सोमवार, 26 जनवरी 2009

पुरूष नसबन्दी को प्रोत्साहित करने प्रचार रथ रवाना

पुरूष नसबन्दी को प्रोत्साहित करने प्रचार रथ रवाना

पुरूष नसबन्दी के मेगा केम्प 31 जनवरी तक

ग्वालियर 24 जनवरी 09। राष्ट्रीय परिवार कल्याण कार्यक्रम के तहत जिले में पुरूष नसबंदी (एन एस व्ही.) के लिए मेगा केम्प आयोजित किये जा रहे हैं। जिला कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने स्वास्थ्य एवं महिला व बाल विकास विभाग के मैदानी अमले को इन शिविरों का व्यापक प्रचार प्रसार करने और लोगों को पुरूष नसबन्दी के लिए प्रोत्साहित करने के निर्देश दिए हैं। पुरूष नसबन्दी को प्रोत्साहित करने के मकसद से एक प्रचार रथ को संयुक्त संचालक स्वास्थ्य डॉ. एस के. मीणा ने बीते रोज मोती महल से जिले के ग्रामीण अंचल के लिए रवाना किया।

       उल्लेखनीय है कि पुरूष नसबंदी एक साधारण आपरेशन है इसके लिये नसबन्दीं कराने वाले को 1200 रूपये तथा उसे प्रेरित करने वाले व्यक्ति को 200 रूपये की प्रोत्साहन राशि दी जाती है ।

       मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. अर्चना शिंगवेकर ने बताया कि पुरूष नसबंदी आपरेश के लिये खंड स्तर पर डबरा, भितरवार, हस्तिनापुर व बरई में केम्प लगाये जा रहे हैं । इसके अलावा ग्वालियर शहर में जिला चिकित्सालय मुरार तथा सिविल अस्पताल ग्वालियर एवं जनकगंज में एनएसव्ही ऑपरेशन की व्यवस्था की गई है । साथ ही सिटी सेंटर स्थित एनएसव्ही रिसोर्स सेंटर में भी आपरेशन किये जायेंगे ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: