शुक्रवार, 30 जनवरी 2009

ऑन लाइन फोन पर मंत्री हाजिर, शिकायत पर तुरन्‍त कार्यवाही से भौंचक्‍क हुये ग्रामीण

ऑन लाइन फोन पर मंत्री हाजिर, शिकायत पर तुरन्‍त कार्यवाही से भौंचक्‍क हुये ग्रामीण

मंत्री श्री गौरीशंकर बिसेन डाक्टरों और पानी अधिकारियों के साथ ग्राम घूरवाड़ा पहुंचे: मौके पर समस्या का निराकरण किया

 

Bhopal:Thursday, January 29

ग्‍वालियर टाइम्‍स की विशेष टीप

शाबास मंत्री

मंत्री श्री गौरी शंकर सिंह बिसेन की इस त्‍वरित कार्यवाही पर ग्‍वालियर टाइम्‍स म.प्र. की जनता की ओर से मंत्री को साधुवाद व धन्‍यवाद देता है । आज के दौर में ऐसी ही सक्रियता व त्‍वरित कार्यवाही की जरूरत है यदि प्रदेश के सभी मंत्री ऐसी प्रक्रिया अपनायें तो वह दिन दूर नहीं होगा जब प्रदेश में वकई सुशासन होगा । वस्‍तुत: अनसुनेपन व कार्यवाही के अभाव से कुशासन व भ्रष्‍टाचार फैलता है तथा सरकार की क्षमता व दक्षता घटकर ऋणात्‍मक हो जाती है, कार्यवाही व सक्रियता त्‍वरित स्‍पष्‍ट व पारदर्शी भी होना चाहिये व कार्यवाही के साक्ष्‍य सार्वजनिक किया जाना चाहिये वरना दिखावटी एवं नकली कार्यवाहीयों या फर्जी जॉच आदि से प्रदेश का कुछ भला नहीं होने वाला । यह तो प्रदेश में वर्षों से होता आ रहा है जिससे सरकार व नेताओं पर से जनता की विश्‍वसनीयता खत्‍म हो गयी है । कार्यवाही भ्रष्‍टों व कुशासन को खत्‍म करने के लिये हो न कि बढ़ाने के लिये । जो छठवां वेतन आयोग मॉंग रहे हैं वे पहले तीसरे वेतन आयोग का भी काम करने लायक तो हों, लगाम जरूरी है । कसिये खींच लगाम, जनता सारी आपके साथ होगी । भ्रष्‍ट व लापरवाहों को बख्शिये मत ।  

''ग्राम घूरवाड़ा विकासखंड लखनादौन जिला सिवनी से कुंवर मनराय बोल रहा हूँ, साहब। हमारे गांव में मीजल्स की बीमारी है और गंदा पानी पीने को मिल रहा है।'' सहकारिता एवं लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री श्री गौरीशंकर बिसेन पश्चिम बंगाल यात्रा पर थे तब उनके पास मोबाइल पर उक्त शिकायत पहुंची।

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री श्री बिसेन जैसे ही यात्रा से लौटे वे तत्काल पी.एच.ई. के अधिकारियों और चिकित्सकों के साथ ग्राम घूरवाड़ा जा धमके। उन्होंने वहां शिकायतकर्ता कुंवर मनराय और अन्य ग्रामीणों के साथ सब से पहले पानी भरने का स्थान देखा। वहां उन्होंने पाया कि जिस हैंडपम्प से ग्रामीण पानी भरते हैं वहां एक गंदे नाले का भी पानी आकर मिलता हैे। उन्होंने तत्काल पी.एच.ई. के कार्यपालन यंत्री श्री एच.एन.वैद्य को निर्देश दिया कि वे नाले के पानी को तत्काल हैंडपम्प के पास आने से रोके। इसके साथ ही श्री बिसेन ने हैंडपम्प पानी की गुणवता परखने उसकी जांच करने के निर्देश दिए। श्री बिसेन ने इसके साथ ही अपने साथ गए चिकित्सकों से सभी बीमार ग्रामीणों, बच्चों का चिकित्सीय परीक्षण कराया और उन्हें चिकित्सा उपलब्ध कराई।

लोक स्वास्थ यांत्रिकी मंत्री श्री बिसेन की इस फौरी और औचक कार्यवाही से ग्रामीण हैरान थे। अपने होश में उन्होंने ऐसी काम करने वाली सरकार पहली बार देखी।

 

कोई टिप्पणी नहीं: