गुरुवार, 25 फ़रवरी 2010

साहित्यकारों तथा कलाकारों को पेंशन जिला स्तरीय समिति की बैठक सम्पन्न

साहित्यकारों तथा कलाकारों को पेंशन जिला स्तरीय समिति की बैठक सम्पन्न

ग्वालियर 23 फरवरी 10। जिले के ऐसे साहित्यकार व कलाकार जिनकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है और जो 60 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके हैं उन्हें संस्कृति विभाग मध्य प्रदेश शासन द्वारा प्रतिमाह पेंशन के रूप में आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। इसी कड़ी में जिला पंचायत सभागार में आयोजित जिला स्तरीय समिति द्वारा तीन साहित्यकारों के नामों की अनुशंसा की गई है। बैठक परियोजना अधिकारी श्री विजय दुबे की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। बैठक में समिति के सदस्य के रूप में डॉ. अवधेश कुमार चौरिसिया सहित अन्य सदस्यगण उपस्थित थे।

       डॉ. दुबे ने बताया कि मध्यप्रदेश शासन का संस्कृति विभाग ऐसे गरीब साहित्यकार व कलाकार जिनकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है व जो अर्थाभाव में जीवन  बसर कर रहे हैं उन्हें विभाग द्वारा 800 से 1600 रूपये प्रतिमाह तक पेंशन राशि प्रदान की जाती है। श्री दुबे ने बताया कि ऐसे कलाकार या साहित्यकार जो 60 वर्ष की आयु  पूर्ण कर चुके हैं तथा उन पर आय का कोई अन्य जरिया नहीं है वह जिला पंचायत में आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं। इन आवेदन पत्रों की जांच के उपरांत कलेक्टर की अध्यक्षता वाली समिति की अनुशंसा के साथ प्रस्ताव संस्कृति विभाग मध्यप्रदेश शासन भोपाल को भेजा जाता है।

       उन्होंने कहा कि वर्तमान में ग्वालियर जिले में 13 साहित्यकारों व कलाकारों को प्रतिमाह 12 हजार 800 रूपये पेंशन वितरित की जा रही है। जिले में सर्वश्री मोहन अंबर, रसूल खाँ उस्ताद, रामचरण  सिसौदिया, श्रीमती कल्पना जाधव, श्रीमती राजेश्वरी देवी, रामदास, एस एम, श्रीमती राधाबाई उमड़ेकर प्रत्येक को एक-एक हजार रूपये, श्री रामचन्द्र काशीनाथ को 1200 रूपये तथा श्रीमती रामाबाई उमड़ेकर तथा श्रीमती गणेशी बाई को 800 रूपये प्रतिमाह पेंशन प्रदान की जा रही है। इसी कड़ी में समिति द्वारा बालकृष्ण शर्मा को नवीन सहायता राशि स्वीकृति हेतु तथा प्रभादेवी शर्मा और श्री रामदास सिसौदिया का पेंशन वृध्दि के प्रस्ताव की अनुशंसा की गई।

 

कोई टिप्पणी नहीं: