शनिवार, 27 फ़रवरी 2010

होली, मिलाद-उन-नवी तथा गुड फ्राइडे का त्यौहार पारम्परिक प्रेम सौहार्द पूर्ण मनाया जावे

होली, मिलाद-उन-नवी तथा गुड फ्राइडे का त्यौहार पारम्परिक प्रेम सौहार्द पूर्ण मनाया जावे

ग्वालियर 25 फरवरी 10। रंगों का त्यौहार होली, हजरत मोहम्मद साहब का जन्मदिन मिलाद उल-नवी तथा गुड फ्राइडे का त्यौहार पारम्परिक प्रेम, स्नेह तथा शांति पूर्ण ढंग से मनाये जाने के लिये जिला शांति समिति की बैठक कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी की अध्यक्षता में राज्य स्वास्थ्य प्रबंधन संस्थान के सभागार में सम्पन्न हुई। बैठक में होली पर पानी का अपव्यय रोकने, पेड़ों की कटाई न करने तथा नशे पत्ते से दूर रहने के साथ ही मिलाद उल नवी पर संयमित ढंग से जलूस आयोजन की अपील समिति ने जिले के सभी वासियों से की है। बैठक में आयुक्त  नगर निगम श्री पवन शर्मा, ए डी एम. श्री आर के. जैन व श्री वेदप्रकाश, एडीशनल एस पी. श्री एम एस. वर्मा सहित समिति के सदस्य सर्वश्री पं. बैजनाथ शर्मा, शहरकाजी अब्दुल हमीर कादरी, अख्तर हुसैन कुरैशी, राजू फ्रांसिस, डॉ. आर पी. शर्मा, पप्पू भाई, राम विलास गोस्वामी, अमर सिंह माहौर सहित अन्य सदस्यगण व पुलिस प्रशासन के अधिकारी उपस्थित थे।

      कलेक्टर श्री त्रिपाठी ने कहा कि ग्वालियर जिले में सभी धार्मिक त्यौहारों को पारंपरिक स्नेह से मनाने की लम्बी परंपरा है जो इस वर्ष की विधमान रहेगी। उन्होंने कहा कि इन दोनों त्यौहारों के लिये जिला प्रशासन द्वारा सभी तैयारियां की जावेंगी। उन्होंने कहा कि होली और मिलाद उन नवी के दिन विद्युत कटौती नहीं की जावेगी तथा एक मार्च को नगर निगम द्वारा पानी सप्लाई दोपहर एक बजे से दी जावेगी।

      श्री त्रिपाठी ने कहा कि होली के दिन 28 फरवरी और एक मार्च को असामाजिक तत्वों पर पुलिस कड़ी निगरानी रखेगी। एक मार्च को शराब की दुकानें बंद रहेंगीं। नगर निगम द्वारा स्ट्रीट लाइट संधारण और फायर व्रिगेड की तैनाती की जायेगी।  इन दोनों दिनों में स्वास्थ्य विभाग द्वारा एम्बुलेंस और चिकित्सकों की व्यवस्था करने के निर्देश दिये गये है।

उन्होंने जनता से अपील की है कि वे होली जलाते समय लकड़ी के स्थान पर कण्डे का उपयोग करें। पक्की डम्मर की सड़क पर होलिका न जलायें, या उसपर मिट्टी डालकर होलिका जलायें। होलिका दहन से बिजली और टेलीफोन तथा केबल वायर को कोई क्षति नहीं पहुंचनी चाहिए। एक मार्च को रंग खेलते समय प्राकृतिक रंगों और प्रतिष्ठित कंपनियों के  आई एस आई मार्क रंगों का ही प्रयोग किया जाये। होली के दिन किसी भी स्थिति में पानी की बर्बादी न की जाये।

      उन्होंने बताया कि आगामी 27 फरवरी को मिलाद-उद-नबी के पावन पर्व पर मुरार, घासमंडी, कम्पू ईदगाह से प्रात: 10 बजे जुलूस निकाले जायेंगे। नगर निगम द्वारा फूलबाग मस्जिद प्रांगण के साथ-साथ जलूस स्थलों पर पानी टेंकर की व्यवस्था की जावेगी, इसके साथ मस्जिद परिसर के आसपास साफ सफाई की व्यवस्था भी नगर निगम द्वारा की जायेगी। कलेक्टर श्री त्रिपाठी ने फालका बाजार स्थित चर्च के आसपास अतिक्रमण को शीघ्र हटाने के निर्देश भी अधिकारियों को दिये।

 

क्रिकेट मैच का सफल आयोजन टीमवर्क से संभव- कलेक्टर

शांति समिति ने गत दिवस भारत दक्षिण अफ्रीका के मध्य खेले गये मैच की चाक चौबंद व्यवस्था के लिये कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक को बधाई भी दी जिसपर कलेक्टर श्री त्रिपाठी ने इसका श्रेय ग्वालियर की खेल प्रेमी जनता और टीम वर्क को दिया। उन्होंने कहा कि जीडीसीए.सहित सभी लोग के प्रयासों से यह मैच व्यवस्थित ढंग से सम्पन्न हो सका है।

 

कोई टिप्पणी नहीं: