भाव व सम्मान के साथ ग्वालियर रेलवे स्टेशन से रवाना किया जायेगा। इस यात्रा में जा रहे बुजुर्गों को कोई कठिनाई न हो इसके लिये कलेक्टर श्री पी नरहरि के निर्देशन में विशेष तैयारियाँ की गई हैं।
    विदित हो प्रदेश सरकार अपने खर्चे पर ''मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना'' के तहत ग्वालियर जिले के 438 बुजुर्गों को जगन्नाथपुरी तीर्थ कराने जा रही है। ग्वालियर जिले के बुजुर्गों के सहयोग के लिये सात कर्मचारी और पाँच सुरक्षाकर्मी भी इस यात्रा में जा रहे हैं। इस ट्रेन में भिण्ड के 369 व दतिया जिले के 172 बुजुर्ग भी तीर्थ यात्रा पर जायेंगे।
बुजुर्गों को दो बजे का बुलावा
    ग्वालियर जिले से इस तीर्थ यात्रा में जा रहे सभी बुजुर्गों को यात्रा के दिन अर्थात 21 दिसम्बर को अपरान्ह दो बजे बुलाया गया है। इन सभी तीर्थ यात्रियों से इस दिन ग्वालियर रेलवे स्टेशन के प्लेट फॉर्म नम्बर-4 के समीप पण्डाल में बनाए गए विशेष काउन्टर्स पर उपस्थित होने के लिये कहा गया है। इस पण्डाल में ट्रेन की हर बोगी के हिसाब से काउन्टर बनाए जा रहे हैं। इस पण्डाल में यात्रियों की सूची भी उपलब्ध रहेगी।  विदित हो ग्वालियर जिले के लिये स्पेशल ट्रेन में 7 बोगी आरक्षित की गई है। यह ट्रेन 21 दिसम्बर को सायंकाल लगभग 5:15 बजे ग्वालियर रेलवे स्टेशन पर पहुँचेगी और तीर्थ यात्रियों को बिठाने के बाद जगन्नाथपुरी के लिये रवाना होगी।
जगन्नाथपुरी के साथ कोणार्क सूर्य मंदिर और लिंगराज मंदिर के  दर्शन भी करेंगे बुजुर्ग
    संयुक्त कलेक्टर एवं मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना की जिले की नोडल अधिकारी श्रीमती शुचिस्मिता सक्सेना ने बताया कि पवित्र जगन्नाथपुरी तीर्थ यात्रा के लिये जा रहे सभी बुजुर्गों को इस यात्रा के दौरान प्रसिद्ध कोणार्क सूर्य मंदिर और लिंगराज मंदिर के दर्शन भी कराये जायेंगे। उन्होंने बताया 21 दिसम्बर को तीर्थ यात्रियो के लेकर ग्वालियर से रवाना हो रही स्पेशल ट्रेन 23 दिसम्बर को पुरी पहँचेगी। इस दिन सभी यात्री पवित्र जगन्नाथपुरी तीर्थ करेंगे। यात्रा में शामिल बुजुर्ग 24 दिसम्बर को उड़ीसा की राजधानी भुवनेश्वर स्थित ''लिंगराज मंदिर और इसके बाद कोणार्क के सूर्य मंदिर'' का दर्शन करेंगे। यह स्पेशल ट्रेन 24 दिसम्बर को रात्रिकाल में पुरी से वापस रवाना होगी और 26 दिसम्बर को ग्वालियर पहुँचेगी।
ग्रामीण अंचल के यात्रियों के लिये वाहन सुविधा
    डबरा, भितरवार व चीनौर तहसील से जगन्नाथपुरी तीर्थ यात्रा के लिये जा रहे बुजुर्गों को रेलवे स्टेशन तक आने के लिये जिला प्रशासन द्वारा वाहन व्यवस्था भी की जा रही है। संयुक्त कलेक्टर श्रीमती शुचिस्मिता सक्सेना ने बताया कि यात्रा के दिन यानि 21 दिसम्बर को वाहनों के जरिए यहाँ के बुजुर्गों को रेलवे स्टेशन तक लाया जायेगा।  
गर्म कपड़े व जरुरी दवायें साथ लाने का आग्रह
    यात्रा में जा रहे बुजुर्गों से गर्म कपड़े और जरुरी दवायें साथ लाने का आग्रह किया गया है। तीर्थ यात्रियों को लेकर जा रही इस स्पेशल ट्रेन में रेलवे ने  एक चिकित्सक की व्यवस्था भी की है।

कोई टिप्पणी नहीं: