शुक्रवार, 30 जनवरी 2009

मद्य निषेध संकल्प दिवस संकल्प-पत्र

मद्य निषेध संकल्प दिवस आज

ग्वालियर 29 जनवरी 09। राज्य शासन ने हर वर्ष की तरह इस साल भी 30 जनवरी को राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी की पुण्यतिथि को मद्य निषेध संकल्प दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया है। मद्य निषेध संकल्प दिवस के आयोजन हेतु शासन ने सभी जिला कलेक्टरों और जिला पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देश जारी किये हैं।

       मद्य निषेध संकल्प दिवस पर ऐसे कार्यक्रम आयोजित होंगे, जिनमें विद्यालय,महाविद्यालय, विश्वविद्यालय, नगर पालिका, नगर निगम, जिला पंचायत, जनपद पंचायत, स्वैच्छिक संस्थाएं तथा स्थानीय जनप्रतिनिधि शामिल हो सकें। इस मौके पर सेमीनार, वर्कशाप, रैली, प्रदर्शनी, वाद-विवाद, निबंध, पोस्टर प्रतियोगिताएं एवं नाटक, गीत, नृत्य आदि सांस्कृतिक कार्यक्रम व सभाएं भी होंगी ताकि मद्य निषेध संकल्प दिवस हेतु वातावरण निर्मित किया जा सके। इस अवसर स्वेच्छा से मदिरा पान त्यागने के लिए लोगों को संकल्प भी दिलाया जायेगा *

 

संकल्प-पत्र

''मद्यपान शारीरिक, आर्थिक तथा नैतिक पतन का कारण है। मेरा विश्वास है कि मद्यनिषेध सामाजिक उत्थान एवं मानवाधिकार के लिए अति आवश्यक है। मैं प्रतिज्ञा करता हूं कि, मैं आज से शराब अथवा नशीली वस्तुओं का सेवन नहीं करूंगा। मैं किसी को भी शराब इत्यादि नहीं पिलाउंगा। मैं शराब तथा अन्य मादक पदार्थों के व्यापार द्वारा धन अर्जित नहीं करूंगा।

मैं राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी की पुण्य तिथि के अवसर पर संकल्प लेता हूं कि मद्य निषेध का सदा समर्थन करूंगा तथा बापू के सपने को साकार करने में सहयोग प्रदान करूंगा।

 

कोई टिप्पणी नहीं: