बुधवार, 28 जनवरी 2009

73वी अभा. सिंधिया स्वर्ण कप हॉकी प्रतियोगिता भारत पेट्रोलियम मुम्बई और नामधारी एकादश फायनल में

73वी अभा. सिंधिया स्वर्ण कप हॉकी प्रतियोगिता भारत पेट्रोलियम मुम्बई और नामधारी एकादश फायनल में

ग्वालियर दिनांक 27.01.2009- भारत पेट्रोलियम मुम्बई और नामधारी एकादश लुधियाना ने आज यहां अपने-अपने सेमीफायनल में विजय दर्ज कर 73 वीं अखिल भारतीय सिंधिया स्वर्ण कप हॉकी प्रतियोगिता के फायनल में प्रवेश कर लिया।

       भारत पेट्रोलियम मुम्बई ने पहले सेमीफायनल मैच में स्पोट्र्स हॉस्टल राउलकेला को 5-2 से जबकि दूसरे सेमीफायनल में नामधारी एकादश लुधियाना ने पंजाब एण्ड सिंध बैंक जालंधर को 2-1 से शिकस्त दी।

       आज खेला गया दूसरा सेमीफायनल मैच विवादों से कवरेज रहा जिसमें एम्पायर के एक सही निर्णय को जालंधर की टीम ने गलत ठहराते हुये मैदान छोड़ दिया, तमाम समझाईश के बावजूद जलांधर की टीम मैदान में नहीं पहुंची। अत: टूर्नामेंट डायरेक्टर हनुमानप्रसाद ने तकनीकी समिति से सलाह मशवारा कर नामधार एकादस को विजेता घोषित किये जाने का निर्णय लिया। मैच के दौरान राज्यसभा सदस्य व भारतीय जनता पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष नरेन्द्र सिंह तोमर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता महापौर विवेक नारायण शेजवलकर ने की। विशेष अतिथि के रूप में सभापति बिजेन्द्र सिंह जादौन, भाजपा जिलाध्यक्ष अभय चौधरी, साडा अध्यक्ष जयसिंह कुशवाह, शिक्षा एवं खेल प्रभारी श्रीमती हेमलता भदौरिया, जिला महामंत्री देवेश शर्मा, पूर्व मंत्री राजेन्द्र सिंह उपस्थित थे। अतिथियों ने दोनों ही टीमों से परिचय प्राप्त कर शुभकामनायें दी। प्रांरभ में आयोजन समिति की ओर से निगमायुक्त डॉ. पवन शर्मा और खेल अधिकारी सत्यपाल सिंह चौहान ने पुष्पाहारों से अतिथियों से स्वागत किया। प्रतियोगिता के फायनल मैच का डी.डी.1 पर सीधा प्रसारण किया जावेगा। यह मैच 3.30 बजे प्रांरभ होगा जिसके मुख्य अतिथि माननीय नरेन्द्र सिंह तोमर, प्रदेशाध्यक्ष भाजपा करेगे, कार्यक्रम की अध्यक्षता श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया, सांसद ग्वालियर करेंगी। विशेष अतिथि के रूप में महापौर विवेक नारायण शेजवलकर होंगे। सभापति बिजेन्द्र सिंह जादौन, श्रीमती हेमलता रामेश्वर उपस्थित भदौरिया उपस्थित रहेंगी।

       इससे पूर्व रेल्वे हॉकी स्टेडियम पर आज पहला सेमीफायनल मैच भारत पेट्रोलियम मुम्बई और स्पोट्स हॉस्टल राउलकेला उड़ीसा के बीच खेला गया। आशा के अनुरूप एकबार फिर नवोदय पर भारी पड़ा और भारत पेट्रोलियम मुम्बई की टीम ने स्पोट्स हॉस्टल राउलकेला उड़ीसा को 5-2 से पराजित करते हुये फायनल में प्रवेश किया। मध्यांतर तक भारत पेट्रोलियम टीम 2-1 से आगे थी। मैच का पहला गोल 14वे मिनट में राउलकेला केधनचंद मुडा ने पैनल्टी कॉर्नर से कर टीम को 1-0 से बढ़त दिलाई, इसके बाद मैच में संघर्ष जारी रहा और इसी दौरान भारत पेट्रोलियम मुम्बई ने 23 वे और 27 वे मिनट में 2 मैदानी गोल ठोककर 2-1 की बढ़त ले ली। यह दोनों ही गोल अमर अयम्या ने किया। मैच केर् उत्ताद में राउलकेला ने जबरदस्त हमला बोला, यहां उसके अग्रिम पंक्ति के खिलाड़ी विक्टर मिंज ने बेहतरीन मैदान गोल कर गोलअंतर को 2-2 के बराबरी पर ला दिया। भारत पेट्रोलियम मुम्बई के खिलाड़ियों टीम पर ताबडतोड हमले किये, खेल के 50 वे मिनट में भारत पेट्रोलियम के गुरूप्रीत सिंह ने मिले पैनल्टी कॉर्नर को गोल में बदलकर अपने गोल को 3-2 की अग्रता दिलायी, इसके 3 मिनट पर अमर अयम्या ने राउलकेला की रक्षापक्ति को छकाते हुये शानदार मैदानी गोल दागा। खेल 56वे मिनट में पुन्डलिकविलैरी ने एक ओर मैदान गोल कर राउलकेला पर 5-2 की अजय बढ़त बना ली। शेष समय राउलकेला ने कुछ अच्छे मूव बनाकर लेकिन गोल करने में असमर्थ रहे। भारत पेट्रोलियम मुम्बई के मेच के दौरान तीन पेनल्टी कॉर्नर मिले जबकि राउलकेला को दो पेनल्टी कॉर्नर से संतोष करना पड़ा। 

 

कोई टिप्पणी नहीं: