सोमवार, 26 जनवरी 2009

महापौर ने रात्रिकालीन सफाई व्यवस्था का निरीक्षण किया

महापौर ने रात्रिकालीन सफाई व्यवस्था का निरीक्षण किया

ग्वालियर दिनांक 23.01.2009- शहर के व्यवसायिक क्षेत्रों में नागरिकों की सुविधा के लिये प्रांरभ की गई रात्रिकालीन सफाई का निरीक्षण महापौर विवेक नारायण शेजवलकर द्वारा कल रात निगमायुक्त तथा सफाई से संबंधित अधिकारियों को लेकर किया गया। निगमायुक्त द्वारा व्यवसायिक क्षेत्रों में सफाई की इस नई व्यवस्था के विषय में महापौर विवेक नारायण शेजवलकर को स्थल पर अवगत कराया कि इस व्यवस्था में फिलहाल प्रयोग के तौर पर लश्कर क्षेत्र के प्रमुख व्यवसायिक क्षेत्र महाराज बाड़ा, दौलतगंज, सराफा बाजार, लोहिया बाजार, जयेन्द्रगंज, फालका बाजार क्षेत्रों को शामिल किया गया है। इन क्षेत्रों में रात 10.00 बजे से 2 बजे तक निगम के सफाई स्टाफ द्वारा सम्पूर्ण झाडू लगाकर कचरा एकत्रित कर रातों-रात परिवहन किया जा रहा है।

       वर्तमान में इस कार्य के लिये 70 कर्मचारियों का अमला लगाया गया है तथा इस व्यवस्था में नागरिकों द्वारा काफी रूचि दिखाई जा रही है इसलिये शीघ्र ही मुरार तथा उपनगर ग्वालियर के व्यवसायिक क्षेत्रों में भी यह व्यवस्था प्रांरभ की जावेगी। महापौर विवेक नारायण शेजवलकर अधिकारियों के काफिले को लेकर सर्वप्रथम महाराज बाड़ा मुख्यालय लगभग रात 11.00 बजे पहुंचे जहां सफाई कर्मचारियों द्वारा सफाई कार्य को अंजाम दिया जा रहा था। महापौर द्वारा किये गये कार्य की प्रशंसा करते हुये प्रेस को बताया कि अब इस व्यवस्था को देखकर प्रतीत हो रहा है कि हम नये युग में प्रवेश कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि व्यवसायिक क्षेत्राें में सुबह व्यवसायिक गतिविधियां प्रांरभ हो जाने के कारण साफ-सफाई करने में कठिनाई आती है। वाहनों इत्यादि के आवागमन से कर्मचारी मन लगाकर सफाई इत्यादि को अंजाम नहीं दे पाते थे।

       सडको पर चलने वाले वाहन चालकों को परेशानी न हो इस परेशानी को ध्यान में रखते हुये नगर निगम रात्रिकालीन सफाई व्यवस्था प्रांरभ कराई है। इस व्यवस्था के अच्छे परिणाम मिलना प्रांरभ हो गये हैं। नागरिकों द्वारा इस व्यवस्था की प्रशंसा की जा रही है इसलिये इस व्यवस्था को उपनगर ग्वालियर एवं मुरार में व्यवसायिक क्षेत्रों में शीघ्र ही प्रांरभ किये जाने के निर्देश दिये जा रहे हैं।

       महापौर का निरीक्षण दल दौलतगंज होते हुये सराफा बाजार पहुंचा तो स्थानीय नागरिकों द्वारा तथा सराफा व्यवसायियों द्वारा महापौर के इस सराहनीय प्रयास के लिये कांग्रेस नेता और व्यवसायी संजीव अग्रवाल, कुक्कु के साथ महापौर का धन्यवाद ज्ञापित किया। महापौर सराफा बाजार होते हुये जनकगंज, गांधी मार्केट इत्यादि क्षेत्रों में भी सफाई व्यवस्था देखने गये तथा व्यवसायियों से चर्चा की। गांधी मार्केट क्षेत्र के निरीक्षण के दौरान एडवोकेट मुरारीलाल मित्तल द्वारा महापौर विवेक नारायण शेजवलकर को प्रमख मार्गों में रात्रि में की जा रही सफाई कार्य पर धन्यवाद दिया, उन्होंने कहा कि उक्त मार्गों की सफाई रात्रि में होने से सफाईकर्मियों और आम जनता को काफी सुविधा हैं। उन्होंने महापौर से अनुरोध किया इस व्यवस्था को निरंतरित रखा जाये, उन्होंने महापौर से यह भी अनुरोध किया कि शहर को सुंदर बनाने की भावना से यह आवश्यक है कि जनसहयोग के लिये चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स, रोटरी इत्यादि व्यापारिक संगठनों को भी आंमत्रित कर गणमान्य नागरिकों से सुझाव भी लिये जाये।

निरीक्षण के अंतिम दौर में महापौर द्वारा महाराज बाड़े पर विक्टोरिया मार्केट का भी निरीक्षण किया तथा विक्टोरिया मार्केट की दूसरी मंजिल को तैयार कर उसमें दुकानें बनाये जाने तथा विक्टोरिया मार्केट को उसके वास्तविक स्वरूप में लाने के लिये योजना बनाने का निर्देश भी दिया। महापौर ने महाराज बाड़े के बीचोबीच लगे जीवाजीराव सिंधिया पार्क में लगी प्रतिमा को दशहरे के अवसर पर पारम्परिक वस्त्र पहनाने का सुझाव भी दिया।

 

कोई टिप्पणी नहीं: