रविवार, 26 जुलाई 2009

गरीबों के हितों पर ऑंच नहीं आने दी जायेगी - श्री चौहान

गरीबों के हितों पर ऑंच नहीं आने दी जायेगी - श्री चौहान

मुख्यमंत्री ने 576 हितग्राहियों को बाँटी आधा करोड़ रूपये की सहायता

जब मुख्यमंत्री बने रिक्शा चालक

ग्वालियर जिले के डबरा कस्बे के निवासी श्री ज्ञान सिंह शायद ही कभी शनिवार का दिन भुला पायें। इस दिन प्रदेश सरकार के मुखिया ने अपने हाथों से उसे रिक्शा मालिक तो बनाया ही, साथ ही उसके समक्ष एक ऐसा प्रस्ताव रख दिया, जिससे ज्ञान सिंह कुछ समय के लिये किर्ंकत्तव्यविमूढ़ हो गये। प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने ज्ञान सिंह से आग्रह किया कि आप रिक्शे में बैठो मैं रिक्शा चलाऊंगा। थोड़ी बहुत ना नुकर करने के पश्चात ज्ञान सिंह भावविभोर होकर रिक्शे पर बैठ गये और मुख्यमंत्री बैठे चालक के स्थान पर। इस तरह ज्ञान सिंह की जिंदगी में सबसे खुशनुमा लम्हां जुड़ गया।

 

ग्वालियर 25 जुलाई 09। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज ग्वालियर में प्रदेश सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के तहत 576 हितग्राहियों को तकरीबन आधा करोड़ रूपये की आर्थिक सहायता वितरित की। उन्होंने इस मौके पर पाँच लाख रूपये लागत के 100 हाथ ठेले व ढाई लाख रूपये लागत के 25 रिक्शे हितग्राहियों को सौंपे। सहायता वितरण समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में दीन, दुखियों व गरीबों की सरकार है। इन्हीं सबको केन्द्र में रखकर सरकार ने कल्याणकारी योजनायें बनाईं हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार आर्थिक मदद देकर गरीबों को न केवल सक्षम बनाने के लिये प्रयासरत है बल्कि गरीबों की ताकत जागृत करने का प्रयास भी सरकार कर रही है, जिससे उनके हितों की कोई अनदेखी न कर सके।

       यहां डॉ. भगवत सहाय सभागार में आयोजित इस सहायता वितरण समारोह में लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री अनूप मिश्रा, सांसद श्री अशोक अर्गल, राज्य सभा सांसद श्री प्रभात झा, महापौर श्री विवेक नारायण शेजवलकर, जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष श्री कौशल शर्मा, श्री अभय चौधरी व श्री बज्जर सिंह गुर्जर सहित अन्य जनप्रतिनिधि, संभाग आयुक्त डॉ. कोमल सिंह, पुलिस महानिरीक्षक श्री अरविन्द कुमार, जिला कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी व पुलिस अधीक्षक श्री ए सांईं मनोहर तथा बड़ी संख्या में सहायता प्राप्त करने के लिये आये हितग्राही मौजूद थे।

       मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि घरेलू काम करने वाली महिलाओं अर्थात दूसरों के घरों में झाड़ू पौछा व वर्तन मांजने वाली महिलाओं के लिये भी प्रदेश सरकार जल्द ही पंचायत आयोजित करने जा रही है। सरकार इस पंचायत में घरों में काम करने वाली महिलाओं के सुझाव लेकर उनके कल्याण के लिये महत्वपूर्ण निर्णय लेगी। श्री चौहान ने कहा प्रदेश सरकार ने हाथ ठेला व रिक्शा चालक, मोची सहित छोटे-मोटे कामों से गुजारा करने वाले सभी तबके के लोगों के हितों का पूरा ध्यान रखा है। इस मकसद से भोपाल में सभी की पृथक-पृथक पंचायतें बुलाई गईं। हाथ ठेला व रिक्शा चालकों की पंचायत में सरकार ने निर्णय लिया था कि ये सभी अब किराये के हाथ ठेला व रिक्शा नहीं चलायेंगे। सरकार आर्थिक मदद देकर इन्हें हाथ ठेला व रिक्शा मुहैया करवायेगी। इसी कड़ी में आज ग्वालियर में हाथ ठेला व रिक्शे वितरित किये गये हैं। मुख्यमंत्री ने कहा हाथ-ठेले वालों को अब विक्रय कर नहीं देना होगा। यह खर्चा या तो सरकार वहन करेगी अथवा इसे समाप्त कर दिया जायेगा। इस संबंध में सरकार जल्द ही निर्णय लेगी।

       मुख्यमंत्री ने अपने उद्बोधन में लाड़ली लक्ष्मी योजना, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना, मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा, भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार कल्याण मंडल आदि के माध्यम से महिलाओं, श्रमिकों एवं अन्य गरीब जरूरतमंदों के कल्याण के लिये शुरू की गईं योजनाओं पर विस्तार से प्रकाश डाला। उन्होंनें कहा कि प्रदेश सरकार शहर में निवासरत किसी भी गरीब को उसकी झुग्गी से बेदखल नहीं होने देगी। सरकार ने इसके लिये मुख्यमंत्री आश्रय योजना शुरू की है, जिसके तहत हर झुग्गीवासी को उसकी झुग्गी का मालिकाना हक दिया जा रहा है।

       मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में बेटियाँ अब बोझ नहीं रहीं हैं। सरकार ने बालिकाओं के सशक्तिकरण के लिये लाड़ली लक्ष्मी योजना जैसी महात्वाकांक्षी योजनायें शुरू की हैं। साथ ही नगरीय निकायों एवं पंचायतों में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण देकर उनकी राजनीति में भी भागीदारी सुनिश्चित की है।

       हितग्राहियों को सहायता वितरित करते समय मुख्यमंत्री ने जिला कलेक्टर को निर्देश दिये कि सरकारी सहायता वितरण में पूरी निगरानी रखी जाये। हितग्राहियों के साथ अन्याय न होने पाये अर्थात उन्हें गुणवत्तायुक्त सामग्री सहित उन्हें स्वीकृत पूर्ण आर्थिक मदद मिल जाये। उन्होंने जनप्रतिनिधियों से भी इस काम मे सहायता और निगरानी रखने की बात कही।

       डॉ. भगवत सहाय सभागार में आज आयोजित हुए विशाल सहायता वितरण समारोह में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने स्वर्ण जयंती शहरी रोजगार एवं हाथ ठेला व रिक्शा चालक कल्याण योजना के तहत 100 हितग्राहियों को पाँच लाख रूपये की लागत से हाथ ठेला व 25 हितग्राहियों को ढाई लाख रूपये लागत के रिक्शे प्रदान किये। इसी प्रकार नगर निगम की राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना में 10 लोगों को एक लाख रूपये , मुख्यमंत्री आश्रय योजना के तहत 32 लोगों को पट्टा वितरण, महिला बाल विकास विभाग की लाड़ली लक्ष्मी योजना में 308 बालिकाओं को 18 लाख 48 हजार रूपये की एन एस सी. प्रदान की। सामाजिक न्याय विभाग की नि:शक्त विवाह योजना में 5 हितग्राहियों को एक लाख 25 हजार, जनपद पंचायत मुरार की अनुग्रह राशि योजना में एक हितग्राही को एक लाख, मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा योजना में एक हितग्राही को 5 हजार की प्रसूति सहायता, मुख्यमंत्री भवन संनिर्माण मण्डल के एक हितग्राही को 5 हजार की प्रसूति सहायता एवं एक को 14 हजार 251 रूपये की चिकित्सा सहायता तथा मृत्यु की दशा में सहायता के तहत एक व्यक्ति को 20 हजार रूपये की राशि के चैक वितरित किये। साथ ही जनपद पंचायत घाटीगांव से आये 5 परिवारों को राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना के तहत 50 हजार, मुख्यमंत्री भवन संनिर्माण योजना में दो हितग्राहियों को दस हजार की प्रसूति सहायता, एक को अत्येष्टि राशि 22 हजार, मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा बीमा योजना में 3 हितग्राहियों को करीबन 18 हजार की प्रसूति सहायता, कलेक्टर कार्यालय की सोलेसियम फण्ड योजनान्तर्गत 6 हितग्राहियों को एक लाख 12 हजार 500 रूपये तथा सहायक श्रमायुक्त की म प्र. भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार मण्डल की योजना के तहत 57 हितग्राहियों को चार लाख 96 हजार 751 रूपये की राशि के चैक  तथा अन्य योजनाओ के तहत सहायता राशि व किसान क्रेडिट कार्ड वितरित किये।

 

 

कोई टिप्पणी नहीं: