सोमवार, 20 अक्तूबर 2008

कालीकट केरला और भारतीय स्टेट बैंक चेन्नई अगले दौर में

कालीकट केरला और भारतीय स्टेट बैंक चेन्नई अगले दौर में

ग्वालियर दिनांक 18.10.2008: नगर निगम द्वारा आयोजित द्वितीय अखिल भारतीय स्वर्ण कप फुटबॉल प्रतियोगिता के तहत आज खेले गये मैचों में कालीकट केरला और भारतीय स्टेट बैंक चेन्नई ने विजय दर्ज कर अगले दौर में प्रवेश किया। एक अन्य मुकाबले में तीसरा मेच अमेटी यूनाईटेड क्लब गुडगांव एवं कर्मचारी बीमा निगम, नई दिल्ली के मध्य हुआ। लेकिन अंधेरा हो जाने के कारण टेक्टिनल कमेटी द्वारा निर्णय लिया गया कि मैच कल रीप्ले होगा।

       जीवाजी विश्वविद्यालय महादजी सिंधिया स्पोट्स कॉम्पलेक्स में चल रही अखिल भारतीय फुटबॉल प्रतियोगिता के तीसरे दिन आज खेले गये पहले मैच में कालीकट केरला ने अपना विजय अभियान जारी रखते हुये उत्तर पश्चिम रेल्वे, बीकानेर को एक के मुकाबले तीन गोलों से पराजित किया। मैच की शुरूआत से ही केरला के खिलाड़ियों ने अपने अनुभव का जोरदार प्रदर्शन करते हुये बीकानेर की टीम पर दबाव बनाया और अपनी रणनीति के अनुरूप हमलों का सिलसिला जारी रखा। जिसके फलस्वरूप मैच के 5वे मिनट में ही दिनेश राय ने अपने साथी खिलाड़ी से मिले पास पर खूबसूरती से नियंत्रण कर एक जोरदार किक मारकर बाल को जाल में डाल दिया, इसके बाद के खेल के 9 मिनट बाद 14 वे मिनट में केरला को एक और गोल करने में उस वक्त कामयाबी मिली जब सेन्टर फारवर्ड मनीष से विपक्षी डी में बीकानेर की सुरक्षा पक्ति भेदते हुये गोल किया। दो गोलों से पिछडने के बाद बीकानेर के खिलाड़ियों पर दबाव और बढ़ गया जिसका लाभ उठाते हुये केरला ने उन्हें बगैर उभरने का मौका दिये लगातार दबाव बनाये रखा और 16 वे मिनट में मनीष से जहां अपने खाते में दूसरा गोल जोड़ा, वही टीम को 3-0 की अग्रता दिलाई, इसके बाद खेल में बाल मैदान में चारों ओर घूमी, लेकिन गोल किसी ओर से नहीं किया जा सकता। मध्यांतर तक स्कोर 3-0 से केरला के पक्ष में रहा। हाफ टाईम के बाद केरला के खिलाड़ियों ने अपनी रणनीति में बदलाव लाते हुये सुरक्षात्मक खेल खेला और वहीं विपक्षी टीम के हमलों को नाकाम किया। इसके बावजूद भी एक शानदार मूववर्क बीकानेर को 60 वे मिनट मेें गोल करने में कामयाबी मिली। यह गोल धर्मेन्द्र ने अपने एकल प्रयास से किया।

 

       आज हुये दूसरे मुकाबले में भारतीय स्टेट बैंक चेन्नई ने यंग मेन क्लब नीमच को ट्राई ब्रेकर में 4 के मुकाबले 5 गोलों से शिकस्त दी। कांटे के इस मैच में मुकाबला निर्धारित समय तक गोल रहित रहा। तब नियमानुसार अपनाये गये अवरोध भंजक (टाई ब्रेकर) में चेन्नई ने जीत हासिल की। चेन्नई की ओर से विनोद, प्रदीप, आर., अन्नौदीरा, जे. सुधाकर व एम.आर. रजनीश ने गोल किये, जबकि नीमच के लिये आजम, अनिकेश, व रफीक ने गोल बनाये।

       तीसरा मैच अमेटी यूनाईटेड गुडगांव एवं कर्मचारी बीमा निगम के मध्य हुआ। दोनों ही टीमों ने शानदार प्रदर्शन करते हुये दोनों ही टीमों ने जोरदार हमले बोले, लेकिन दोनों ही टीमों को कोई सफलता नहीं मिली। इसके बाद ट्राई ब्रेकर अपनाया गया, चूंकि अंधेरा हो जाने के कारण टेक्निकल कमेटी द्वारा निर्णय लिया गया कि यह मैच कल रीप्ले खेला जायेगा।

       निगम के खेल अधिकारी एवं आयोजन समिति के सहसचिव सत्यपाल सिंह चौहान ने बताया है कि आज जो मैच खेले जायेंगे वे इस प्रकार है -

आज के मैच

1.      अमेटी यूनाईटेड क्लब गुडगांव विरूद्व कर्मचारी बीमा निगम, नई दिल्ली

2.     एस.बी.आई. चेन्नई विरूद्व परेल वर्कशॉप मुम्बई के मध्य पहला क्वार्टर फायनल मैच होगा।

 

कोई टिप्पणी नहीं: