बुधवार, 22 अक्तूबर 2008

एस.बी.आई. चेन्नई और अमेटी क्लब गुडगांव फाइनल में

एस.बी.आई. चेन्नई और अमेटी क्लब गुडगांव फाइनल में

द्वितीय अखिल भारतीय ग्वालियर स्वर्ण कप फुटबाल स्पर्धा

ग्वालियर दिनांक 20.10.2008: स्टेट बैंक आफ चैन्नई और कमेटी युनाइटेड फुटबाल क्लब गुडगांव ने आज यहां सेमीफाइनल मैचों में विजय दर्ज कर द्वितीय अखिल भारतीय ग्वालियर स्वर्ण कप फुटबॉल प्रतियोगिता के फाइनल में प्रवेश कर लिया।

       नगर निगम की मेजबानी में जीवाजी विश्वविद्यालय के महादजी स्पोट्र्स काम्पलेक्स में चल रही अखिल भारतीय फुटबॉल स्पर्धा के प्रथम सेमीफाइनल मैच में स्टेट बैंक ऑफ चैन्नई ने बी.एस.एफ. जालंधर को टाइब्रेकर में पांच के मुकाबले छह गोलों से पराजित किया। कांटे के इस संघर्ष में मुकाबला निर्धारित समय टाक 1-1 की बराबरी पर रहा। मध्यांतर तक मुकाबला 1-0 से बी.एस.एफ. जालंधर के पक्ष में था। पहले हाफ में हुआ यह एक मात्र गोल मैच के 8 वे मिनट में 15 नम्बर जर्सी पहनकर खेल रहे रघुवीर  सिंह ने अपने एकल प्रयास से किया। मध्यांतर पश्चात के खेल में एक बार फिर दोनों ही ओर से परस्पर हमलों का सिलसिला शुरू हुआ। बॉल मैदान के चहूं ओर घूमती रही लेकिन काफी समय तक किसी को भी गोल करने में कामयाबी नहीं मिली। हालांकि चैन्नई के हमले दमदार नहीं थे लेकिन उनका डिफेन्स तारीफे काबिल रहा। चैन्नई को गोल अंतर बराबर करने का मौका आखिर मिल ही गया जब 77 वे मिनट में आनंद ने विपक्षी दी में हलचल मानते हुये बॉल को खूबसूरती से जाल में झूला दिया। निर्धारित समय तक स्कोर 1-1 की बराबरी पर रहा तब नियमानुसार अपनाये गये टाईब्रेकर में चैन्नई ने जालंधर के खिलाफ चार के मुकाबले पांच गोलों से बाजी मार ली। चैन्नई की ओर से आनंद, विनोद, प्रदीप, रजनीश व देना ने तथा बी.एस.एफ. जालंधर के लिये रघुवीर सिंह, हरिकिशन, सुखविंदर सिंह व अमरजीत राय ने गोल किये। आज खेले गये दूसरे सेमीफाइनल मैच में अमेटी यूनाईटेड फुटबॉल क्लब गुड़गांव से कालीकट केरला को 4-0 से हराकर फाइनल में खेलने की जगह बनायी। मुकाबला प्रथम हाफ में संघर्षपूर्ण रहा जहां अमेटी क्लब गुड़गांव की टीम 1-0 की अग्रता लिये हुये थी। यह गोल मैच की शुरूआत के तीसरे मिनट में विवेक सिंह ने किया। मध्यांतर होकर

गुड़गांव के पक्ष में रहा। जहां गुड़गांव के खिलाड़ी हमले दर हमले बोले जा रहे थे वहीं कालीकट केरला के खिलाड़ी ढंग से सुरक्षा भी नहीं कर पा रहे थे। हमलों के दौरान गुड़गांव ने 47 वे, 58 वे और 61 वे मिनट में लगातार तीन गोल ठोककर 4-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली, में गोल क्रमश: जितेन्द्र सैनी, प्रवीण व मोंजे के पैर की ठोकर से निकले। इसके बाद निर्धारित समय तक मैच में कोई गोल नहीं हो सका और मुकाबला 4-0 से गुड़गांव के पक्ष में रहा।

       आयोजन सह सचिव सत्यपाल सिंह चौहान ने बताया कि प्रतियोगिता का समापन एवं पुरूस्कार वितरण आयुक्त भू-अभिलेख विनोद कुमार के मुख्य आतिथ्य में होगा। कार्यक्रम की अध्यक्षता निगमायुक्त डॉ. पवन शर्मा करेंगे। विशेष अतिथि के रूप में मध्यप्रदेश फुटबॉल संघ के सचिव अमित रंजन देव उपस्थित रहेंगे। फाइनल मैच दोपहर 2.30 बजे से खेला जायेगा। पुरूस्कार वितरण कार्यक्रम 4.30 बजे से होगा। श्री चौहान ने खेल प्रेमियों और खिलाड़ियों से प्रतियोगिता स्थल पर मौजूद होकर उत्साहवर्धन करने की अपील की है।

 

कोई टिप्पणी नहीं: